GoFirst संकट और गहराया, व‍िमान लीज पर देने वाली कंपन‍ियों ने DGCA से की यह अपील
Advertisement

GoFirst संकट और गहराया, व‍िमान लीज पर देने वाली कंपन‍ियों ने DGCA से की यह अपील

Go First Insolvency: डीजीसीए (DGCA) की वेबसाइट पर मुहैया जानकारी के अनुसार लीज पर विमान मुहैया कराने वाली कंपनियों ने गो फर्स्ट (GoFirst) को दिए 9 अन्य विमानों की सूचीबद्धता खत्म करने का अनुरोध किया है.

GoFirst संकट और गहराया, व‍िमान लीज पर देने वाली कंपन‍ियों ने DGCA से की यह अपील

Go First Airline Financial Crisis: वित्तीय संकट में घ‍िरी एयरलाइन गो फर्स्ट (GoFirst Airline) का संकट कम होने का नाम नहीं ले रहा है. लीज पर विमान देने वाली कंपनियों ने डीजीसीए (DGCA) से नौ अन्य विमानों का रज‍िस्‍ट्रेशन खत्म करने का अनुरोध किया है. अबतक 45 विमानों का रज‍िस्‍ट्रेशन खत्म करने और उन्हें वापस लेने की मांग डीजीसीए (DGCA) के पास पिछले एक हफ्ते के दौरान आ चुकी है. डीजीसीए (DGCA) की वेबसाइट पर मुहैया जानकारी के अनुसार लीज पर विमान मुहैया कराने वाली कंपनियों ने गो फर्स्ट (GoFirst) को दिए 9 अन्य विमानों की सूचीबद्धता खत्म करने का अनुरोध किया है.

उड़ानों पर 12 मई तक के ल‍िए रोक लगाई

आपको बता दें प‍िछली 2 मई को विमान परिचालन बंद करने की घोषणा करते समय गो फर्स्ट (GoFirst) के बेड़े में कुल 55 विमान मौजूद थे. एयरलाइन ने इंजन की आपूर्ति नहीं होने से पैदा हुए वित्तीय संकट को जिम्मेदार बताते हुए अपनी उड़ानें 12 मई तक रोक दी हैं. इसके अलावा उसने राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (NCLT) के समक्ष दिवाला समाधान प्रक्रिया की अर्जी भी लगाई है. गो फर्स्ट (GoFirst) के दिवाला समाधान आवेदन पर एनसीएलटी (NCLT) की तरफ से बुधवार को फैसला सुनाया जाएगा.

सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा गया था
इससे पहले पिछले हफ्ते पीठ ने गो फर्स्ट (GoFirst) की याचिका पर सुनवाई करने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था. गो फर्स्ट ने वित्तीय संकट गहराने के बाद एनसीएलटी (NCLT) के पास स्वैच्छिक दिवाला समाधान प्रक्रिया शुरू करने की अर्जी लगाई हुई है. हालांकि, एयरलाइन को पट्टे पर विमान उपलब्ध कराने वाली कंपनियों ने इसका विरोध किया है. एनसीएलटी की पीठ बुधवार को एयरलाइन की उस अर्जी पर भी फैसला करेगी जिसमें उसकी वित्तीय देनदारियों पर अंतरिम रोक लगाने की अपील की गई है. उसपर करीब 11,463 करोड़ रुपये की देनदारियां हैं.

तीन विमानों का रज‍िस्‍ट्रेशन खत्म करने का अनुरोध
किफायती एयरलाइन स्पाइसजेट के भी अच्‍छे द‍िन नहीं चल रहे हैं. पट्टे पर विमान मुहैया कराने वाली कंपनियों ने 3 विमानों का पंजीकरण खत्म करने का अनुरोध डीजीसीए (DGCA) से क‍िया है. डीजीसीए (DGCA) की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार स्पाइसजेट को किराये पर विमान देने वाली तीन कंपनियों- विल्मिंगटन ट्रस्ट एसपी सर्विसेज, साबरमती एविएशन लीजिंग और फाल्गू एविएशन लीजिंग ने अपने एक-एक विमान का पंजीकरण खत्म करने का अनुरोध किया है. इससे एक दिन पहले ही एनसीएलटी (NCLT) ने एक विमान प्रदाता कंपनी की याचिका पर स्पाइसजेट को नोटिस भेजा है.

Trending news