Indian Railways: एक बार इस ट्रेन से सफर कर लिया तो जिंदगी में कभी दोबारा नहीं बैठेंगे! ये रही वजह
Advertisement

Indian Railways: एक बार इस ट्रेन से सफर कर लिया तो जिंदगी में कभी दोबारा नहीं बैठेंगे! ये रही वजह

Indian Railway Train: यह ट्रेन 6 राज्यों से होकर अपना सफर तय करती है. इसमें वेस्ट बंगाल, झारखंड, बिहार, यूपी, हरियाणा और पंजाब शामिल हैं. 

Indian Railways: एक बार इस ट्रेन से सफर कर लिया तो जिंदगी में कभी दोबारा नहीं बैठेंगे! ये रही वजह

Indian Railway Longest train Route: ट्रेन से सफर की जब बात आती है तो उसे आरामदायक माना जाता है. क्योंकि इसका अनुभव कार या बस से बिलकुल अलग होता है. न ट्रेफिक जाम होता है न एक जगह बैठे रहना होता है. आप यात्रा के दौरान कोच में घूम सकते हैं. आपके पास अच्छी-खासी सीट होती है आपने अगर स्लीपर क्लास या एसी-1, एसी-2, एसी-3 का रिजर्वेशन कराया है तो आप आराम से अपनी सीट पर सो सकते हैं. एसी में तो आपको तकिया और कंबल भी मिलता है. एक अच्छी बात की आपको कोई डिस्टर्ब भी नहीं करेगा. तो हुआ न शानदार सफर.

अब बात करते हैं एक ऐसी ट्रेन के बारे में जिसमें सफर करना आपके लिए आसान नहीं है. अगर आप इस ट्रेन में एक बार बैठ लिए तो दोबारा बैठने से पहले 100 बार सोचेंगे कि बैठा जाए या न बैठा जाएं. अगर आपके पास जाने का कोई विकल्प न बचा हो तो भी आप सोचेंगे कि क्या इस ट्रेन से जाना चाहिए. यह ट्रेन है. हावड़ा-अमृतसर मेल (Howrah-Amritsar Mail).

यह ट्रेन 6 राज्यों से होकर अपना सफर तय करती है. इसमें वेस्ट बंगाल, झारखंड, बिहार, यूपी, हरियाणा और पंजाब शामिल हैं. यह वेस्ट बंगाल के हावड़ा से चलती है और पंजाब के अमृतसर तक जाती है. ये ट्रेन कुल 2005 किलोमीटर की दूरी तय करती है. इस दूरी को तय करने में इसे करीब 37 घंटे 30 मिनट का समय लगता है. इस हिसाब से अगर एवरेज स्पीड देखी जाए तो 55 की आती है. मतलब यह ट्रेन एक घंटे में केवल 55 किलोमीट की दूरी तय करती है. 

इतनी कम एवरेज स्पीड आने के पीछे एक कारण है जो सबसे अहम है. वो हैं इसके स्टॉपेज. यह ट्रेन हावड़ा से अमृतसर तक पहुंचने में 50-100 नहीं ब्लकि पूरे 111 जगह रुकती है. हालांकि यह ट्रेन इतने ज्यादा स्टॉपेज होने के बावजूद भी राइट टाइम ही रहती है. 

ट्रेन हावड़ा से शाम को 7 बजकर 15 मिनट पर चलती है और तीसरे दिन सुबह 8 बजकर 40 मिनट पर अमृतसर पहुंचती है. वहीं यह अमृतसर से शाम को 6 बजकर 25 मिनट पर चलती है और तीसरे दिन सुबह 7 बजकर 30 मिनट पर पहुंचती है. हावड़ा-अमृतसर मेल का नंबर 13005 है. इसके किराए की बात करें तो इसका किराया स्लीपर के लिए 735 रुपये है वहीं थर्ड एसी का किराया 1950 रुपये, सेकंड एसी का 2835 रुपये और फर्स्ट क्लास का किराया 4835 रुपये है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news