Indian Railway ने शुरू की ऐसी सुविधा, करोड़ों यात्रियों को अब मिलेगा ये फायदा, हो गया ऐलान!
Advertisement

Indian Railway ने शुरू की ऐसी सुविधा, करोड़ों यात्रियों को अब मिलेगा ये फायदा, हो गया ऐलान!

Indian Railway Update: इंडियन रेलवे (Indian Railways) की तरफ से यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी का ऐलान किया गया है. अगर आप भी ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो अब से रेलवे की तरफ से खास सुविधा शुरू की गई है.

Indian Railway ने शुरू की ऐसी सुविधा, करोड़ों यात्रियों को अब मिलेगा ये फायदा, हो गया ऐलान!

Indian Railway Update: इंडियन रेलवे (Indian Railways) की तरफ से यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी का ऐलान किया गया है. अगर आप भी ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो अब से रेलवे की तरफ से खास सुविधा शुरू की गई है. भारतीय रेलवे सफर के दौरान यात्रियों को सुविधा देने के लिए दिल्ली, मुंबई, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में नई पॉलिसी लागू करने जा रहा है. इसके तहत रेलवे यात्री सेवा अनुबंध शुरू करेगी.

यात्रियों की परेशानी होगी दूर
ट्रेनों में यात्रा के दौरान यात्रियों को हो रही परेशानी को दूर करने के लिए रेलवे यात्री सेवा अनुबंध योजना शुरू करेगी. इसके तहत ट्रेनों में सफाई, गंदे कंबल और खराब खाना परोसे जाने जैसी यात्रियों की शिकायतों का निपटारण किया जाएगा.

दिल्ली से चलने वाली ट्रेनों में शुरू होगी सुविधा
पहले चरण में दिल्ली से चलने वाले 245 ट्रेनों में इसे शुरू किया जाएगा. दिल्ली से इसकी शुरूआत के बाद इसे सभी रेलवे जोन में लागू किया जाएगा ताकि रेल यात्रियों को बेहतर सुविधा मिले. वर्तमान में रेलवे के खानपान टूरिस्ट आदि से जुड़े कार्यों को आइआरसीटीसी के द्वारा देखा जाता था. अब रेलवे बोर्ड खानपान और अन्य सेवाओं के लिए ठेकेदार नियुक्त करेगा.

रेलवे अधिकारियों ने दी जानकारी
रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक, ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि रेलवे के रेल मदद एप पर स्वच्छता और खानपान से जुड़े काफी ज्यादा शिकायतें आनी शुरू हो गई थी. अप्रैल 2022 से अक्टूबर 2022 तक इस ऐप पर रेलवे को स्वच्छता से जुड़ी कुल 1,21,754 लाख शिकायतें मिली थीं. केवल पश्चिम रेलवे से 19 हजार से अधिक शिकायतें मिली थीं. 14 हजार शिकायतें उत्तर रेलवे क्षेत्र में आईं थी.

245 ट्रेनों में शुरू होगी ये सुविधा
जानकारी के अनुसार पहले चरण में दिल्ली से चलने वाली 245 ट्रेनों में इसे शुरू किया जाना है. इसके बाद एक-एक कर अन्य मंडल और जोन में यह शुरू होगी. रेलवे इसे शुरू करने के लिए पूर्व में चयनित एजेंसी की कार्य अवधि समाप्त होने का इंतजार कर रही है. इन ट्रेनों में दिल्ली से चलने वाली सभी तेजस राजधानी, दुरंतो और गरीब रथ ट्रेनों का नाम शामिल है. इन सभी ट्रेनों में जल्द ही लिनेन वाशिंग के कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने वाले हैं.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news