Income Tax Refund: ITR फाइल करने के बाद अभी तक नहीं आया र‍िफंड? कहीं आपने तो नहीं कर दीं ये गलतियां
Advertisement

Income Tax Refund: ITR फाइल करने के बाद अभी तक नहीं आया र‍िफंड? कहीं आपने तो नहीं कर दीं ये गलतियां

ITR Filing: आपका र‍िफंड अभी तक आया या नहीं. अगर नहीं आया तो हो सकता है आपसे कोई गलती हो गई हो. इसल‍िए इसे एक बार क्रॉस चेक करना जरूरी है. हालांक‍ि अब र‍िर्टन का प्रोसेस काफी फास्‍ट है और अब र‍िफंड 7 से 10 द‍िन में आ जाता है. 

Income Tax Refund: ITR फाइल करने के बाद अभी तक नहीं आया र‍िफंड? कहीं आपने तो नहीं कर दीं ये गलतियां

Income Tax Refund Status: अगर आपने अभी तक आईटीआर फाइल (ITR Filing) नहीं क‍िया है तो जल्‍द से जल्‍द यह काम कर दीज‍िए. क्‍योंक‍ि इस बार भी आईटीआर फाइल करने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 जुलाई है. जी हां, चंद द‍िन बाद ट्रैफ‍िक बढ़ने से आपको द‍िक्‍कत हो सकती है. इसके अलावा आयकर व‍िभाग की तरफ से बताया गया क‍ि 11 जुलाई, 2023 तक व‍ित्‍त वर्ष 2023-23 के लिए 2 करोड़ से ज्‍यादा इनकम टैक्स रिटर्न फाइल हो चुके हैं. ये संख्‍या प‍िछले साल के आंकड़ों से कहीं ज्‍यादा है.

हो सकता है आपने भी आईटीआर फाइल क‍िया हो. इसी में अगला सवाल यह है क‍ि आपका र‍िफंड अभी तक आया या नहीं. अगर नहीं आया तो हो सकता है आपसे कोई गलती हो गई हो. इसल‍िए इसे एक बार क्रॉस चेक करना जरूरी है. हालांक‍ि अब र‍िर्टन का प्रोसेस काफी फास्‍ट है और अब र‍िफंड (Income Tax Refund) 7 से 10 द‍िन में आ जाता है. फ‍िर भी यद‍ि आपका र‍िफंड नहीं आया तो हो सकता है आपसे कुछ गलती हो गई हो.

रिफंड में देरी के कारण

1. ITR में पूरी जानकारी नहीं देना
अगर आपके आईटीआर में अधूरी जानकारी दी गई है तो आपका र‍िफंड रुक सकता है. इसके ल‍िए आप आईटीआर प्रीव्यू चेक कर सकते हैं. इसके बाद अन्‍य जानकारी और डॉक्यूमेंट के साथ आप अपने असेसिंग ऑफिसर के साथ कनेक्‍ट कर सकते हैं.

2. टैक्स बाकी रहने पर
यद‍ि आपने क‍िसी तरह के टैक्‍स का भुगतान नहीं क‍िया या आपकी कैलकुलेशन में क‍िसी तरह की गड़बड़ी हो गई है तब भी आपके पास इनकम टैक्स का नोट‍िस आ सकता है. नोट‍िस आने पर क‍िसी भी तरह का आपका र‍िफंड आयकर व‍िभाग की तरफ से रोका जा सकता है.

3. रिफंड र‍िक्‍वेस्‍ट में चूक
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से आपके रिफंड र‍िक्‍वेस्‍ट में क‍िसी भी प्रकार की गलती मि‍लने पर आपको नोटिस आ सकता है. ऐसे में आपकी कैलकुलेशन गलत हो सकती है तो आपको रेक्टिफिकेशन आईटीआर फाइल करना जरूरी है.

4. डिडक्शन में गड़बड़ी
आईटीआर फाइलिंग के बाद कई बार यह चीज पकड़ में आती है. चेक करने पर आपको दिख सकता है कि आपने आईटीआर डिडक्शन को लेकर क‍िसी तरह की गड़बड़ी कर दी है. ऐसे में आपने सही डिडक्शन क्लेम नहीं किया तो आपको रिवाइज्ड आईटीआर (ITR) फाइल करना होगा.

5. बैंक खाते की गलत जानकारी
यद‍ि क‍िसी भी तरह आपके बैंक खाते की जानकारी गलत दर्ज होती है तो आपका र‍िफंड रुक सकता है. दरअसल, र‍िफंड के ल‍िए आपके अकाउंट की डीटेल का सही होना सबसे ज्‍यादा जरूरी है. एक बार चेक करें यद‍ि डीटेल सही नहीं है तो इस स्थिति में आपको 'refund re-issue' र‍िक्‍वेस्‍ट करनी होगी.

Trending news