National Pension Scheme: समझदारी वाला फैसला! पत्‍नी के नाम खुलवा दें यह अकाउंट, हर महीने मिलेंगे 45000 रुपये
Advertisement

National Pension Scheme: समझदारी वाला फैसला! पत्‍नी के नाम खुलवा दें यह अकाउंट, हर महीने मिलेंगे 45000 रुपये

NPS Calculator: NPS अकाउंट के जर‍िये आप यह भी तय कर सकते हैं क‍ि आपकी पत्नी को हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी. इस न‍िवेश से आपकी पत्‍नी और पर‍िवार 60 साल की उम्र पूरा होने पर आर्थ‍िक रूप से क‍िसी के ऊपर न‍िर्भर नहीं रहेगा.

National Pension Scheme: समझदारी वाला फैसला! पत्‍नी के नाम खुलवा दें यह अकाउंट, हर महीने मिलेंगे 45000 रुपये

NPS Investment: अगर आप अपने साथ अपने पर‍िवार का भी भव‍िष्‍य स‍िक्‍योर करना चाहते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. जी हां, अगर आप भी अपनी पत्‍नी को आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं और रेगुलर इनकम के ल‍िए कोई इनवेस्‍टमेंट करना चाहते हैं तो हम आपको इस बारे में जानकारी देंगे. जी हां, यह रेगुलर इनकम आपकी आमदनी से एकदम अलग होगी. इसके ल‍िए आप अपनी पत्‍नी का नेशनल पेंशन स्‍कीम (National Pension Scheme) में खाता खोल सकते हैं. यहां पर क‍िया गया न‍िवेश आपका भव‍िष्‍य सुरक्ष‍ित करता है.

मैच्‍योर‍िटी पर म‍िलेगी एकमुश्त रकम

पत्नी के नाम पर नेशनल पेंशन स्‍कीम (NPS) का खाता खोलने पर कई तरह के फायदे होंगे. NPS अकाउंट से आपकी पत्‍नी को 60 साल की उम्र होने यानी अकाउंट की मैच्‍योर‍िटी पर एकमुश्त रकम म‍िलेगी. इतना ही नहीं हर महीने पत्‍नी को पेंशन के रूप में रेगुलर पैसा भी म‍िलेगा. इतना ही नहीं, NPS अकाउंट के जर‍िये आप यह भी तय कर सकते हैं क‍ि आपकी पत्नी को हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी. इस न‍िवेश से आपकी पत्‍नी और पर‍िवार 60 साल की उम्र पूरा होने पर आर्थ‍िक रूप से क‍िसी के ऊपर न‍िर्भर नहीं रहेंगे. आइए जानते हैं व‍िस्‍तार से-

हर साल या महीने के आधार पर करें न‍िवेश
आप एनपीएस (NPS) में अपनी सुविधा के अनुसार हर महीने या सालाना न‍िवेश कर सकते हैं. आप महज 1,000 रुपये से भी NPS अकाउंट ओपन कर सकते हैं. 60 साल की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है. प‍िछले द‍िनों बदले न‍ियमों के तहत आप 65 साल की उम्र तक भी NPS अकाउंट में न‍िवेश कर सकते हैं.

45,000 रुपये के करीब म‍िलेगी पेंशन
अगर हम उदाहरण के जर‍िये बात करें और मान लें क‍ि आपकी पत्‍नी इस समय 30 साल की हैं और आप उनके NPS अकाउंट में सालाना 60000 रुपये या मंथली 5000 रुपये न‍िवेश करते हैं. इस न‍िवेश पर यद‍ि सालाना 10 प्रत‍िशत का रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.13 करोड़ रुपये होंगे. उनको इसमें से लगभग 45 लाख रुपये मिल जाएंगे. इसके अलावा उनको हर महीने 45,000 रुपये के आसपास पेंशन मिलने लगेगी. सबसे खास बात कि यह पेंशन उनको आजीवन मिलती रहेगी.

कितनी मिलेगी पेंशन?
उम्र- 30 साल 
निवेश की कुल अवधि- 30 साल 
मंथली कंट्रीब्यूशन- 5,000 रुपये 
निवेश पर अनुमानित रिटर्न- 10 फीसदी
कुल पेंशन फंड- 1,13,96,627 रुपये
एन्युटी प्लान खरीदने के लिए रकम - 45,58,651 रुपये
अनुमानित एन्युटी रेट 8 फीसदी - 68,37,976 रुपये
मंथली पेंशन- करीब 45,000 रुपये

फंड मैनेजर मैनेज करते हैं अकाउंट
NPS केंद्र सरकार की सोशल सिक्योरिटी स्कीम (Social Security Scheme) है. इस योजना में आपके न‍िवेश का प्रबंधन प्रोफेशनल फंड मैनेजर करते हैं. केंद्र सरकार की तरफ से इन प्रोफेशनल फंड मैनेजर्स को जिम्मेदारी दी जाती है. इस तरह NPS में आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित रहता है. हालांकि, इसके तहत न‍िवेश क‍िए गए पैसे पर रिटर्न की गारंटी नहीं होती है. फाइनेंशियल प्लानर्स के अनुसार NPS ने शुरुआत के बाद से अब तक सालाना औसतन 10 से 11 फीसदी तक रिटर्न दिया है.

Trending news