Pakistan Economy: IMF ने किया अहम ऐलान, घटा दी ये राशि, इतना उधार ले चुका है पाक
Advertisement

Pakistan Economy: IMF ने किया अहम ऐलान, घटा दी ये राशि, इतना उधार ले चुका है पाक

Pakistan में महंगाई काफी बढ़ी हुई है. इसके साथ ही पाकिस्तान की ओर से विदेशों से काफी उधार भी लिया गया है. वहीं अब आईएमएफ की तरफ से पाकिस्तान पर बड़ा अपडेट सामने आया है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Pakistan Economy: IMF ने किया अहम ऐलान, घटा दी ये राशि, इतना उधार ले चुका है पाक

IMF Update: पाकिस्तान काफी वक्त से आर्थिक संकट से परेशान है. पाकिस्तान में महंगाई भी काफी ज्यादा बनी हुई है. इसके साथ ही पाकिस्तान में लोगों को जरूरत के सामान के लिए भी काफी ज्यादा रुपये चुकाने पड़ते हैं. वहीं पाकिस्तान ने अपनी अर्थव्यवस्था को सुधार करने के लिए आईएमएफ से भी मदद मांगी थी. इसके साथ ही पाकिस्तान की ओर से काफी पैसा उधार भी लिया गया है, ताकी इकोनॉमी में सुधार लाया जा सके. वहीं अब आईएमएफ की ओर से पाकिस्तान को राहत दी गई है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

पाकिस्तान की विदेशी ऋण आवश्यकताओं को घटाया गया

आईएमएफ ने चालू वित्त वर्ष के लिए पाकिस्तान की विदेशी ऋण आवश्यकताओं को घटाकर 25 अरब अमेरिकी डॉलर कर दिया है. इससे पाकिस्तान को काफी राहत मिली है. बहुपक्षीय एजेंसी ने नकदी की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को बड़ी राहत देते हुए इसमें 3.4 अरब अमेरिकी डॉलर की कटौती की है. एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार की एक रिपोर्ट में शनिवार को यह जानकारी दी गई.

आर्थिक वृद्धि अनुमान

रिपोर्ट के अनुसार, वाशिंगटन स्थित वैश्विक ऋणदाता ने सरकार के आर्थिक पूर्वानुमानों को खारिज करते हुए आर्थिक वृद्धि अनुमान को घटाकर केवल दो प्रतिशत कर दिया. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के प्रतिनिधिमंडल ने 15 नवंबर को पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ दो सप्ताह की लंबी बातचीत पूरी की. इसके बाद एक कर्मचारी-स्तरीय समझौते की घोषणा हुई, जिसके तहत पहले से सहमत तीन अरब अमेरिकी डॉलर के ऋण की दूसरी किश्त के रूप में 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर जारी किए जाएंगे.

उधार भी लिया

रिपोर्ट में कहा गया कि इस साल जुलाई की तुलना में, आईएमएफ ने चालू वित्त वर्ष के लिए विदेशी ऋण आवश्यकताओं को 28.4 अरब अमेरिकी डॉलर से घटाकर 25 अरब अमेरिकी डॉलर कर दिया है. सरकार पहले ही चार महीनों में छह अरब अमेरिकी डॉलर उधार ले चुकी है. (इनपुट: भाषा)

Trending news