Ration Card: आ गई बड़ी खुशखबरी, सरकार ने राशन के नियमों में किया ऐसा बदलाव, अब मिलेगा दोगुना लाभ!
Advertisement

Ration Card: आ गई बड़ी खुशखबरी, सरकार ने राशन के नियमों में किया ऐसा बदलाव, अब मिलेगा दोगुना लाभ!

Ration Card: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से राशन कार्ड धारकों को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. समय-समय पर केंद्र और राज्य दोनों ही सरकारों की तरफ से कार्डधारकों को बड़ी सुविधाएं मिलती हैं, जिसका फायदा देश भर के कार्डधारक उठा रहे हैं. 

Ration Card: आ गई बड़ी खुशखबरी, सरकार ने राशन के नियमों में किया ऐसा बदलाव, अब मिलेगा दोगुना लाभ!

Ration Card Update: राशन कार्ड धारकों (Ration Cardholder) के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से राशन कार्ड धारकों को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. समय-समय पर केंद्र और राज्य दोनों ही सरकारों की तरफ से कार्डधारकों को बड़ी सुविधाएं मिलती हैं, जिसका फायदा देश भर के कार्डधारक उठा रहे हैं. फिलहाल अब सरकार की तरफ से बड़ा बदलाव किया गया है, जिसके बाद में कार्डधारकों को दोगुना (Free Ration Scheme) फायदा मिलेगा. इसके लिए सरकार की तरफ से जानकारी दी गई है. 

करोड़ों कार्डधारक उठा रहे हैं फायदा

आपको बता दें देशभर में अधिकांश फैमिली ऐसी हैं, जो कि इन योजनाओं का फायदा उठा रही हैं. सरकार की फ्री राशन स्कीम से गरीब परिवारों का आर्थिक बोझ काफी कम हो गया है. सरकार के द्वारा राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में राशन देना सबसे बड़ी सराहनीय और अत्यनंत लाभकारी सिद्ध हो रहा है. 

चावल में किया गया है बदलाव
केंद्र सरकार का उद्देश्य है कि साल 2024 तक पूरे देशभर में सरकारी स्कीम के जरिए पोषक तत्वों से समृद्ध चावल को बांटा जाए. बता दें यह चावल फिलहाल 269 ज‍िलों में पीडीएस के जर‍िये बांटा जा रहा है. बताया जा रहा है कि इस चावल की गुणवत्ता पहले वाले चावल की तुलना में काफी बेहतर है. 

पोषक तत्वों से भरपूर होंगे चावल
सरकार की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, यह चावल पोषक तत्व से भरपूर हैं. इनकी क्वालिटी पहले से काफी बेहतर है. पोषण तत्वों से भरपूर ये क्वालिटी के चावल सरकार के द्वारा मुफ्त में मुहैया कराए जाएंगे. 

मिलेगा पूरा राशन
इसके साथ ही केंद्र सरकार की तरफ से आम जनता को पूरा राशन मिले इसके लिए एक खास सुविधा शुरू की गई है. अब (National Food Security Law) के तहत लाभार्थियों को पूरी मात्रा में राशन मिल सकेगा इसके लिए सरकार ने राशान की दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल (EPOS) डिवाइस को इलेक्ट्रिक तराजू के साथ में जोड़ने का प्रयास कर रही है. इसके जरिए आपको पूरा राशन मिलेगा. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news