Bank Loan Fraud: सावधान! क्या आपके नाम पर भी किसी ने ले रखा है लोन? मिनटों में चलेगा पता
Advertisement

Bank Loan Fraud: सावधान! क्या आपके नाम पर भी किसी ने ले रखा है लोन? मिनटों में चलेगा पता

Tips to Prevent From Cyber Fraud: साइबर अपराधी लोगों की जीवन भर की जमा-पूंजी हथियाने के लिए अलग-अलग तरीके खोजते रहते हैं. इन्हीं में से एक है लोन फ्रॉड. हालांकि ये कोई नई चीज नहीं है. ऐसा काफी वक्त से हो रहा है. कोरोना के दौरान इस तरह की धोखाधड़ी के मामले सामने आए थे. 

Bank Loan Fraud: सावधान! क्या आपके नाम पर भी किसी ने ले रखा है लोन? मिनटों में चलेगा पता

PAN Card-Aadhar Card Link: जरा सोचिए अगर आपके नाम से किसी और ने लोन ले रखा हो तो? यह आपको अजीब जरूर लग सकता है लेकिन ऐसे भी केस सामने आए हैं, जिसमें स्कैमर्स ने किसी का पैन कार्ड इस्तेमाल करके लोन लिया है. ग्राहक इससे अनजान रहते हैं और उनको देर से ही इसकी सूचना मिलती है. आज के वक्त में इंटरनेट के जरिए धोखाधड़ी होना आम बात हो गई है.

साइबर अपराधी लोगों की जीवन भर की जमा-पूंजी हथियाने के लिए अलग-अलग तरीके खोजते रहते हैं. इन्हीं में से एक है लोन फ्रॉड. हालांकि ये कोई नई चीज नहीं है. ऐसा काफी वक्त से हो रहा है. कोरोना के दौरान इस तरह की धोखाधड़ी के मामले सामने आए थे. 

क्या होता है ये?

ऐसे मामलों में साइबर क्रिमिनल्स लोगों के नाम पर लोन ले लेते हैं और उनको इस बात की खबर तक नहीं पड़ती. जब उसको इसकी जानकारी मिलती है, तब तक बात हाथ से निकल चुकी होती है. उस ग्राहक के नाम पर लोन और ब्याज बहुत ज्यादा हो जाता है. ऐसे में कई सवाल सामने आते हैं. पहला ये कि कोई आपके नाम पर लोन कैसे ले सकता है, वो भी बिना जानकारी के? दूसरा सवाल-इसके बारे में जानकारी कैसे मिलेगी? तीसरा सवाल- इस फ्रॉड से बचने का रास्ता क्या है?

कैसे चलता है गोरखधंधा

साइबर अपराधी मोबाइल और पैन कार्ड के जरिए वारदात को अंजाम देते हैं. वह छोटे-छोटे लोन ग्राहक के नाम पर लेते हैं. इसके लिए वेरिफिकेशन का झंझट नहीं होता. आजकल इंस्टेंट लोन ऐप्स भी मौजूद हैं. साइबर अपराधी इसी का फायदा उठाते हैं. 

चेक कैसे करें?

अकसर कई बार आधार या पैन कार्ड अन्य लोगों के साथ शेयर करने की नौबत आ जाती है. बैंक अकाउंट पैन कार्ड से जुड़ा होता है. आप बैंक से CIBIL स्कोर चेक जरूर कर लें. CIBIL चेक कराने में किसी एजेंसी की भी मदद ली जा सकती है. इसके जरिए आपको मालूम पड़ जाएगा कि आपके नाम पर कितना लोन है. अगर कोई फर्जी लोन आपके नाम पर चल रहा होगा और उसका भुगतान नहीं हो रहा होगा तो CIBIL स्कोर कम हो जाएगा.

गड़बड़ी मिले तो क्या करें?

सावधानी ही सबसे बड़ी सुरक्षा है. क्रेडिट रिपोर्ट में कोई गड़बड़ी दिखे तो क्रेडिट देने वाले और क्रेडिट ब्यूरो से कॉन्टैक्ट कर सकते हैं. आपको उन्हें इस बारे में सूचना देनी पड़ेगी. ध्यान रखें कि किसी अनजान शख्स के साथ अपने निजी दस्तावेज शेयर न करें. अगर दस्तावेज देने ही पड़ रहे हैं तो उन पर लिख जरूर दें कि उनका किस काम में इस्तेमाल हो रहा है. 

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news