Indian Railways: जनरल टिकट पर सफर करने वालों की हुई मौज, रेलवे ने लिया ये बड़ा फैसला, खुशी से झूमे यात्री!
Advertisement

Indian Railways: जनरल टिकट पर सफर करने वालों की हुई मौज, रेलवे ने लिया ये बड़ा फैसला, खुशी से झूमे यात्री!

Indian Railways Latest News: ट्रेन में अगर आप भी जनरल टिकट (General Ticket Rules) पर सफर करते हैं तो अब रेलवे की ओर से बड़ी जानकारी दी गई है. रेलवे की ओर से देश के करोड़ों यात्रियों को बड़ी सुविधा दी जा रही है.

Indian Railways: जनरल टिकट पर सफर करने वालों की हुई मौज, रेलवे ने लिया ये बड़ा फैसला, खुशी से झूमे यात्री!

Indian Railways General Ticket: ट्रेन में अगर आप भी जनरल टिकट (General Ticket Rules) पर सफर करते हैं तो अब रेलवे की ओर से बड़ी जानकारी दी गई है. रेलवे की ओर से देश के करोड़ों यात्रियों को बड़ी सुविधा दी जा रही है. रेलवे समय-समय पर यात्रियों के लिए कई तरह की सुविधाएं शुरू करता, जिससे सभी को आसानी से टिकट और ट्रेन में सीट मिल सके. अब से आपको जनरल टिकट में भी ट्रेन में सीट मिलने में कोई परेशानी नहीं होगी. 

रेलवे ने शुरू की नई सुविधा
रेलवे की ओर से अनारक्षित जनरल टिकट बुकिंग करने के लिए एक खास ऐप की शुरुआत की है. इसके जरिए यात्रियों को अब से टिकट के लिए लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं है. कई बार टिकट काउंटर की संख्या कम होने की वजह से यात्रियों को घंटों लाइन में लगना पड़ता है, लेकिन अब से आपकी ये दिक्कत खत्म हो गई है. 

किस तरह करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
इस ऐप को आप अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. आपको अपना मोबाइल नंबर और बाकी सारी डिटेल्स फिल करनी है. अब इसके बाद में आपको अपने मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा उसे फिल करना है. इसके बाज में आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.

टिकट बुकिंग पर मिलेगा बोनस
बता दें इस ऐप के जरिए आप ट्रेन का टिकट बुक करेंगे तो आप बोनस भी मिलेगा. इसके साथ ही अभी इस समय आपको 15 रुपये की जगह 30 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं. इस ऐप के जरिए आप सस्ते में टिकट बुकिंग कर सकते हैं. आपको इसके लिए आर वॉलेट से पेमेंट करना होगा. 

जनरल टिकट का जरूरी नियम
इसके अलावा हम जनरल टिकट के नियमों की बात करें तो इसको 2 हिस्सों में बांटा गया है. यह समय दूरी के हिसाब से होता था. अगर किसी को ट्रेन से 199 किलोमीटर तक की यात्रा करनी है तो उसके लिए टिकट का नियम है कि उसे टिकट खरीदने के 180 मिनट के अंदर अंदर ट्रेन में चढ़ना होगा. वहीं अगर कोई 200 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा करना चाहता है तो उसके लिए नियम है कि वह 3 दिन पहले जनरल टिकट खरीद सकता है. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news