Indian Railways: ट्रेन में कर रहे हैं सफर... इस तरह करें व्रत वाली थाली की बुकिंग, मिलेगा सात्विक खाना
Advertisement
trendingNow11917599

Indian Railways: ट्रेन में कर रहे हैं सफर... इस तरह करें व्रत वाली थाली की बुकिंग, मिलेगा सात्विक खाना

Navratri Special Food: नवरात्रि के दिनों में आपको कुछ चुनिंदा स्टेशन पर सात्विक खाना मिलेगा तो आपको पहले से ऑर्डर देना होगा. यात्रियों को सेंधा नमक, कुट्टू का आटा और साबूदाना आदि से बने हुए आइटम मिलेंगे. 

Indian Railways: ट्रेन में कर रहे हैं सफर... इस तरह करें व्रत वाली थाली की बुकिंग, मिलेगा सात्विक खाना

Navratri Special Food in Train: जैसा कि सभी जानते हैं आज नवरात्रि (Navratri 2023) का दूसरा दिन है. ऐसे में अगर आप भी ट्रेन (food in Trains) से कहीं सफर करने जा रहे हैं और आपका सफर लंबा है तो अब खाने की आपको बिल्कुल भी टेंशन नहीं लेनी हैं. अब आपको ट्रेन में भी व्रत वाला खाना मिल जाएगा. इसके लिए आपको बस सफर से 2 घंटे पहले अपने खाने को ऑर्डर करना होगा. रेलवे ने कहा है कि इस बार ट्रेन में आपको सात्विक खाना मिलेगा. 

नवरात्रि के दिनों में आपको कुछ चुनिंदा स्टेशन पर सात्विक खाना मिलेगा तो आपको पहले से ऑर्डर देना होगा. यात्रियों को सेंधा नमक, कुट्टू का आटा और साबूदाना आदि से बने हुए आइटम मिलेंगे. रेलवे ने करीब देश के 96 से भी ज्यादा स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू कर दी है. 

किन स्टेशनों पर मिल रहा है सात्विक खाना?

रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, आपको नई दिल्ली, कानपुर सेंट्रल, जबलपुर, रतलाम, जयपुर, पटना, राजेंद्र नगर, अंबाला कैंट, झांसी, औरंगाबाद, अकोला, इटारसी,वसई रोड, नासिक रोड, जबलपुर, सूरत, कल्याण, बोरीवली, दुर्ग, ग्वालियर,मथुरा, नागपुर, भोपाल के साथ ही अहमदनगर आदि कई स्टेशनों पर सात्विक खाना मिल जाएगा. आप अपने रूट के हिसाब से स्टेशन चेक कर सकते हैं.

मिलेंगे ये सभी आइटम

आपको बता दें यात्रियों को मेन्यू में साबूदाना, कुट्टू और सेंधा नमक से बना हुआ खाना मिलेगा. इसके अलावा मेन्यू में साबूदाना की खिचड़ी, सूखे मखाने जैसी कुछ सब्जियों के साथ साबूदाना मूंगफली नमकीन, आलू की टिक्की, नवरात्रि थाली, जीरा आलू, फ्रेंच फ्राइज़, साबूदाना वड़ा, फलहारी चूड़ा, फलहारी थाली, मलाई बर्फी, रसमलाई, मिल्क केक, सादी बर्फी, लस्सी, सादा दही ऑप्शन में है. आप अपनी इच्छा के हिसाब से खाना आइटम को सलेक्ट कर सकते हैं.

2 घंटे पहले करनी होगी बुकिंग

यात्री अपनी यात्रा से कम से कम 2 घंटे पहले इस व्रत वाले खाने का प्री-ऑर्डर दे सकते हैं. इसके लिए आपको IRCTC ई-कैटरिंग वेबसाइट पर जाना होगा. यहां से आप अपना खाना ऑर्डर कर सकते हैं. इसके साथ ही आप प्री-पेमेंट या पे-ऑन-डिलीवरी के ऑप्शन को सलेक्ट कर सकते हैं. आपके ऑर्डर करने के बाद में संबधित स्टेशन पर आपकी सीट पर खाना पहुंच जाएगा.

ऑफिशियल वेबसाइट से भी कर सकते हैं बुकिंग

IRCTC के ई-कैटरिंग पर प्री-ऑर्डर के जरिए आप इस सेवा का फायदा उठा सकते हैं. इसके अलावा आप ऑफिशियल वेबसाइट www.ecatering.irctc.co.in से भी बुकिंग कर सकते हैं.

Trending news