Saving Tips: इन तरीकों से खर्चों में आएगी कमी, कर पाएंगे ज्यादा सेविंग, जल्दी करें शुरुआत
Advertisement
trendingNow11660879

Saving Tips: इन तरीकों से खर्चों में आएगी कमी, कर पाएंगे ज्यादा सेविंग, जल्दी करें शुरुआत

Money Saving: अपने खर्च के प्रबंधन के लिए एक बजट होना महत्वपूर्ण है. यह आपको अपने खर्चों पर नजर रखने में मदद करता है और यह सुनिश्चित करता है कि आप अधिक खर्च न करें. अपनी आय और व्यय को ट्रैक करके प्रारंभ करें, फिर प्रत्येक श्रेणी के लिए एक विशिष्ट राशि आवंटित करें.

Saving Tips: इन तरीकों से खर्चों में आएगी कमी, कर पाएंगे ज्यादा सेविंग, जल्दी करें शुरुआत

Saving: पैसे के साथ बड़ी जिम्मेदारी आती है कि न केवल उच्च रिटर्न के लिए इसे फिर से निवेश करें बल्कि यह भी सुनिश्चित करें कि आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करें जैसे कि अपना घर खरीदना, बच्चे की शादी और शिक्षा आदि. अपनी जरूरतों और अपनी इच्छाओं की पहचान करना महत्वपूर्ण हो जाता है. ऐसे में कई बार जरूरी चीजों को खरीदना भी मुश्किल हो जाता है. इसके लिए जरूरी है कि आपको अपने खर्चों पर कंट्रोल रखना चाहिए. ऐसे में आइए जानते हैं कि अपने खर्चे कैसे कंट्रोल करें...

बिना बजट के खर्च करना
अपने खर्च के प्रबंधन के लिए एक बजट होना महत्वपूर्ण है. यह आपको अपने खर्चों पर नजर रखने में मदद करता है और यह सुनिश्चित करता है कि आप अधिक खर्च न करें. अपनी आय और व्यय को ट्रैक करके प्रारंभ करें, फिर प्रत्येक श्रेणी के लिए एक विशिष्ट राशि आवंटित करें.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

अनावश्यक खर्चों में कटौती करें
अपने खर्चों को देखें और पहचानें कि आप कहां कटौती कर सकते हैं. उदाहरण के लिए उन सब्सक्रिप्शन को रद्द करें जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं, बाहर खाना कम कर दें, महंगे नाम वाले ब्रांड के बजाय सामान्य ब्रांड खरीदें.

अपनी खरीदारी की योजना बनाएं
आपको जो खरीदना है उसकी योजना बनाकर खरीदारी करें. अपनी लिस्ट में वही सामान जोड़ें, जिसकी आपको जरूरत है. इससे आपको गैर जरूरी चीजें खरीदने से बचने और पैसे बचाने में मदद मिलेगी. योजना बनाने से यह भी सुनिश्चित होगा कि आप बिना सोचे-समझे चीजें न खरीद लें.

कीमतों की तुलना करना
आपके जरिए अगर किसी सामान को पहली बार देखा जाता है तो उस पहली कीमत पर ही सामान न खरीद लें. उन सामान की कीमत की तुलना करें. कीमतों की ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन स्टोर में तुलना की जा सकती है. अपना समय लें और कुछ भी खरीदने से पहले सोचें. यह आपको सोचने के लिए पर्याप्त समय देगा कि आप सही कीमत पर खरीद रहे हैं या नहीं.

बड़ी रकम खर्च करने से पहले सोच लें
महंगी वस्तुओं के वैकल्पिक विकल्पों के बारे में सोचें. उदाहरण के लिए खरीदने की बजाय किराए पर लेने पर विचार करें या नए के बजाय इस्तेमाल की गई खरीदारी पर विचार करें.

छूट और कूपन की जांच करें
खरीदारी करते समय छूट और कूपन देखें. इन दिनों कई क्रेडिट कार्ड आपको पैसे बचाने के लिए कई सौदे पेश करते हैं. इनसे ईंधन भरने पर आप पैसे बचा सकते हैं. आप अपनी उड़ानें बुक करते समय या जब आप भुगतान करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तब बचत कर सकते है.

आपातकालीन निधि
अपने भविष्य के खर्चों की योजना बनाना न भूलें. आपात स्थिति, रिटायरमेंट या भविष्य के अन्य खर्चों के लिए बचत करना शुरू करें. इमरजेंसी फंड बनाना शुरू करना कभी भी जल्दी नहीं होता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news