Cryptocurrency: ये अरबपति अर्श से फर्श पर आया, रातोंरात डूब गए 1 लाख करोड़ रुपये
Advertisement
trendingNow11438137

Cryptocurrency: ये अरबपति अर्श से फर्श पर आया, रातोंरात डूब गए 1 लाख करोड़ रुपये

FTX CEO: क्रिप्टो एक्सचेंज FTX के सीईओ सैम बैंकमैन-फाइड (Sam Bankman-Fried) को रातोंरात 1 लाख करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा का नुकसान हो गया है और इसह वजह से उन्‍होंने लगभग 94 फीसदी दौलत एक ही रात में खो दी है.  

Cryptocurrency: ये अरबपति अर्श से फर्श पर आया, रातोंरात डूब गए 1 लाख करोड़ रुपये

FTX CEO Sam Bankman: लोग रातों-रात अमीर बनने का सपना देखते हैं. कुछ लोग लॉटरी लगने या कुछ चमत्‍कार होने की वजह से ऐसा करने में कामयाब भी हो जाते हैं, लेकिन जब कोई एक ही रात में अपनी 90 फीसदी से भी ज्‍यादा संपत्ति खो दें तो क्‍या होगा. ऐसा ही कुछ क्रिप्‍टों एक्सचेंज FTX के सीईओ सैम बैंकमैन-फाइड (Sam Bankman-Fried) के साथ हुआ है. उन्‍हें रातों-रात एक लाख करोड़ से भी ज्‍यादा का नुकसान हुआ है. उनकी कंपनी ने कुछ दिनों पहले ही बाइनेंस के साथ डील की थी. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, सैम को अभी तक हुआ सबसे बड़ा नुकसान हुइा है.  

बैंकमैन का कितना पैसा डूबा? 

कॉइनडेस्‍क के अनुसार, FTX के एक्विजिशन की खबर से पहले सैम बैंकमैन-फाइड की नेटवर्थ 15.2 अरब डॉलर यानी 1.24 लाख करोड़ रुपये थी और उनकी वेल्थ में अब 14.6 अरब डॉलर यानी 1.19 लाख करोड़ रुपये की कमी आ चुकी है. फॉर्च्यून मैगजीन ने उन्हें नया वॉरेन बफे करार दिया था. इस अरबपति के उम्र महज 30 साल है. 

बिनांस डील के बाद हुए कंगाल

बिनांस के सीईओ चांगपेंग जाओ (Changpeng Zhao) ने कुछ दिनों पहले ही ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने बताया था कि उनकी कंपनी ने FTX को खरीदने के लिए हस्ताक्षर किए हैं. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज बिनांस के सीईओ ने ट्वीट में लिखा था कि एफटीएक्स (FTX) में बड़ा लिक्विडिटी संकट है और FTX ने Binance से मदद मांगी है. उसके बाद हमने ये कमद उठाया है, आपको बता दें कि लेटर ऑफ इंटेंट बाध्यकारी नहीं है, यानी बिनांस चाहे तो इस डील से हट भी सकता है.

चार घंटे सोता है ये शख्स

एमआईटी से ग्रेजुएट ये शख्स 2017 से क्रिप्टोकरेंसी मार्केट 2017 में काम कर रहा है. इन्‍होंने पहले एक ब्रोकर के तौर पर काम किया था. ये सिर्फ चार घंटे सोते हैं. क्रिप्टो मार्केट में सैम बैंकमैन-फाइड एक बड़ा नाम है. आपको बता दें कि उन्होंने अपना पूरा पैसा एनीमल वेलफेयर और ग्लोबल वार्मिंग के खिलाफ जंग में दान देने का संकल्प दिया था. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news