Google Lay Off: सुंदर पिचाई के इस बयान से मचा हाहाकार, Google में चली जाएगी इतने लोगों की नौकरी
Advertisement

Google Lay Off: सुंदर पिचाई के इस बयान से मचा हाहाकार, Google में चली जाएगी इतने लोगों की नौकरी

Google Employees Lay off: हेज फंड के अरबपति और निवेशक सर क्रिस्टोफर हॉन ने अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई से कहा कि वे नौकरियों को कम कर कर्मचारियों की संख्या को डेढ़ लाख तक लेकर आएं.

 

Google Lay Off: सुंदर पिचाई के इस बयान से मचा हाहाकार, Google में चली जाएगी इतने लोगों की नौकरी

Sundar Pichai: दुन‍ियाभर की द‍िग्‍गज टेक और आईटी कंपन‍ियों में छंटनी का स‍िलस‍िला थमने का नमा नहीं ले रहा है. ट्व‍िटर से शुरू हुआ छंटनी का दौर अमेजन और गूगल समेत कई कंपन‍ियों में पहुंच गया है. हेज फंड के अरबपति और निवेशक सर क्रिस्टोफर हॉन ने अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) से कहा कि वे नौकरियों को कम कर कर्मचारियों की संख्या को डेढ़ लाख तक लेकर आएं. इसके ल‍िए 20 प्रतिशत ओवरपेड वाली नौकरियों को कम करना होगा.

अल्फाबेट ने 12 हजार कर्मचार‍ियों को न‍िकाला
गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट ने 12,000 यानी अपने 6 प्रतिशत कर्मचारियों को निकाल दिया है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक लेटर में हॉन ने पिचाई से कहा कि 12,000 नौकरियों में कटौती का निर्णय सही दिशा में उठाया गया कदम है. द चिल्ड्रन इनवेस्टमेंट फंड मैनेजमेंट (TCI) के संस्थापक हॉन ने लिखा, जिनकी अल्फाबेट में 6 अरब डॉलर की हिस्सेदारी है, मेरा मानना है कि प्रबंधन को कर्मचारियों की संख्या को लगभग 150,000 तक कम करने का लक्ष्य रखना चाहिए, जो 2021 के अंत में अल्फाबेट के कर्मचारियों की संख्या के अनुरूप है. इसके लिए कुल कर्मचारियों की संख्या में 20 प्रतिशत की कमी की जरूरत होगी.

अल्फाबेट में औसत वेतन 3 लाख डॉलर
अरबपति ने आगे कहा कि प्रबंधन को अत्यधिक कर्मचारी मुआवजे को संबोधित करने का अवसर भी लेना चाहिए. उन्होंने तर्क दिया, 2021 में अल्फाबेट में औसत वेतन लगभग 300,000 डॉलर था और अब औसत वेतन बहुत अधिक है. प्रौद्योगिकी उद्योग में प्रतिभा के लिए प्रतिस्पर्धा काफी कम हो गई है, जिससे अल्फाबेट प्रति कर्मचारी भुगतान को भौतिक रूप से कम कर सकता है.

पिछले पांच साल में अल्फाबेट ने 100,000 से अधिक कर्मचारियों को जोड़ते हुए अपने कर्मचारियों की संख्या को दोगुना से अधिक कर दिया, जिनमें से 30,000 से अधिक अकेले 2022 के पहले नौ महीनों में जोड़े गए थे. पिछले हफ्ते पिचाई ने कहा कि उन्हें कार्यबल में लगभग 12,000 कर्मचारियों की छंटनी करने पर गहरा खेद है, लेकिन इस कदम के कारण हम यहां पहुंचे. (Input : IANS)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news