Ration Card: फ्री राशन को लेकर बड़ी घोषणा करने वाली है केंद्र सरकार! 80 करोड़ लोगों को होगा सीधा फायदा
Advertisement
trendingNow11327511

Ration Card: फ्री राशन को लेकर बड़ी घोषणा करने वाली है केंद्र सरकार! 80 करोड़ लोगों को होगा सीधा फायदा

Free Ration Scheme Update: महंगाई की मार झेल रहे गरीबों के लिए सरकार ने पहले ही सितम्बर तक फ्री राशन योजना को बढ़ा दिया है. इसके बाद अब सरकार इस योजना को लेकर फिर बड़े ऐलान की तयारी में है. आइये जानते हैं सरकार का नया प्लान.

Ration Card: फ्री राशन को लेकर बड़ी घोषणा करने वाली है केंद्र सरकार! 80 करोड़ लोगों को होगा सीधा फायदा

Ration Card Latest Update: 80 करोड़ फ्री राशन लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर है. सरकार आपको जल्दी ही बड़ी खुशखबरी दे सकती है. दरअसल, महंगाई की मार झेल रहे गरीबों के लिए सरकार ने पहले ही सितम्बर तक फ्री राशन योजना को बढ़ा दिया है. इसके बाद अब सरकार इस योजना को लेकर फिर बड़े ऐलान की तयारी में है. सरकार इस योजना को आगे बढ़ाने पर विचार कर रही है. आइये जानते हैं लेटेस्ट अपडेट.

सरकार ले सकती है बड़ा फैसला 

दरअसल, सरकार ने कोरोना महामारी (Covid-19 pandemic) के दौरान गरीबों को राहत देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) को अप्रैल 2020 में लॉन्च किया था. इसके बाद हालात देखते हुए इस योजना को इस साल मार्च में इसे छह महीने के लिए बढ़ाया गया था. अब इसकी नै डेडलाइन 30 सितंबर तक है. लेकिन देश में इस समय महंगाई ने कोहराम मचा रखा है और अभी उच्च स्तर पर बनी हुई है. इसके साथ ही जियोपॉलिटिकल कारणों जैसे यूक्रेन-चीन विवाद जैसे ग्लोबल विवादों ने भी महंगाई को बढ़ने में कोई कसार नहीं छोड़ी है. ऐसे में गरीबों को रहत देने के लिए सरकार इस बड़ी योजना को और भी आगे बाधा सकती है. अगर सरकार ये फैसला लेती है तो इससे देश के 80 करोड़ लोगों को सीधा फायदा होगा.

80 करोड़ लोगों को होगा फायदा 

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस विभाग से सम्बंधित अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, सरकार इस योजना को आगे बढ़ाने का ऐलान कर सकती है. अधिकारियों कि तरफ से दी गई जानकरी के अनुसार, दुनिया अभीभी महामारी और रूस-यूक्रेन युद्ध से शुरू हुई परेशानियों से उबर नहीं पाई है. ऐसे में, गरीबों को राहत देने के लिए फ्री राशन योजना को तीन से छह महीने तक और आगे बढ़ाया जा सकता है. अधिकारियों के मुताबिक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना दुनिया का सबसे बड़ा फूड सिक्योरिटी प्रोग्राम है, जिसके सरकार के पास अनाज का पर्याप्त भंडार है. अधिकारियों कि मानें तो सरकार ने हाल में स्टॉक पोजीशन की समीक्षा भी की थी. यानी अगर अधिकारीयों की मानें तो सरकार फ्री राशन स्कीम को सितंबर से आगे बढ़ाने की स्थिति में है.

एक अधिकारी ने बताया, ' गरीबों की मदद के लिए फंड की कोई कमी नहीं है. अगर इस योजना को एक तिमाही के लिए आगे बढ़ाया जाता है तो सरकार को इसके लिए 40,000 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ेंगे. अब तक इस योजना पर 3.40 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं.' 

लाभर्थियों को मिलती है ये सुविधाएं

गौरतलब है कि कार्ड धारकों के ल‍िए 35 किलो राशन का प्रावधान है. अंत्योदय योजना (Antyodaya Yojana) के तहत योगी सरकार पहले 30 जून तक मुफ्त राशन देने की घोषणा की थी. इज़के तहत लाभर्थियों को 35 किलो राशन दिया जाता है. इसमें गेहूं, चावल, चीनी, दाल और नमक रहता है.  प्रदेश की योगी सरकार इस योजना के अलावा पीएम गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के अंतर्गत भी मुफ्त राशन मुहैया करा रही है. इतना ही नहीं, सूत्रों का कहना है कि सरकार इस योजना को लंबे समय तक जारी रखने पर भी विचार कर रही है, ताकि लाभर्थियों को इसका लाभ मिल सके.

Trending news