Paytm Deal: अडानी का हो जाएगा Paytm! ह‍िस्‍सेदारी खरीदने को लेकर शर्मा जी से कल क्‍या हुई बात?
Advertisement
trendingNow12268274

Paytm Deal: अडानी का हो जाएगा Paytm! ह‍िस्‍सेदारी खरीदने को लेकर शर्मा जी से कल क्‍या हुई बात?

Paytm Adani Deal: अगर अडानी और शर्मा जी की डील फाइनल हो जाती है तो ये पोर्ट और एयरपोर्ट का बि‍जनेस करने वाले अडानी ग्रुप की यह फिनटेक सेक्‍टर में एंट्री होगी. यहां उन्हें Google Pay, PhonePe और Jio Financial से मुकाबला करना होगा.

Paytm Deal: अडानी का हो जाएगा Paytm! ह‍िस्‍सेदारी खरीदने को लेकर शर्मा जी से कल क्‍या हुई बात?

Gautam Adani Vijay Shekhar Sharma Meeting: आरबीआई (RBI) ने जब से पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर रोक लगाई है तब से इसकी पेरेंट कंपनी वन 97 कम्‍युन‍िकेशन (One 97 Communications) की हालत सुधरने का नाम नहीं ले रही है. प‍िछले द‍िनों कुछ मीड‍िया र‍िपोर्ट में दावा क‍िया गया था क‍ि पेटीएम वाले व‍िजय शेखर शर्मा कंपनी की व‍ित्‍तीय हालात को संभालने के ल‍िए नई प्‍लान‍िंग कर रहे हैं. अब खबर है क‍ि अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन 97 कम्‍युन‍िकेशन में ह‍िस्‍सा खरीदने की कोशिश में हैं.

अहमदाबाद ऑफ‍िस में डील फाइनल करने के ल‍िए मिले

टाइम्‍स ऑफ इंड‍िया में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार पेटीएम के फाउंडर और CEO विजय शेखर शर्मा मंगलवार को अहमदाबाद में गौतम अडानी के ऑफ‍िस में डील को अंतिम रूप देने के लिए मिले थे. अगर इन दोनों बड़े कारोबार‍ियों के बीच डील फाइनल हो जाती है तो ये पोर्ट और एयरपोर्ट का कारोबार करने वाले अडानी ग्रुप की फिनटेक सेक्‍टर में एंट्री होगी. इस सेक्‍टर में उन्हें Google Pay, वॉलमार्ट की PhonePe और मुकेश अंबानी की Jio Financial जैसी कंपनियों से मुकाबला करना होगा. हालांक‍ि अडानी ग्रुप के प्रवक्‍ता ने पेटीएम डील को लेकर चल रही खबर को पूरी तरह खार‍िज कर द‍िया.

शर्मा जी की वन 97 कम्‍युन‍िकेशन में 19 प्रतिशत की ह‍िस्‍सेदारी
पेटीएम की डील फाइनल होती है तो यह अंबुजा सीमेंट और एनडीटीवी के बाद अडानी ग्रुप के बड़े सौदों में से एक होगी. व‍िजय शेखर शर्मा के पास वन 97 कम्‍युन‍िकेशन में करीब 19 प्रतिशत की ह‍िस्‍सेदारी है. एक द‍िन पहले मंगलवार को बंद हुए शेयर प्राइस 342 रुपये के हिसाब से उनकी ह‍िस्‍सेदारी 4,218 करोड़ रुपये है. उनके पास सीधे तौर पर पेटीएम में 9 परसेंट की ह‍िस्‍सेदारी है और एक विदेशी कंपनी रेज‍िल‍िएंट एसेट मैनेजमेंट के जर‍िये 10 प्रतिशत की ह‍िस्‍सेदारी है.

कम से कम 26% शेयरों की ओपन डील करनी होगी
सेबी के नियमों के अनुसार यद‍ि कोई कंपनी किसी दूसरी कंपनी के शेयरों का 25% से कम हिस्सा रखती है तो खरीदार को लक्ष्य कंपनी के कम से कम 26% शेयरों के लिए खुली खरीद करनी होगी. खरीदार चाहे तो पूरी कंपनी के शेयरों के लिए खुली खरीद की पेशकश भी कर सकता है. खबर के मुताब‍िक गौतम अडानी और व‍िजय शेखर शर्मा के बीच कुछ समय से बातचीत चल रही थी और मंगलवार को अहमदाबाद में अडानी कॉर्पोरेट हाउस में दोनों की मुलाकात डील को फाइनल करने के लिए हुई थी.

Paytm में क‍िसकी क‍ितनी ह‍िस्‍सेदारी
सूत्रों ने यह भी बताया कि गौतम अडानी 'वन 97 कम्‍युन‍िकेशंस' में निवेशकों के रूप में लाने के लिए पश्‍च‍िम एशिया से फंडों के साथ भी बातचीत कर रहे हैं. वन 97 कम्‍युन‍िकेशंस के दूसरे बड़े शेयरहोल्‍डर सैफ पार्टनर्स (15%), जैक मा की कंपनी एंटफिन नीदरलैंड्स (10%) और कंपनी के निदेशक (9%) हैं. आपको बता दें व‍िजय शेखर शर्मा ने वन 97 कम्‍युन‍िकेशंस की शुरुआत 2007 में की थी. कंपनी की तरफ से देश का दूसरा सबसे बड़ा IPO लाया गया था. कंपनी का मार्केट कैप फ‍िलहाल 21,773 करोड़ रुपये है.

अगर यह डील फाइनल होती है तो इससे अडानी ग्रुप को सीधे तौर पर Paytm के बड़े यूजर बेस और उनकी टेक्नोलॉजी का फायदा मिलेगा. इससे अडानी ग्रुप अपने एयरपोर्ट, रिटेल और एनर्जी जैसे अलग-अलग ग्राहक सेवाओं में आसान और बेहतरीन डिजिटल पेमेंट का ऑप्‍शन दे सकेगा.

Trending news