Indian Railways: इस समय आपकी सीट पर नहीं बैठ सकता कोई यात्री, TTE को ट‍िकट चेक करने की परम‍ीशन नहीं
Advertisement
trendingNow11227377

Indian Railways: इस समय आपकी सीट पर नहीं बैठ सकता कोई यात्री, TTE को ट‍िकट चेक करने की परम‍ीशन नहीं

Indian Railways Rules: भारतीय रेल में यात्रा करने के दौरान आपको रेलवे के सभी जरूरी न‍ियम पता होने चाह‍िए. यात्र‍ियों की सुव‍िधा के ल‍िए रेलवे समय-समय पर न‍ियमों में बदलाव करता रहता है. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ न‍ियमों के बारे में.

Indian Railways: इस समय आपकी सीट पर नहीं बैठ सकता कोई यात्री, TTE को ट‍िकट चेक करने की परम‍ीशन नहीं

Indian Railways Rules: सुरक्षा और सहूल‍ियत के ह‍िसाब से ट्रेन का सफर सबसे ज्‍यादा मुफीद माना जाता है. अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन के सफर को प्र‍ियोर‍िटी देते हैं तो यह खबर आपके काम की है. ट्रेन से यात्रा करने के ल‍िए जरूरी है क‍ि आपको रेलवे (Indian Railway) के न‍ियमों के बारे में पता हो. रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों की सहूल‍ियत के मद्देनजर व‍िभिन्‍न न‍ियम बनाए जाते हैं. 2022 की शुरुआत में रेलवे बोर्ड ने यात्र‍ियों की सुव‍िधा के ल‍िए कुछ न‍ियमों में बदलाव क‍िया था. आइए जानते हैं रेलवे के उन न‍ियमों के बारे में, ज‍िनके बारे में जानकारी आपके सफर को आरामदायक और कम्‍फर्ट बना सकती है.

मिडिल बर्थ वालों के ल‍िए समस्‍या
थ्री टियर कोच में सफर करते समय मिडिल बर्थ वालों को सबसे ज्‍यादा समस्‍या होती है. अक्सर लोअर बर्थ वाला यात्री देर रात तक सीट पर बैठा रहता है, इस कारण मिडिल बर्थ वाला यात्री चाहकर भी आराम नहीं कर पाता. इसके अलावा कई बार ऐसा होता है क‍ि मिडिल बर्थ वाले यात्री देर रात तक लोअर बर्थ पर बैठे रहते हैं, इस कारण लोअर वाले को सोने में परेशानी होती है.

ये 8 घंटे हैं महत्‍वपूर्ण
आपके साथ कभी ऐसा न हो इसके ल‍िए आपको रेलवे के न‍ियमों के बारे में जानकारी होनी चाह‍िए. रेलवे के न‍ियमानुसार रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक आप मिडिल बर्थ को खोल सकते हैं. यद‍ि आपकी लोअर बर्थ है तो रात 10 बजे के बाद म‍िड‍िल बर्थ या अपर बर्थ वाला यात्री आपकी सीट पर नहीं बैठ सकता. आप उसे रेलवे के न‍ियम का हवाला देकर अपनी सीट पर जाने के ल‍िए कह सकते हैं. इसके अलावा यद‍ि द‍िन में मिडिल बर्थ वाला पैसेंजर अपनी सीट खोलता है, तो आप उससे मना कर सकते हैं.

टीटीई भी चेक नहीं कर सकता ट‍िकट
यात्रियों की श‍िकायत होती है क‍ि ट्रेन में सोने के बाद टीटीई देर रात टिकट चेक करने के ल‍िए जगा देते हैं. इससे नींद खराब हो जाती है. यात्रियों की इस परेशानी को दूर करने और सफर को सुविधाजनक बनाने के लिए न‍ियमानुसार टीटीई रात के 10 बजे से सुबह 6 बजे तक यात्रियों के सोने के दौरान टिकट चेक नहीं कर सकता. यद‍ि आपकी यात्रा रात 10 बजे के बाद शुरू होती है तो रेलवे का यह न‍ियम लागू नहीं होता.

रात को यात्रा के न‍ियम जानना  भी जरूरी
यात्र‍ियों की तरफ से अक्‍सर रात को सहयात्री के मोबाइल पर तेज आवाज में गाना सुनने या वीड‍ियो देखने की भी श‍िकायतें रेलवे बोर्ड को म‍िलती हैं. इसके मद्देजर रेलवे ने रात 10 बजे के बाद ब‍िना ईयर फोन के गाने सुनने या वीड‍ियो देखने पर पाबंदी लगा रखी है. न‍ियमानुसार आप रात 10 बजे के बाद ब‍िना ईयर फोन के न ही गाना सुन सकते हैं और न ही वीड‍ियो देख सकते हैं. इतना ही नहीं रात में तेज आवाज में बात करने की भी मनाही है.

यात्री पर हो सकती है कार्रवाई
यद‍ि आपका सहयात्री आपकी बात नहीं मानता तो इसके ल‍िए आप ट्रेन में मौजूद रेलवे स्‍टॉफ से श‍िकायत कर सकते हैं. रेलवे स्‍टॉफ की ज‍िम्‍मेदारी है क‍ि मौके पर आकर आपकी समस्‍या का समाधान करे. यद‍ि सह यात्री फ‍िर भी नहीं मानता तो उस पर रेलवे के न‍ियमों के अनुसार कार्रवाई की जा सकती है.

Trending news