Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमत में बड़ा बदलाव, फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट
Advertisement
trendingNow11238669

Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमत में बड़ा बदलाव, फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट

Gold Price Today 30 th June 2022: भारतीय वायदा बाजार में सोने की कीमतों में आज लगातार दूसरी दिन गिरावट दिखी, जबकि चांदी की मांग बढ़ने से इसकी कीमतों में इजाफा देखा गया. ग्‍लोबल मार्केट में सोना और चांदी दोनों ही आज दबाव में दिखे. एक्‍सपर्ट का मानना है कि निवेशक मंदी की आशंका में सोने की खरीद कम कर रहे हैं.

Gold Price Today

Gold Price Today 30th June 2022: ग्‍लोबल मार्केट के दबाव के बावजूद हफ्ते के चौथे कारोबारी दिन सोने की कीमत में गिरावट दिख रही है, जबकि चांदी के दाम में बढ़ोतरी हुई है. आज वायदा बाजार में चांदी  59 हजार के आसपास ट्रेडिंग कर रही है, जबकि सोने का भाव 50,500 के आसपास बना हुआ है. 

क्या है सोने-चांदी का भाव?

आज सुबह मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 38 रुपये घटकर 50,691 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया, जबकि चांदी का वायदा भाव 76 रुपये बढ़कर 59,137 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है. हालांकि गोल्ड की ट्रेडिंग की शुरुआत 50,740 के स्‍तर पर हुई थी, लेकिन मांग में कमी आने से कीमतें और नीचे चली गईं, जबकि चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत सुबह 59,200 रुपये के भाव पर खुलकर हुई थी. खबर लिखे जाने के समय सोने की कीमत 50,685 पर ट्रेड कर रह है.

ये भी पढ़ें- Indian Railways: रेल मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, खुश होकर यात्रियों ने कहा- आपने तो द‍िल जीत ल‍िया

ग्‍लोबल मार्केट में क्या है भाव?

आज वैश्विक बाजार में भी सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट ही दिख रही है. आज अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव 1,816.30 डॉलर प्रति औंस पर है, जबकि चांदी का हाजिर भाव 20.71 डॉलर पर है. 

रिकॉर्ड हाई से 5,500 नीचे सोना 

आपको बता दें कि इस समय सोना अपने रिकॉर्ड हाई से लगभग 5,000 से ज्यादा सस्ता कारोबार कर रहा है. सोना 56,200 के स्तर पर पहुंच गया था, जबकि अभी सोने की कीमत 50,685 रुपये प्रति 10 ग्राम है.

बढ़ सकती है सोने की कीमत

एक्‍सपर्ट का कहना है कि आगे सोने-चांदी की कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. रूस सोने का बड़ा निर्यातक देश है और वहां से आयात बंद होने का असर भारत सहित दुनियाभर के बाजारों पर पड़ेगा. रूस ने जी7 (G7) देशों में सोने की निर्यात पर रोक लगा दिया है, जिसके बाद बाजार में सोने की सप्लाई कम होगी, और डिमांड बढ़ेगी. ऐसे में आने वाले समय में सोने की कीमत और बढ़ सकती है. 

ये भी पढ़ें- GST Council Meeting: टैक्स में छूट पर वित्त मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, सुनकर गदगद हुए लोग

Trending news