Pan Card और Salary Slip के बिना भी मिल सकता है Personal Loan, बस अपनाने होंगे ये तरीके
Advertisement

Pan Card और Salary Slip के बिना भी मिल सकता है Personal Loan, बस अपनाने होंगे ये तरीके

Salary Slip: पैन (स्थायी खाता संख्या) कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसमें करदाता की वित्तीय जानकारी होती है. वहीं लोन लेते वक्त भी पैन कार्ड की जरूरत पड़ सकती है. बैंक भी लोन देते वक्त कई सारी जानकारियां लेते हैं और दस्तावेज भी लेते हैं.

लोन

Personal Loan: लोगों को कई बार अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है. हालांकि उनके पास इतने पैसे नहीं हो पाते हैं कि वो अपनी जरूरतें पूरी कर पाएं. ऐसे में लोग बैंकों से लोन लेते हैं ताकी अपनी जरूरतें पूरी कर सकें. वहीं बैंक भी लोन देते वक्त कई सारी जानकारियां लेते हैं और दस्तावेज भी लेते हैं. पर्सनल लोन (Personal Loan) देने के लिए भी बैंकों को आवश्यक दस्तावेजों की दरकार होती है. हालांकि कई बार ऐसी स्थिति भी देखने को मिली है जब जिसको लोन (Loan) चाहिए उसके पास पैन कार्ड और सैलरी स्लिप भी नहीं होती है. हालांकि पैन कार्ड और सैलरी स्लिप न होने की स्थिति में भी लोगों को पर्सनल लोन मिल सकता है.

पैन कार्ड

पैन (स्थायी खाता संख्या) कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसमें करदाता की वित्तीय जानकारी होती है. इसके अलावा पर्सनल लोन के लिए पूरी तरह से डिजिटल आवेदन के मामले में पैन और आधार पहचान और वित्तीय विश्वसनीयता को सत्यापित करने और राष्ट्रीयता के साथ-साथ टैक्स की जानकारी को प्रमाणित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन जाते हैं.

हालांकि कुछ मामलों में बिना पैन कार्ड और सैलरी स्लिप के भी पर्सनल लोन मिल जाता है. ऐसी स्थित ये हो सकती है---

क्रेडिट स्कोर
700 और उससे अधिक का CIBIL स्कोर होने पर लोन देने वाली कंपनी बिना दस्तावेजों के पर्सनल लोन देने में संकोच नहीं करती. एक हाई क्रेडिट स्कोर वित्तीय विश्वसनीयता की ओर जाता है.

पिछला रिकॉर्ड 
अगर आपने पहले भी कभी लोन लिया है और आपने समय से उसका भुगतान किया है तो यह आपका साफ रिकॉर्ड दर्शाता है. बैंक या फाइनेंस से जुड़ी कंपनिया पिछला रिकॉर्ड देखकर भी पर्सनल लोन बिना पैन कार्ड और सैलरी स्लिप के दे देते हैं.

Collateral Security 
अगर आप कोई दस्तावेज नहीं जमा कर पा रहे हैं तो आप अपनी किसी संपत्ति को सिक्योरिटी के रूप में जमा कर सकते हैं और पर्सनल लोन ले सकते हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news