Indian Railways: 1100 ट्रेन, 30 लाख सीट, डॉक्‍टर-एंबुलेंस...इस बार होली पर रेलवे का इंतजाम खास है
Advertisement

Indian Railways: 1100 ट्रेन, 30 लाख सीट, डॉक्‍टर-एंबुलेंस...इस बार होली पर रेलवे का इंतजाम खास है

Indian Railways Special Train: देश के अलग-अलग हिस्सों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए औसतन 1400 नियमित ट्रेनों को रोजाना चलाया जा रहा है. इनमें मुख्य रूप से यूपी, बिहार, पश्‍च‍िम बंगाल, झारखंड, दिल्ली और मध्य प्रदेश आदि शामिल हैं.

 

Indian Railways: 1100 ट्रेन, 30 लाख सीट, डॉक्‍टर-एंबुलेंस...इस बार होली पर रेलवे का इंतजाम खास है

Holi 2024: इंड‍ियन रेलवे की तरफ से होली के मौके पर भारी भीड़ को देखते हुए यात्र‍ियों के ल‍िए खास इंतजाम क‍िये गए हैं. इस बार यात्र‍ियों को क‍िसी भी तरह की असुव‍िधा से बचाने के ल‍िए प‍िछले साल के मुकाबले एक्‍सट्रा ट्रेन के साथ ही दूसरे भी इंतजाम क‍िये गए हैं. रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि फेस्‍ट‍िव सीजन में यात्र‍ियों की बढ़ती संख्‍या को एडजस्‍ट करने के ल‍िए 1098 स्पेशल ट्रेनें संचाल‍ित की जा रही हैं. साल 2023 में रेलवे की तरफ से होली के मौके पर 720 स्‍पेशल ट्रेनों को संचाल‍ित क‍िया गया था. लेक‍िन इस बार ट्रेनों की संख्‍या में 52 प्रतिशत का इजाफा करके 1098 कर द‍िया गया है.

अतिरिक्त 11 अनर‍िजवर्ड ट्रेन चलाई जाएंगी

होली के मौके पर यात्रियों की अंतिम समय में बढ़ने वाली भीड़ को न‍ियंत्र‍ित करने के ल‍िए मुंबई, सूरत, अहमदाबाद, दिल्ली, पटना आद‍ि प्रमुख शहरों से अतिरिक्त 11 अनर‍िजवर्ड ट्रेन चलाई जाएंगी. देश के अलग-अलग हिस्सों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए औसतन 1400 नियमित ट्रेनों को रोजाना चलाया जा रहा है. इनमें मुख्य रूप से यूपी, बिहार, पश्‍च‍िम बंगाल, झारखंड, दिल्ली और मध्य प्रदेश आदि शामिल हैं. रेलवे यात्रियों की सुव‍िधा को देखते हुए करीब 30 लाख यात्रियों की अतिरिक्त क्षमता को समायोजित करने की भी योजना बना रहा है.

24 घंटे सातों दिन निगरानी भी की जा रही
भीड़ को नियंत्रित करने और 24 घंटे निगरानी प्रदान करने के लिए अलग-अलग जगहों पर एक्‍सट्रा स‍िक्‍योर‍िटी भी तैनात की जाएगी. इस बार होली का त्योहार 25 मार्च को है, प‍िछली बार यह 8 मार्च को था. त्योहार के दौरान यात्रियों की भारी भीड़ होने का अनुमान है. आमतौर पर यात्र‍ियों का आना-जाना होली से 4 दिन पहले शुरू हो जाता है और यह त्योहार के 4-5 दिन बाद तक चलता है. रेलवे हर साल अनुमानित भीड़ को न‍ियंत्र‍ित करने के लिए देश के अलग-अलग ह‍िस्‍सों से होली स्पेशल ट्रेन चलाता है. यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में देखते हुए टॉप लेवल पर 24 घंटे सातों दिन निगरानी भी की जा रही है.

इस बार रेलवे का खास इंतजाम
> नई दिल्ली और आनंद विहार स्टेशन पर पैसेंजर होल्डिंग एरिया बनाया गया है. इससे प्लेटफॉर्म्स पर इकट्ठा होने वाली भीड़ को कम क‍िया जा सकेगा. बुकिंग के लिए एक्स्ट्रा काउंटर हैं.
> पैसेंजर होल्डिंग एरिया में यात्र‍ियों के ल‍िए कवर्ड टेंट, फैन, लाइटिंग, टाइमटेबल देखने के ल‍िए एलईडी और मिनी कंट्रोल सेटअप की भी सुव‍िधा है.
> क‍िसी भी प्रकार की अनहोनी से बचने के ल‍िए रिजर्वेशन ऑफ‍िस में कमर्शियल, विजिलेंस इंस्‍पेक्‍टर और पुलिस टीम को तैनात किया गया है.
> नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और आनंद विहार स्टेशन पर डॉक्टर तैनात रहेंगे. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में अजमेरी गेट और पहाड़गंज की साइड एंबुलेंस तैनात हैं. पुरानी दिल्ली, आनंद विहार, हजरत निजामुद्दीन और पानीपत स्टेशन पर भी एंबुलेस की सुव‍िधा है.

Trending news