Gold-Silver Price: सोने की बढ़ी चमक, चांदी भी उछली, हफ्ते के पहले दिन कैसा रहा हाल?
Advertisement
trendingNow12061551

Gold-Silver Price: सोने की बढ़ी चमक, चांदी भी उछली, हफ्ते के पहले दिन कैसा रहा हाल?

Gold-Silver Price Today: इस हफ्ते की शुरुआत सोने की कीमतों (Gold Proce) में तेजी के साथ हुई है. आज गोल्ड महंगा हो गया है. इसके साथ ही चांदी की कीमतों में भी तेजी देखने को मिल रही है. दिल्ली सर्राफा बाजार के साथ ही मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर भी गोल्ड की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. 

Gold-Silver Price: सोने की बढ़ी चमक, चांदी भी उछली, हफ्ते के पहले दिन कैसा रहा हाल?

Gold-Silver Price Today, 15 January 2023: हफ्ते की शुरुआत और गोल्ड में मजबूती... इस हफ्ते की शुरुआत सोने की कीमतों (Gold Proce) में तेजी के साथ हुई है. आज गोल्ड महंगा हो गया है. इसके साथ ही चांदी की कीमतों में भी तेजी देखने को मिल रही है. दिल्ली सर्राफा बाजार के साथ ही मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर भी गोल्ड की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. दिल्ली सर्राफा बाजार में गोल्ड का भाव 63,500 के पार है. HDFC Securities ने यह जानकारी दी है. 

ग्लोबल लेवल पर बढ़ रहे बहुमूल्य धातुओं के दाम की वजह से घरेलू बाजार में भी सोना महंगा हो रहा है. राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने का भाव 150 रुपये की तेजी के साथ 63,550 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना 63,400 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

चांदी हुई महंगी

इसके अलावा चांदी के भाव की बात करें तो इसमें भी तेजी जारी है. चांदी की कीमत भी 300 रुपये के उछाल के साथ 76,700 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई. पिछले कारोबारी सत्र में यह 76,400 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही थी. 

MCX पर क्या है भाव?

MCX पर रेट की बात करें तो यहां गोल्ड का भाव 0.29 फीसदी की बढ़त के साथ 62540 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है. इसके अलावा चांदी की कीमतों की बात करें तो वह भी 0.03 फीसदी की बढ़त के साथ 72505 रुपये प्रति किलोग्राम पर है. 

क्या है एक्सपर्ट की राय?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा है कि विदेशी बाजारों से संकेत लेते हुए दिल्ली के बाजारों में सोने की हाजिर कीमतें 150 रुपये बढ़कर 63,550 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गईं. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोना तेजी के साथ 2,055 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी का भाव भी तेजी के साथ 23.20 डॉलर प्रति औंस रहा. 

गांधी ने कहा कि कमजोर अमेरिकी उत्पादक मूल्य सूचकांक (PPI) आंकड़े और पश्चिम एशिया में भूराजनीतिक तनाव के कारण सुरक्षित निवेश विकल्प के रूप में मांग बढ़ने से सोने की कीमतों में सकारात्मक रुख के साथ कारोबार हुआ. इससे मार्च में होने वाली बैठक में फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में कटौती की उम्मीदें बढ़ गई हैं.

इनपुट - भाषा एजेंसी 

Trending news