Dividend Stocks में पैसा लगाने से होगा दोहरा फायदा, मार्केट में पैर जमाने का मिलेगा मौका
Advertisement
trendingNow11876804

Dividend Stocks में पैसा लगाने से होगा दोहरा फायदा, मार्केट में पैर जमाने का मिलेगा मौका

Share Market Update: शेयर बाजार एक ऐसी जगह है जहां हर निवेशक उच्च रिटर्न जमा करने और बड़े पैमाने पर मुनाफा कमाने का सपना देखता है. प्रत्येक निवेशक शेयर मूल्य में वृद्धि से लाभ प्राप्त करना चाहता है क्योंकि यह उनका प्राथमिक आदर्श वाक्य है. वहीं डिविडेंड स्टॉक्स में निवेश करना आय का एक स्थिर और निरंतर स्रोत प्राप्त करने का एक अच्छा और आसान तरीका माना जाता है.

 

Dividend Stocks में पैसा लगाने से होगा दोहरा फायदा, मार्केट में पैर जमाने का मिलेगा मौका

Investment: शेयर मार्केट में इंवेस्टमेंट के लिए कई कंपनियों के शेयर हैं. इन कंपनियों में छोटी और बड़ी कंपनियों के स्टॉक भी शामिल है. वहीं कई कंपनियों अपने निवेशकों को डिविडेंड की पेशकश भी करती हैं लेकिन कई कंपनियां अपने निवेशकों को डिविडेंड नहीं देती है. ऐसे में शेयर मार्केट में निवेश करें तो डिविडेंड देने वाले कंपनियों को भी चुना जा सकता है. इसके कई फायदे भी हैं. आइए जानते हैं डिविडेंड देने वाली कंपनियों के शेयर चुनने के क्या-कया फायदे हो सकते हैं.

लाभांश स्टॉक क्या हैं?
वे कंपनियां जो लगातार अपने शेयरधारकों को डिविडेंड के रूप में लाभ वितरित करती हैं और उनका जबरदस्त ट्रैक रिकॉर्ड होता है, उन्हें डिविडेंड स्टॉक के रूप में जाना जाता है. इस प्रकार की कंपनियों की मजबूत पकड़ होती है और उद्योग में उनकी ठोस उपस्थिति होती है. चूंकि वे अच्छी तरह से स्थापित हैं और पहले से ही अपनी परिपक्वता के शिखर पर हैं, इसलिए इन कंपनियों के शेयरों में बाजार में अन्य बढ़ते शेयरों की तुलना में कम वृद्धि की संभावना है.

लाभांश वृद्धि स्टॉक
उच्च लाभांश वाले स्टॉक
लाभांश वृद्धि स्टॉक वे स्टॉक हैं जिनमें भविष्य में लाभांश दरों में बड़ी संभावित वृद्धि होती है. दूसरी ओर, उच्च लाभांश वाले स्टॉक वे स्टॉक होते हैं जो भविष्य की लाभांश दर में वृद्धि कर भी सकते हैं और नहीं भी, क्योंकि वे शेयरधारकों को उच्च दर से लाभांश का भुगतान कर रहे हैं.

इन कारणों से कर सकते हैं डिविडेंड स्टॉक में इंवेस्ट

निष्क्रिय आय का बढ़िया स्रोत
जैसा कि हम पहले ही देख चुके हैं, वह कंपनी लगातार उच्च डिविडेंड वाले स्टॉक पेश करती है और समय-समय पर अपने मुनाफे को सभी शेयरधारकों को वितरित करती है. इससे उन्हें आय का एक नियमित स्रोत मिलता है जो लंबे समय तक पैसा रखने पर मिलने वाले ब्याज के समान है. लाभांश स्टॉक यह सुनिश्चित करने के लिए गारंटीशुदा रिटर्न प्रदान करते हैं कि पैसा सही जगह पर निवेश किया गया है.

काफी कम जोखिम
हाई डिविडेंड वाले स्टॉक अचानक बाजार में उथल-पुथल या किसी विशेष घटना में गिरावट होने पर भी अपना मूल्य नहीं खोते हैं. परिणामस्वरूप, वे अन्य ग्रोथ शेयरों की तुलना में सुरक्षित हैं. डिविडेंड शेयरों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे बड़ी गिरावट के बाद भी वापस अपनी कीमत हासिल कर लेते हैं और तेजी दिखाते हैं. जिससे वे पूंजी सुरक्षा पर जोखिम वाले निवेशकों के लिए एक विश्वसनीय विकल्प बन जाते हैं. जब ये स्टॉक पोर्टफोलियो में जोड़े जाते हैं, तो जोखिम क्षमता को प्रभावी ढंग से विविधता लाने में मदद मिलती है.

दोहरा लाभ
डिविडेंड शेयरों में ग्रोथ शेयरों की तुलना में अधिक वृद्धि की संभावना नहीं होती है, लेकिन उनमें मूल्य वृद्धि की संभावना होती है. डिविडेंड शेयरों में निवेश करने से निवेशकों को मूल्य प्रशंसा और लगातार नियमित आय जैसे सभी दोहरे लाभों का आनंद लेने में मदद मिलती है. उदाहरण के लिए, एक निवेशक हाई डिविडेंड वाले स्टॉक में निवेश कर सकता है और कई वर्षों तक लाभ प्राप्त कर सकता है. बाद में, वह अपने निवेश से दोबारा अच्छा मुनाफा कमाने के लिए आपका निवेश बेच सकता है.

मुद्रास्फीति से लड़ने में मदद
महंगाई की दर दिन-ब-दिन बढ़ रही है और ऊपर की ओर बढ़ रही है, प्रभावी और मुद्रास्फीति-रोधी निवेश करना आवश्यक है. एक निवेशक लाभांश वाले शेयरों में निवेश करके इसे हासिल कर सकता है, खासकर हाई डिविडेंड वृद्धि वाले शेयरों में. डिविडेंड पैदावार बढ़ने से आपको बढ़ती मुद्रास्फीति दर से लड़ने और इसे खत्म करने में मदद मिलेगी

Trending news