Free Coaching: 'साथी' के साथ अब घर बैठे स्टूडेंट्स कर सकेंगे जेईई, नीट और एसएससी परीक्षा की तैयारी
Advertisement
trendingNow12372525

Free Coaching: 'साथी' के साथ अब घर बैठे स्टूडेंट्स कर सकेंगे जेईई, नीट और एसएससी परीक्षा की तैयारी

Free Coaching Classes: छात्रों को कोचिंग सेंटर की दुनिया से बाहर निकालने के लिए केंद्र सरकार के शिक्षा विभाग ने जेईई मेन, जेईई एडवांस्ड, नीट यूजी, एसएससी व बैंकिंग की फ्री तैयारी कराने के लिए पोर्टल तैयार कर लिया है. साथी पोर्टल के माध्यम से स्टूडेंट्स घर बैठे कंप्यूटर और मोबाइल के माध्यम से पढ़ाई कर सकते हैं.

 

'साथी' के साथ अब घर बैठे स्टूडेंट्स कर सकेंगे जेईई, नीट और एसएससी परीक्षा की तैयारी

Free Coaching Classes: स्टूडेंट को कोचिंग की दुनिया से बाहर निकालने के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि सरकार छात्रों को कोचिंग सेंटरों की दुनिया से बाहर लाना के लिए हर संभव कानूनी और सामाजिक प्रयास करेगी. जिसमें सरकारी पोर्टल साथी काफी कारगर साबित होगा. कोचिंग सेंटरों पर छात्रों की निर्भरता को कम करने के लिए केंद्र सरकार के शिक्षा विभाग ने जेईई मेन, जेईई एडवांस्ड, नीट यूजी, एसएससी व बैंकिंग की फ्री तैयारी कराने के लिए पोर्टल तैयार कर लिया है.

इस पोर्टल पर सभी शैक्षणिक संस्थान खास कर आइआइटी व एम्स के फैकल्टी से मदद करने को कहा गया है. साथ ही रेगुलर यूनिवर्सिटी से भी मदद की अपील यूजीसी ने की है. साथी पोर्टल के माध्यम से स्टूडेंट्स घर बैठे जेईई, नीट और एसएससी परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे. साथी पर छात्रों को डाउट क्लास की सुविधा भी जाएगी. पोर्टल पर सीयूईटी, क्लैट समेत अन्य प्रवेश व प्रतियोगिता परीक्षाओं की भी तैयारी कराई जाएगी, जिसके लिए एक्सपर्ट को जोड़ने काम किया जा रहा है. 

पोर्टल पर लाइव और रिकॉर्डेड कक्षाएं की सुविधा

साथी पर कंप्यूटर और मोबाइल के माध्यम से स्टूडेंट्स पढ़ाई कर सकते हैं. इसमें एंड्रॉइड और आईओएस के लिए साथी मोबाइल ऐप बनाया गया है. सात डीटीएच चैनलों पर भी इसका लेक्चर उपलब्ध होगा. छात्र इस पोर्टल पर अंग्रेजी के अलावा हिंदी और अन्य भारतीय भाषाओं में ट्रांसलेटड लेक्चर ले सकते हैं. वहीं, चैटबॉट को भी पोर्टल के साथ एकीकृत किया गया है. विषय विशेषज्ञों के साथ लाइव और रिकॉर्डेड कक्षाएं और इंटरैक्टिव लाइव सत्र भी यहां होंगे. 

आईआईटी और एम्स के छात्र इसमें मेंटरशिप प्रदान करेंगे. इनसे लाइव सत्र में व्यक्तिगत मार्गदर्शन के साथ सलाह ले सकते हैं. कक्षा 11वीं और 12वीं के लिए विषय विशेषज्ञों द्वारा मॉक टेस्ट तैयार किया गया है. क्यूआर कोड स्कैनिंग आधारित इंटरैक्शन के लिए एक ऐप तैयार किया गया है. जिसमें 45 दिन का क्रैश कोर्स भी कराया जाता है. पहले विभिन्न आईआईटी और एम्स के विशेषज्ञों द्वारा रिकॉर्ड वीडियो लेक्चर से खुद तैयारी करेंगे. इस पर आपको सेल्फ इन असेसमेंट का मौका भी मिलेगा.

पोर्टल पर 4.37 लाख स्टूडेंट्स ने किया रजिस्ट्रेशन 

यूजीसी के चेयरमैन प्रो एम जगदीश कुमार ने कहा है कि पोर्टल का मकसद प्रत्येक छात्र के लिए सुलभ, उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षण संसाधन को बढ़ावा देना है. इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी छात्र यहां फ्री में रजिस्ट्रेशन कर सकता है. रजिस्ट्रेशन के बाद छात्र को इंजीनियरिंग, मेडिकल और एसएससी में से मनपसंद विकल्प का चयन करना होगा. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के तहत यह सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है.

ये भी पढ़ें: गेट पर बुलडोजर, रास्ते में गड्ढे, दबंगों की करतूत से स्कूल में कैदी बन गए 250 बच्चे

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए आइआइटी कानपुर से साथी पोर्टल तैयार करवाया गया है. फिलहाल 4.37 लाख स्टूडेंट्स ने पंजीकरण कर लिया गया है. 60 हजार प्रश्नों के उत्तर साथी पर अपलोड हो गये हैं. इसके अलावा इंजीनियरिंग, मेडिकल और एसएससी से संबंधित 10 हजार घंटे के वीडियो लेक्चर है. जिसे छात्र पोर्टल पर पंजीकरण करने के बाद छात्र प्रयोग कर सकते हैं.

Trending news