Share Market: इस अकाउंट के बिना नहीं कर पाएंगे शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट! पैसा लगाना है तो जान लें ये अपडेट
Advertisement
trendingNow11738934

Share Market: इस अकाउंट के बिना नहीं कर पाएंगे शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट! पैसा लगाना है तो जान लें ये अपडेट

Demat Account शेयरों को इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में रखने की सुविधा प्रदान करता है और व्यापार करना आसान हो जाता है. एक डीमैट खाता एक ही स्थान पर शेयरों, सरकारी प्रतिभूतियों, एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड, बॉन्ड और म्यूचुअल फंड में किए गए सभी निवेशों को रखता है.

Share Market: इस अकाउंट के बिना नहीं कर पाएंगे शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट! पैसा लगाना है तो जान लें ये अपडेट

Investment: शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट से अच्छा रिटर्न कमाया जा सकता है. इस रिटर्न को कमाने के लिए बढ़िया कंपनी के शेयर में इंवेस्टमेंट भी किया जाना चाहिए. वहीं शेयर मार्केट में इंवेस्टमेंट करने के लिए एक खास अकाउंट की जरूरत पड़ती है. यह अकाउंट डीमैट अकाउंट है, डीमैट अकाउंट के सहारे ही शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट किया जा सकता है. ऐसे में आपको डीमैट अकाउंट के बारे में खास बातें जरूर जाननी चाहिए.

डीमैट अकाउंट
एक डीमैट खाता या डीमैटरियलाइज्ड खाता शेयरों और प्रतिभूतियों को इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में रखने की सुविधा प्रदान करता है. ऑनलाइन ट्रेडिंग के दौरान शेयर खरीदे जाते हैं और एक डीमैट खाते में रखे जाते हैं. इस प्रकार उपयोगकर्ताओं के लिए व्यापार करना आसान हो जाता है. एक डीमैट खाता एक ही स्थान पर शेयरों, सरकारी प्रतिभूतियों, एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड, बॉन्ड और म्यूचुअल फंड में किए गए सभी निवेशों को रखता है.

स्टॉक ट्रेडिंग
डीमैट ने भारतीय स्टॉक ट्रेडिंग बाजार की डिजिटलीकरण प्रक्रिया को सक्षम किया है और सेबी के जरिए बेहतर शासन लागू किया. इसके अलावा, डीमैट खाते ने प्रतिभूतियों को इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में संग्रहीत करके भंडारण, चोरी, क्षति और अनाचार के जोखिमों को कम किया. इसे पहली बार 1996 में NSE के जरिए पेश किया गया था.

आसानी से खोल सकते हैं अकाउंट
शुरुआती वक्त में डीमैट खाता खोलने की प्रक्रिया मैन्युअल थी और इसे एक्टिव होने में निवेशकों को कई दिन लग जाते थे. आज कोई भी डीमैट खाता आसानी से जल्दी ऑनलाइन खोल सकता है. एंड-टू-एंड डिजिटल प्रक्रिया ने डीमैट को लोकप्रिय बनाने में योगदान दिया है, जो महामारी में आसमान छू गया था.

डीमैट खाते के लाभ-
- शेयरों का निर्बाध और तेज हस्तांतरण.
- प्रतिभूतियों के डिजिटल रूप से सुरक्षित भंडारण की सुविधा.
- सुरक्षा प्रमाणपत्रों की चोरी, जालसाजी, हानि और क्षति को समाप्त करता है.
- व्यापारिक गतिविधियों की आसान ट्रैकिंग.
- सर्वकालिक पहुंच.
- लाभार्थियों को जोड़ने की अनुमति देता है.
- बोनस स्टॉक, राइट्स इश्यू, स्प्लिट शेयर का स्वचालित क्रेडिट.

जरूर पढ़ें:                                                                     

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news