Business Idea: महीने के लाखों रुपये कमाने हैं तो शुरू करें रेस्टोरेंट, कमाई का है शानदार फंडा
Advertisement

Business Idea: महीने के लाखों रुपये कमाने हैं तो शुरू करें रेस्टोरेंट, कमाई का है शानदार फंडा

Business: प्रॉफिट और लॉस की संभावना कुछ हद तक इस प्रकार भी निर्भर करती है कि आप कौनसा बिजनेस कर रहे हैं और उसे किस तरह से कर रहे हैं. वहीं आजकल एक बिजनेस काफी बढ़ रहा है और वो है रेस्टोरेंट्स का बिजनेस. इस बिजनेस के जरिए महीने में लाखों रुपये की कमाई भी हो सकती है.

Business Idea: महीने के लाखों रुपये कमाने हैं तो शुरू करें रेस्टोरेंट, कमाई का है शानदार फंडा

Restaurant Business: पैसा कमाने के लिए लोग बिजनेस भी करते हैं. बिजनेस में प्रॉफिट और लॉस दोनों संभव है. हालांकि प्रॉफिट और लॉस की संभावना कुछ हद तक इस प्रकार भी निर्भर करती है कि आप कौनसा बिजनेस कर रहे हैं और उसे किस तरह से कर रहे हैं. वहीं आजकल एक बिजनेस काफी बढ़ रहा है और वो है रेस्टोरेंट्स का बिजनेस. इस बिजनेस के जरिए महीने में लाखों रुपये की कमाई भी हो सकती है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे रेस्टोरेंट के बिजनेस से लाखों रुपये कमाए जा सकते हैं.

एरिया डिसाइड करें
आप किस जगह पर रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं उसकी लोकेशन काफी मायने रखती है. ऐसे में रेस्टोरेंट खोलने के लिए हमेशा प्राइम और ऐसी लोकेशन देखें जहां लोगों का आना जाना लगा रहता हो और लोगों को लिए वो लोकेशन आसानी से एक्सेसिबल भी हो.

मेन्यू तैयार करें
आपको किन फूड आइटम्स का रेस्टोरेंट खोलना है, उसके हिसाब से मेन्यू तैयार करें. साथ ही जिस लोकेशन पर रेस्टोरेंट है, उसका भी ध्यान रखें कि वहां किस वर्ग के लोगों का आना-जाना रहता है, उसी हिसाब से मेन्यू में फूड आइटम्स रखें.

प्राइज सेट करें
लोकशन के हिसाब से और अपने रेस्टोरेंट के किराए के हिसाब से देखें कि फूड का प्राइज क्या होना चाहिए. फूड का प्राइज ऐसा रखें जिससे आपकी कॉस्टिंग निकल जाए और प्रॉफिट भी हो.

लाइसेंस लें
अगर आप रेस्टोरेंट चला रहे हैं तो उसका लाइसेंस लेना न भूलें. जिस बिल्डिंग या जिस इलाके में आप रेस्टोरेंट चला रहे हैं, उसके लिए लाइसेंसिंग की जरूरत आपको होगी. ऐसे में लाइसेंस सबसे पहले लें.

मार्केटिंग करें
आज का जमाना मार्केटिंग का है. अपने बिजनेस की अच्छे से मार्केटिंग करने से ही फायदा होगा. जितना ज्यादा मार्केटिंग होगी, लोगों के नजर में उतना ज्यादा आपका नाम आएगा.

शेफ, वेटर आदि में तालमेल
अगर आपने शेफ और वेटर रखे हैं तो उनमें बेहतर तालमेल होना जरूरी है. बेहतर तालमेल से आप फूड हाइजिन और अच्छी कस्टमर सर्विस दे सकते हैं. जिससे कस्टमर बार-बार आपके रेस्टोरेंट में आना चाहेगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news