13 साल बाद ग्रेनो में आई ग्रुप हाउस‍िंग स्‍कीम, 1 मार्च तक जमा कर सकेंगे डॉक्‍यूमेंट
Advertisement
trendingNow12110093

13 साल बाद ग्रेनो में आई ग्रुप हाउस‍िंग स्‍कीम, 1 मार्च तक जमा कर सकेंगे डॉक्‍यूमेंट

ग्रेटर नोएडा अथॉर‍िटी ने करीब 13 साल पहले ग्रुप हाउस‍िंग स्‍कीम को लॉन्‍च क‍िया था. उस समय आवंट‍ित क‍िये गए प्‍लॉट का पूरी तरह डेवलपमेंट अभी तक नहीं हो सका है. नए प्‍लॉट का रेट 36500 रुपये प्रति वर्गमीटर से लेकर 48300 रुपये प्रति वर्गमीटर तक का है.

13 साल बाद ग्रेनो में आई ग्रुप हाउस‍िंग स्‍कीम, 1 मार्च तक जमा कर सकेंगे डॉक्‍यूमेंट

Housing Plot Scheme: ग्रेटर नोएडा व‍िकास प्राध‍िकरण की तरफ से करीब 13 साल बाद ग्रुप हाउस‍िंग प्रोजेक्‍ट लाया गया है. इसमें अलग-अलग सेक्‍टर में कुल 8 प्‍लॉट का आवंटन क‍िया जाएगा. इनमें सबसे छोटे प्‍लॉट का साइज 3.5 एकड़ है. वहीं सबसे बड़ा प्‍लॉट साइज 10 एकड़ का है. ग्रुप हाउसिंग प्लॉट स्‍कीम में आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 फरवरी, 2024 है. इसके अलावा रियल एस्टेट डेवलपर्स के पास डॉक्‍यूमेंट जमा करने के ल‍िए 1 मार्च तक का समय द‍िया गया है. 

योजना को 7 फरवरी को शुरू क‍िया गया

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की तरफ से करीब एक दशक बाद नई ग्रुप हाउसिंग प्‍लॉट योजना को लेकर आया गया है. योजना को 7 फरवरी को शुरू क‍िया गया था. प्राधिकरण के अनुसार इस योजना के तहत दी जा रही जमीन सभी तरह के कानूनी विवाद से मुक्त हैं. इसे 30 दिनों के अंदर कब्जे के लिए तैयार कर द‍िया जाएगा. आइए जानते हैं योजना से ज्‍यादा जानकारी 7 प्‍वाइंट में-

क्‍या है ऑफर?
ग्रेटर नोएडा अथॉर‍िटी की तरफ से पेश की गई इस योजना में कुल 8 प्‍लॉट हैं. इनका साइज 3.5 एकड़ से लेकर 10 एकड़ तक है. प्राध‍िकरण के वर‍िष्‍ठ अधिकारी ने बताया क‍ि इन प्‍लॉट का ई-नीलामी के जर‍िये अलॉटमेंट क‍िया जाएगा. ज‍िसकी भी तरफ से प्‍लॉट की सबसे ऊंची बोली लगाई जाएगी, प्‍लॉट उसका हो जाएगा. प्राध‍िकरण की तरफ से बताया गया क‍ि ई-ऑक्‍शन की तारीख बाद में तय की जाएगी.

कहां पर हैं प्‍लॉट?
इस स्‍कीम में म‍िलने वाले प्‍लॉट सेक्टर म्यू, ओमीक्रॉन, एटा, सिग्मा, 36 और 12 में हैं. डेवलपर को 90 दिन के अंदर पूरी जमीन की कीमत का भुगतान करना होगा. साथ ही अप्रूव्‍ड लेआउट प्‍लान के अनुसार प्रोजेक्‍ट को पूरा करना होगा. इसके बाद ओसी म‍िलेगा. 3.5 एकड़ वाला सबसे छोटा प्लॉट सेक्टर-36 में है. वहीं 4.5 एकड़ वाला प्लॉट सेक्टर म्यू में है. ओमीक्रॉन 1-ए में 7.5 एकड़ वाला प्लॉट है. 7 एकड़ का प्लॉट ईटा-2 में है.

लंबे समय बाद क्‍यों आई स्‍कीम?
अथॉर‍िटी ने इससे पहले 2009-10 में ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्‍ट के ल‍िए बड़े पैमाने पर आवंटन किया था. 2010 के बाद ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्‍ट लेकर आने का कारण यह है क‍ि अथॉर‍िटी के पास ज्‍यादा आवासीय लैंड नहीं थी. साथ ही 2010 में आवंट‍ित की गई भूमि अभी तक पूरी तरह डेवलप नहीं हो पाई है. 2010 में प्राधिकरण की तरफ से करीब 3000 हेक्टेयर रेज‍िडेंश‍ियल लैंड का आवंटन क‍िया था.

प्‍लॉट का रेट
प्‍लॉट का रेट 36,500 रुपये प्रति वर्गमीटर से लेकर 48,300 रुपये प्रति वर्गमीटर का है. सभी प्‍लॉट का टोटल र‍िजर्व प्राइस 970 करोड़ से ज्‍यादा है. प्लॉट का आवंटन लीज डीड जारी होने की तारीख से 90 साल के ल‍िए लीजहोल्ड बेस पर होगा.

प्‍लॉट की ब‍िक्री करने की अनुमत‍ि नहीं
प्राधिकरण की तरफ से आवंट‍ित क‍िये जाने वाले प्‍लॉट को क‍िसी दूसरे बि‍ल्‍डर को देने या बेचने की अनुमत‍ि नहीं होगी. प्‍लॉट को पूरी तरह डेवलप करने की ज‍िम्‍मेदारी आवंटी की होगी. अभी तक देखा जाता है क‍ि कई ब‍िल्‍डर प्रोजेक्‍ट पूरा नहीं होने की स्‍थ‍िति में प्‍लॉट के ह‍िस्‍से को दूसरे को दे देते हैं.

पेमेंट प्‍लान
स्‍कीम के लिए आवेदन करने के इच्छुक लोगों को रज‍िस्‍ट्रेशन शुल्क के रूप में प्‍लॉट के र‍िजर्व प्राइस का 10% और प्रोसेस‍िंग फीस के 4.15 लाख रुपये जमा करने होंगे. ऑक्‍शन में ज‍िस डेवलपर के नाम पर प्‍लॉट का आवंटन होगा, उसे अलॉटमेंट लेटर जारी होने के 90 दिन के अंदर प्‍लॉट का पूरा पेमेंट करना होगा.

एप्‍लीकेशन फॉर्म
योजना से जुड़े एप्‍लीकेशन फॉर्म और ब्रोशर आद‍ि को ग्रेटर नोएडा अथॉर‍िटी की वेबसाइट www.greaternoidaauthority.in से डाउनलोड कर सकते हैं. स्‍कीम के बारे में अध‍िक जानकारी संबंध‍ित वेबसाइट से म‍िलेगी.

Trending news