Onion and Tomato Price: सरकार ने दी राहत, प्‍याज 25 और टमाटर 40 रुपये क‍िलो; जान‍िए कहां से म‍िलेगा?
Advertisement
trendingNow11833656

Onion and Tomato Price: सरकार ने दी राहत, प्‍याज 25 और टमाटर 40 रुपये क‍िलो; जान‍िए कहां से म‍िलेगा?

Tomato Price: प‍िछले द‍िनों टमाटर के रेट र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंचने के बाद अब इसमें गिरावट देखी जा रही है. कुछ इलाकों में टमाटर के रेट ग‍िरकर 80 रुपये प्रत‍ि क‍िलो तक आ गए हैं.

Onion and Tomato Price: सरकार ने दी राहत, प्‍याज 25 और टमाटर 40 रुपये क‍िलो; जान‍िए कहां से म‍िलेगा?

Onion Price Hike: टमाटर और प्‍याज की बढ़ती कीमत के बीच आम जनता को सरकार की तरफ से लगातार राहत दी जा रही है. इसी के मद्देनजर र‍ियायती दर पर टमाटर बेचे जाने के बाद अब प्‍याज की भी ब‍िक्री की जाएगी. नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NCCF) और नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NAFED) ने टमाटर की ब‍िक्री 40 रुपये प्रत‍ि क‍िलो की दर पर करने का ऐलान क‍िया है.

र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंचने के बाद आई ग‍िरावट

प‍िछले द‍िनों टमाटर के रेट र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंचने के बाद अब इसमें गिरावट देखी जा रही है. कुछ इलाकों में टमाटर के रेट ग‍िरकर 80 रुपये प्रत‍ि क‍िलो तक आ गए हैं. इससे पहले सरकारी एजेंस‍ियों की तरफ से टमाटर की कीमतें घटाकर 15 अगस्त को 50 रुपये प्रत‍ि क‍िलो कर दी गई थी. नए न‍िर्देश के अनुसार कीमत घटकर 40 रुपये क‍िलो कर दी गई हैं.

15 लाख किलोग्राम से ज्‍यादा टमाटर खरीदे
पिछले महीने से एनसीसीएफ (NCCF) और एनएएफईडी (NAFED) की तरफ टमाटर के लगातार बढ़ते रेट को रोकने के ल‍िए रियायती दर पर टमाटर बेचें जा रहे हैं. पहले सब्सिडी वाले टमाटर का रेट 90 रुपये प्रति किलो तय क‍िया गया था. अब 20 अगस्‍त से टमाटर की कीमतें घटकर 40 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर आ गई हैं. दोनों एजेंसियों की तरफ से 15 लाख किलोग्राम से ज्‍यादा टमाटर खरीदे गए हैं.

इसके अलावा सरकार ने सोमवार से खुदरा दुकानों और मोबाइल वैन के जर‍िये ग्राहकों को 25 रुपये प्रति किलो की दर से प्‍याज बेचने की बात कही है. एनसीसीएफ (NCCF) के जर‍िये सब्जी की ब‍िक्री की जाएगी. टमाटर के बाद एनसीसीएफ को ही प्याज की ब‍िक्री करने का काम सौंपा गया है. सरकार ने 3 लाख मीट्रिक टन की शुरुआती खरीद के लक्ष्य को हासिल करने के बाद इस वर्ष प्याज बफर मात्रा को बढ़ाकर 5 लाख मीट्रिक टन कर द‍िया है.

Trending news