शैम्‍पू बेचकर खड़ा क‍िया कारोबार, दौलत के मामले में इस मह‍िला से अंबानी-अडानी भी पीछे
Advertisement
trendingNow12034589

शैम्‍पू बेचकर खड़ा क‍िया कारोबार, दौलत के मामले में इस मह‍िला से अंबानी-अडानी भी पीछे

लोरियाल की ब‍िक्री में 42 अरब डॉलर का उछाल आया है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार मायस की संपत्ति बढ़कर 100.1 अरब डॉलर पर पहुंच गई.

शैम्‍पू बेचकर खड़ा क‍िया कारोबार, दौलत के मामले में इस मह‍िला से अंबानी-अडानी भी पीछे

Francoise Bettencourt Meyers Networth: फ्रांस की रहने वाली फ्रांसुआ बेटनकॉट मायज दुन‍िया की सबसे अमीर मह‍िला हैं. वह दुन‍ियार के अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में 12वें पायदान पर पहुंच गईं हैं. वह 100 बिलियन डॉलर की संपत्ति हास‍िल करने वाली दुन‍िया की पहली महिला बन गईं हैं. दुन‍िया के अमीरों की ल‍िस्‍ट में मुकेश अंबानी 97 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि के साथ 13वें पायदान पर हैं. इस ह‍िसाब से उनके पास अंबानी से भी ज्‍यादा दौलत है. मायज सबसे बड़ी कॉस्मेटिक कंपनी लोरियाल की होल्डिंग कंपनी Tethys की चेयरपर्सन और लोरियाल ग्रुप के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की वाइस चेयरपर्सन हैं.

100 अरब डॉलर के पार पहुंची ब‍िक्री

लोरियाल के शेयर 34 प्रत‍िशत की तेजी के साथ र‍िकॉर्ड लेवल पर कारोबार कर रहे हैं. लोरियाल की ब‍िक्री में 42 अरब डॉलर का उछाल आया है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार मायस की संपत्ति बढ़कर 100.1 अरब डॉलर पर पहुंच गई. उनकी संपत्‍त‍ि में यह तेजी उनके दादा द्वारा स्थापित ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट के साम्राज्य लोरियल एसए के शेयर के रूप में आई है. साल 1998 के बाद से अपने सबसे अच्छे साल के ल‍िए स्टॉक सेट के साथ एक रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया.

कौन हैं बेटनकॉट मायज
लोरियाल कंपनी में मायज और उनकी फैम‍िली की 34 प्रत‍िशत से ज्‍यादा की ह‍िस्‍सेदारी है. सबसे अमीर मह‍िला का र‍िकॉर्ड बनाने के अलावा मायज फिलेंथ्रॉपिस्ट राइटर भी हैं. उन्‍हें अमीरी व‍िरासत में म‍िली है. मायज 1997 से लगातार लोरियल बोर्ड में बनी हुई हैं. बेटेनकोर्ट मायस अपनी मां लिलियन बेटेनकोर्ट की मौत के बाद चेयरमैन बनीं. उनकी मां के नाम भी दुन‍िया की सबसे अमीर मह‍िला का र‍िकॉर्ड था. मायज पहली बार भी कई बार अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में टॉप 10 में रह चुकी हैं. लेक‍िन यह पहला मौका है जब उनकी संपत्‍त‍ि 100 अरब डॉलर के पार पहुंच गई है.

फ्रांस में मायज की स्‍थ‍ित‍ि
अगर उनके देश फ्रांस में उनकी दौलत की बात करें तो वह अपने देश में दूसरे नंबर पर हैं. दुन‍िया के दूसरे सबसे अमीर शख्‍स बर्नार्ड आरनॉल्ट फ्रांस के सबसे ज्‍यादा पैसे वाले इंसान हैं. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के अनुसार उनकी नेटवर्थ इस साल 16.9 ब‍िल‍ियन डॉलर बढ़कर 179 अरब डॉलर हो गई है. मायज की संपत्‍त‍ि में इस साल 28.6 ब‍िलियन डॉलर की बढ़त आई है.

Trending news