Indian Railways: रेलवे ने शताब्‍दी एक्‍सप्रेस में शुरू की यह जबरदस्‍त सर्व‍िस, सफर करने वाले हो गए गदगद
Advertisement
trendingNow11437684

Indian Railways: रेलवे ने शताब्‍दी एक्‍सप्रेस में शुरू की यह जबरदस्‍त सर्व‍िस, सफर करने वाले हो गए गदगद

Shatabdi Express: रेलवे व‍िस्‍टोड‍ियम कोच को उन रूट पर चलने वाले ट्रेनों में जोड़ रही हैं जहां पर सफर के दौरान यात्री प्राकृत‍िक सौंदर्य का लुत्‍फ उठा सकें. सूत्रों के अनुसार रेलवे को व‍िस्‍टोड‍ियम कोच का अलग-अलग रूट पर अच्‍छा र‍िस्‍पांस म‍िल रहा है.

Indian Railways: रेलवे ने शताब्‍दी एक्‍सप्रेस में शुरू की यह जबरदस्‍त सर्व‍िस, सफर करने वाले हो गए गदगद

Indian Railways: भारतीय रेलवे यात्र‍ियों के अनुभव को बेहतर करने के ल‍िए लगातार प्रयासरत है. प‍िछले द‍िनों रेलवे बोर्ड की तरफ से शताब्‍दी से यात्रा करने वाले यात्र‍ियों को तोहफा द‍िया गया था. अगर आपको भी शताब्‍दी एक्‍सप्रेस से सफर करना पसंद है तो यह खबर आपको खुश कर देगी. प‍िछले द‍िनों सेंट्रल रेलवे जोन (Central Railway Zone) ने पांचवा व‍िस्‍टोड‍ियम कोच पेश क‍िया था. इस कोच को पुणे-सिकंदराबाद-पुणे शताब्दी एक्सप्रेस (ट्रेन संख्या 12026/12025) में लगाया गया था.

व‍िस्‍टोड‍ियम कोच का अच्‍छा र‍िस्‍पांस म‍िल रहा
दरअसल, रेलवे व‍िस्‍टोड‍ियम कोच को उन रूट पर चलने वाले ट्रेनों में जोड़ रही हैं जहां पर सफर के दौरान यात्री प्राकृत‍िक सौंदर्य का लुत्‍फ उठा सकें. सूत्रों के अनुसार खबर है क‍ि पुणे-सिकंदराबाद समेत अन्‍य रूट पर रेलवे व‍िस्‍टोड‍ियम कोच का अच्‍छा र‍िस्‍पांस म‍िल रहा है. इस र‍िस्‍पांस को देखते हुए आने वाले द‍िनों में रेलवे की प्‍लान‍िंग और भी ट्रेनों में इस तरह के कोच की सुव‍िधा शुरू करने की है.

कई गुना बढ़ जाता है सफर का मजा
व‍िस्‍टोड‍ियम कोच में ऊपर की तरफ लगे शीशे और चौड़ी खिड़की के पैनल से सफर का मजा कई गुना बढ़ जाता है. सिकंदराबाद-पुणे रूट पर आप भीगवान के पास उजनी बैकवाटर और बांध का भी आनंद सफर के दौरान ले सकते हैं. इस तरह के कोच में एलईडी लाइट, रोटेटेबल और पुशबैक चेयर, इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड ऑटोमेटिक स्लाइडिंग कम्पार्टमेंट डोर, चौड़े साइड स्लाइडिंग डोर आदि की सुविधाएं दी गई हैं.

कोच में यात्रियों को 360-डिग्री व्यू म‍िलता है. इससे कोच में बैठकर सफर करने का मजा कई गुना बढ़ जाता है. रेलवे का आने वाले समय में प्‍लान है क‍ि इस तरह के कोच ऐसी हर उन ट्रेन में लगाए जाएं जो प्राकृत‍िक दृश्‍यों के बीच से होकर गुजरती हैं.

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news