Home Loan लेते वक्त काफी गौर से इन खर्चों पर भी दें ध्यान, Hidden Fees डालती है काफी असर
Advertisement

Home Loan लेते वक्त काफी गौर से इन खर्चों पर भी दें ध्यान, Hidden Fees डालती है काफी असर

Home Loan Charges: इसे अक्सर प्रशासनिक शुल्क या आवेदन शुल्क के रूप में जाना जाता है. आपका लोन स्वीकृत होने से पहले ही जब आप लोन के लिए आवेदन करते हैं तो कुछ बैंक ये शुल्क लेते हैं. यह लागत अक्सर 2,500 रुपये से 6,500 रुपये के बीच आती है. जब आपका लोन स्वीकार किया जाता है, तो यह राशि आपके प्रोसेसिंग चार्ज से घटा दी जाती है.

Home Loan लेते वक्त काफी गौर से इन खर्चों पर भी दें ध्यान, Hidden Fees डालती है काफी असर

Home Loan Interest Rate: घर खरीदने का सपना हर किसी का होता है. हर कोई चाहता है कि उसका खुद का घर हो. वहीं खुद के घर के लिए लोग कई बार पैसा न होने पर होम लोन भी लेते हैं. होम लोन के जरिए लोग घर खरीदने का सपना पूरा कर सकते हैं. हालांकि होम लोन लेते वक्त ब्याज दर के अलावा भी कई अन्य खर्चों का ध्यान रखना चाहिए. भले ही होम लोन की ब्याज दर कम हो लेकिन अगर हिडेन चार्जेस पर ध्यान नहीं देंगे तो खर्चे बढ़ सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि होम लोन लेते वक्त किन-किन खर्चों का ध्यान रखना चाहिए.

Login Fee
इसे अक्सर प्रशासनिक शुल्क या आवेदन शुल्क के रूप में जाना जाता है. आपका लोन स्वीकृत होने से पहले ही जब आप लोन के लिए आवेदन करते हैं तो कुछ बैंक ये शुल्क लेते हैं. यह लागत अक्सर 2,500 रुपये से 6,500 रुपये के बीच आती है. जब आपका लोन स्वीकार किया जाता है, तो यह राशि आपके प्रोसेसिंग चार्ज से घटा दी जाती है. यदि लोन स्वीकार नहीं किया जाता है तो लॉगिन शुल्क रिफंडेबल नहीं होता है.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

Prepayment Charge
प्रीक्लोजर चार्ज और फोरक्लोजर चार्ज के नाम से भी इसे जाना जाता है. अगर आप अवधि समाप्त होने से पहले अपने होम लोन का पूरा भुगतान करते हैं तो यह शुल्क देय है. यह बकाया राशि के 2 फीसदी से लेकर 6 फीसदी तक होता है.

Conversion Charges
यह तब लागू होती है जब आप Fixed Rate पैकेज को Floating Rate पैकेज में बदलते हैं या Floating Rate पैकेज को Fixed Rate पैकेज में बदलते हैं. यह आम तौर पर लोन की मूल राशि का 0.25 से 3 प्रतिशत तक होता है.

Recoveries Charges
जब उधारकर्ता EMI का भुगतान करने में विफल रहता है तो उसका खाता डिफॉल्ट हो जाता है और बैंक उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए मजबूर हो जाता है और तभी इस शुल्क को ध्यान में रखा जाता है. इस प्रक्रिया में उपयोग किए गए पैसे के लिए ग्राहक से शुल्क लिया जाता है.

Legal Fee
बैंक इन मांगों को संभालने के लिए कानूनी पेशेवरों को नियुक्त करते हैं, चाहे वह अचल संपत्ति का मूल्यांकन हो या दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया. वे बदले में अपनी मेहनत के लिए पेमेंट हासिल करते हैं. बैंक इस वजह से होम लोन के लिए लीगल फीस भी वसूलते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news