GAC: मार्च से 3 कमेट‍ियां फेसबुक-ट्व‍िटर-इंस्टाग्राम के खिलाफ शिकायतों का निपटारा करेंगी
Advertisement

GAC: मार्च से 3 कमेट‍ियां फेसबुक-ट्व‍िटर-इंस्टाग्राम के खिलाफ शिकायतों का निपटारा करेंगी

Social Media Firms: केंद्र ने अक्टूबर में किए गए सूचना प्रौद्योगिकी (IT) नियम 2021 में संशोधन के तहत तीन शिकायत अपीलीय समितियों को अधिसूचित किया है. 

GAC: मार्च से 3 कमेट‍ियां फेसबुक-ट्व‍िटर-इंस्टाग्राम के खिलाफ शिकायतों का निपटारा करेंगी

IT Ministry: फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसी द‍िग्‍गज सोशल मीडिया कंपनियों के खिलाफ यूजर्स की शिकायतों के निपटान के लिए गठित शिकायत अपीलीय समितियां (GAC) एक मार्च से काम शुरू कर देंगी. इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय की तरफ से यह जानकारी दी गई. केंद्र ने अक्टूबर में किए गए सूचना प्रौद्योगिकी (IT) नियम 2021 में संशोधन के तहत तीन शिकायत अपीलीय समितियों को अधिसूचित किया है. आधिकारिक बयान में कहा गया, 'मध्यवर्ती कंपनियों के अनुरोध और तकनीकी जरूरतों के अनुरूप जरूरी संक्रमण अवधि को ध्यान में रखते हुए शिकायत अपीलीय समितियां इस अधिसूचना के एक महीने में यानी एक मार्च से काम करने लगेंगी.'

अपील से लेकर निर्णय तक पूरी प्रक्रिया डिजिटल होगी

बयान के अनुसार 'जीएसी समग्र नीति और कानूनी ढांचे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भारत में इंटरनेट मुक्त, सुरक्षित और विश्वसनीय तथा जवाबदेह हो.' बयान में कहा गया कि इंटरनेट मध्यवर्ती कंपनियों की तरफ से बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं की शिकायतों को अनुसना किए जाने या असंतोषजनक समाधान को देखते हुए जीएसी का गठन किया गया है. जीएसी एक आभासी डिजिटल मंच होगा, जो केवल ऑनलाइन और डिजिटल रूप से संचालित होगा. इसमें अपील दायर करने से लेकर निर्णय लेने तक की पूरी प्रक्रिया डिजिटल होगी.

30 दिन में समाधान करने का प्रयास करेगी
बयान के अनुसार 'यूजर्स के पास इस नए अपीलीय निकाय के सामने सोशल मीडिया मध्यस्थों और अन्य ऑनलाइन मध्यस्थों के शिकायत अधिकारी के फैसले के खिलाफ अपील करने का विकल्प होगा. समिति उपयोगकर्ता की अपील का 30 दिन में समाधान करने का प्रयास करेगी.' अधिसूचना के अनुसार, तीन जीएसी में से प्रत्येक में एक अध्यक्ष, विभिन्न सरकारी संस्थाओं के दो पूर्णकालिक सदस्य और पद ग्रहण करने की तारीख से तीन साल की अवधि के लिए उद्योग से सेवानिवृत्त वरिष्ठ अधिकारी होंगे.

पहली समिति की अध्यक्षता गृह मंत्रालय के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारी करेंगे. सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी आशुतोष शुक्ला और पंजाब नेशनल बैंक के पूर्व मुख्य महाप्रबंधक सुनील सोनी को समिति के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है. दूसरी समिति की अध्यक्षता सूचना और प्रसारण मंत्रालय में नीति एवं प्रशासन प्रभाग के प्रभारी संयुक्त सचिव करेंगे जबकि तीसरी समिति की अध्यक्षता इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की वरिष्ठ वैज्ञानिक कविता भाटिया करेंगी. (Input: PTI)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news