Jewar Airport पर लैंड होने के बाद मुंबई या कोलकाता के लिये डायरेक्ट मिलेगी ट्रेन
Advertisement

Jewar Airport पर लैंड होने के बाद मुंबई या कोलकाता के लिये डायरेक्ट मिलेगी ट्रेन

Jewar Airport News: 47 किमी की नई रेलवे लाइन में 20 किमी लंबी रेलवे लाइन चोला रेलवे स्टेशन से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक बिछेगी. बाकी 27 किमी रेलवे लाइन एयरपोर्ट से पलवल तक ब‍िछाई जाएगी.

Jewar Airport पर लैंड होने के बाद मुंबई या कोलकाता के लिये डायरेक्ट मिलेगी ट्रेन

Jewar Airport Nearest Railway Station: अगले साल अक्‍टूबर 2024 से शुरू होने वाले जेवर एयरपोर्ट की कनेक्‍ट‍िव‍िटी को बेहतर करने के ल‍िए सरकार की तरफ से लगातार कदम उठाए जा रहे हैं. दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर (RRTC) से जोड़ने की मंजूरी के बाद अब नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (NIA) को भारतीय रेलवे के नेटवर्क से जोड़े जाने की खबर आई है. एयरपोर्ट के रेलवे नेटवर्क से जुड़ने के बाद आपको यहां लैंड होने के बाद मुंबई या कोलकाता के ल‍िए डायरेक्‍ट ट्रेन म‍िल जाएगी.

47 किमी लंबी रेलवे लाइन तैयार करने के प्रस्‍ताव

दरसल, राज्य सरकार की तरफ से एनआईए को बुलंदशहर के चोला रेलवे स्टेशन से जोड़ने का प्रस्ताव द‍िया गया था. यह रेलवे स्‍टेशन कोलकाता-अमृतसर पूर्वी माल ढुलाई कॉर‍िडोर पर है. दूसरी तरफ सरकार की मंशा थी क‍ि एयरपोर्ट को हरियाणा के पलवल स्टेशन से जोड़ा जाए, यह दिल्ली-मुंबई लाइन पर है. एयरपोर्ट को रेलवे लाइन से जोड़ने के ल‍िए 47 किमी लंबी रेलवे लाइन तैयार करने के प्रस्‍ताव को रेलवे म‍िन‍िस्‍ट्री से मंजूरी म‍िल गई है. इसके ल‍िए भी डीपीआर बनाने का काम शुरू हो गया है.

रेलवे लाइन के ब‍िछने से इम्‍पोर्ट-एक्‍सपोर्ट को बढ़ावा म‍िलेगा
47 किमी की नई रेलवे लाइन में 20 किमी लंबी रेलवे लाइन चोला रेलवे स्टेशन से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक बिछेगी. बाकी 27 किमी रेलवे लाइन एयरपोर्ट से पलवल तक ब‍िछाई जाएगी. इस रेलवे लाइन के ब‍िछने से इम्‍पोर्ट-एक्‍सपोर्ट को भी बढ़ावा म‍िलेगा. यूपी के चीफ सेक्रेटरी की तरफ से रेल मंत्रालय को भेजे गए प्रस्‍ताव में बताया गया था क‍ि रेलवे लाइन का बनाया जाना एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी के ल‍िहाज से बहुत जरूरी है.

दिल्ली-एनसीआर का दूसरा हवाई अड्डा
इस एयरपोर्ट को रेलवे लाइन से जोड़ना इसल‍िए जरूरी है क्‍योंक‍ि यह दिल्ली-एनसीआर का दूसरा हवाई अड्डा है. यह पश्‍च‍िमी यूपी और हरियाणा बीच अहम क्षेत्र में होगा. उत्तर मध्य रेलवे जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट को नए स्टेशन से जोड़ने और इसे पलवल में 28 किमी लंबे रेल लिंक के साथ दिल्ली-मुंबई रेलवे कॉरिडोर से जोड़ने की योजना बना रहा है. जेवर से यही लाइन दिल्ली-हावड़ा रेलवे लाइन पर 33 किमी दूर खुर्जा रेलवे स्टेशन की तरफ बढ़ेगी. इसके अलावा दिल्ली-हावड़ा रेलवे कॉरिडोर पर प्रपोज्‍ड जेवर स्टेशन को चोला से जोड़ने के लिए दूसरी 20 किमी लंबी रेल लाइन को भी तैयार क‍िया जाएगा.

Trending news