Petrol Pump: कैसे खोल सकते हैं पेट्रोल पंप? लाइसेंस पाने में क्या आएगा खर्च? होगी कितनी कमाई
Advertisement
trendingNow11333028

Petrol Pump: कैसे खोल सकते हैं पेट्रोल पंप? लाइसेंस पाने में क्या आएगा खर्च? होगी कितनी कमाई

Petrol Pump Dealership: पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलना कोई मुश्किल काम नहीं है. इसके लिए आपको पेट्रोल पंप का लाइसेंस पाने का प्रोसेस, निवेश और डीलरशिप की डिटेल के बारे में जान लेना चाहिए.

पेट्रोल पंप खोलने का प्रोसेस.

Petrol Pump Licence: भारत में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की मांग बहुत है. यहां पेट्रोल पंप (Petrol Pump) पर पेट्रोल-डीजल की ब्रिक्री बड़े पैमाने पर होती है. अगर आप किसी नए बिजनेस (Business) में निवेश करना चाहते हैं तो आप पेट्रोल पंप खोल सकते है. पेट्रोल पंप का बिजनेस मुनाफे का बिजनेस माना जाता है. भारत में आईओसीएल, बीपीसीएल, एचपीसीएल, एस्सार और रिलायंस जैसी सरकारी और प्राइवेट कंपनियां पेट्रोल पंप के लिए लाइसेंस जारी करती हैं. पेट्रोल पंप का लाइसेंस 21 से 55 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति ले सकता है. अगर कोई ग्रामीण इलाके में पेट्रोल पंप खोलना चाहता है तो उसको लाइसेंस के लिए 10वीं पास होना चाहिए और शहरी इलाके में पेट्रोल पंप खोलना है तो शख्स को क्लास 12 पास होना चाहिए.

पेट्रोल पंप खोलने के लिए चाहिए इतना निवेश

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ग्रामीण इलाके में पेट्रोल पंप खोलने के लिए करीब 15 लाख रुपये का निवेश करना होगा. वहीं, अगर आप शहरी इलाके में पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो आपको 30-35 लाख रुपये का निवेश करना होगा.

पेट्रोल पंप कैसे अलॉट किए जाते हैं?

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, कंपनी फील्ड टीम की तरफ से की गई रिसर्च के आधार पर किसी जगह रिटेल आउटलेट स्थापित करती है. अगर वो जगह बिजनेस के लिए अच्छी पाई जाती है तो उसे मार्केटिंग प्लान में भी शामिल किया जाता है. पेट्रोल पंप खोलने के लिए गाइडलाइंस आप इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट www.iocl.com पर देख सकते हैं.

पेट्रोल पंप के लिए होती है इतनी जमीन की जरूरत

जान लें कि पेट्रोल पंप खोलने के लिए नेशनल हाईवे पर आपके पास मिनिमम 1200 स्क्वायर मीटर जमीन होनी चाहिए. वहीं शहरी इलाके में पेट्रोल पंप खोलने के लिए 800 स्क्वायर मीटर जमीन होनी चाहिए. अगर जमीन आवेदक के नाम नहीं है तो उसे जमीन को लंबी अवधि के लिए लीज पर लेना होगा.

गौरतलब है कि अगर पेट्रोलियम कंपनी को किसी नए इलाके में पेट्रोल पंप खोलना है तो इसके लिए अखबारों और आधिकारिक वेबसाइट पर विज्ञापन दिया जाता है. इसमें लॉटरी सिस्टम का भी इस्तेमाल किया जाता है. पेट्रोल-डीजल बिकने पर कमीशन की बात करें तो हर कंपनी अलग-अलग प्रतिशत कमीशन देती है. हर पेट्रोल पंप डीलर को प्रति लीटर पेट्रोल बिक्री पर औसतन ढाई से तीन रुपये का फायदा होता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news