Indian Railway: काफी जरूरी हैं रेलवे के ये नंबर, एक फोन से ही हो जाएंगे सारे काम
Advertisement
trendingNow11772156

Indian Railway: काफी जरूरी हैं रेलवे के ये नंबर, एक फोन से ही हो जाएंगे सारे काम

Railway Ticket: लोग इन नंबर का इस्तेमाल कर ट्रेन की वर्तमान स्थिति के साथ ही पीएनआर का स्टेटस भी जान सकते हैं. इसके अलावा किसी प्रकार की कोई शिकायत हो तो रेलवे के जरिए उसके लिए भी नंबर जारी किया है. वहीं सफर के दौरान खानपान या ई-कैटरिंग का लाभ उठाने के लिए भी रेलवे ने नंबर जारी किए हैं.

Indian Railway: काफी जरूरी हैं रेलवे के ये नंबर, एक फोन से ही हो जाएंगे सारे काम

Indian Railway Number: भारतीय रेलवे की ओर से लोगों को कई प्रकार की सुविधा प्रदान की जा रही है. इन सुविधाओं के जरिए लोगों को यात्रा करने में काफी आसानी भी मिलती है. वहीं रेलवे की टिकट बुकिंग से लेकर प्लेटफॉर्म पर मिलने वाली अन्य सुविधाओं के बारे में कई बार लोगों को पूरी जानकारी नहीं होती है. ऐसे में रेलवे यात्रियों के लिए अलग-अलग जगहों पर जानकारियां पहुंचाने का काम भी करता है. ऐसे में कुछ फोन नंबर भी काफी काम के साबित होते हैं.

भारतीय रेलवे
यूं तो आजकल ऑनलाइन सभी जानकारियां उपलब्ध है लेकिन रेलवे की ओर से उन जानकारियों को पाने के लिए अलग-अलग फोन नंबर भी जारी किए गए हैं. कई लोगों को ऑनलाइन जानकारियां निकालने में भी काफी परेशानी उठानी पड़ती है, ऐसे में उन लोगों को इन नंबर के जरिए काफी सहायता मिलती है. इन फोन नंबर के जरिए लोग अपनी आवश्यकता के मुताबिक जानकारी हासिल कर सकते हैं.

लोग इन नंबर का इस्तेमाल कर ट्रेन की वर्तमान स्थिति के साथ ही पीएनआर का स्टेटस भी जान सकते हैं. इसके अलावा किसी प्रकार की कोई शिकायत हो तो रेलवे के जरिए उसके लिए भी नंबर जारी किया है. वहीं सफर के दौरान खानपान या ई-कैटरिंग का लाभ उठाने के लिए भी रेलवे ने नंबर जारी किए हैं.  आइए जानते हैं इनके बारे में...

ये हैं रेलवे के जरूर नंबर
139 (पीएनआर/कैंसिलेशन/किराया पूछताछ, सीट उपलब्धता, वर्तमान ट्रेन चलने की स्थिति)
138 (शिकायत का नंबर)
1800111139 (सामान्य पूछताछ)
1800111322 (रेलवे पुलिस)
1800111321 (खानपान शिकायत या सुझाव)
155210 (विजिलेंस)
182 (बच्चों और महिलाओं के लिए हेल्पलाइन)
1512 (राज्य जोनल-वार रेलवे पुलिस)
1098 (खोए/लापता बच्चे की सहायता)
1323 (ई-कैटरिंग)

जरूर पढ़ें:                                                                   

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news