सरकार ने लॉन्च किया Bharat Rice, सिर्फ 29 रुपये किलो है कीमत, कहां से खरीदें?
Advertisement
trendingNow12097416

सरकार ने लॉन्च किया Bharat Rice, सिर्फ 29 रुपये किलो है कीमत, कहां से खरीदें?

Bharat Rice Launched: आज से आप 29 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से चावल खरीद सकेंगे. सब्सिडी वाले चावल 5 किलो और 10 किलो के पैकेट में मिलेंगे. एक अधिकारिक बयान के मुताबिक, फूड मिनिस्टर पीयूष गोयल ने राष्ट्रीय राजधानी में कर्तव्य पथ पर भारत चावल लॉन्च किया है. 

सरकार ने लॉन्च किया Bharat Rice, सिर्फ 29 रुपये किलो है कीमत, कहां से खरीदें?

Bharat Rice: देश में बढ़ती महंगाई के बीच में सरकार ने सस्ते चावल बेचने का फैसला लिया है. आज से देशभर में भारत राइस ('Bharat rice') की बिक्री शुरू हो गई है. मंगलवार से आप 29 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से चावल खरीद सकेंगे. सब्सिडी वाले चावल 5 किलो और 10 किलो के पैकेट में मिलेंगे. एक अधिकारिक बयान के मुताबिक, फूड मिनिस्टर पीयूष गोयल ने राष्ट्रीय राजधानी में कर्तव्य पथ पर भारत चावल लॉन्च किया है. 

ओपन मार्केट सेल स्कीम (OMSS) के जरिए समान रेट्स पर थोक उपयोगकर्ताओं को चावल की बिक्री की गई, जिस पर फीकी प्रक्रिया मिली. इसके बाद सरकार ने FCI के जरिए चावल की रिटेल बिक्री करने का फैसला लिया है. पहले फेज में NAFED, NCCF और केंद्रीय भंडार के जरिए आप भारत राइस खरीद सकते हैं. 

29 रुपये प्रति किलो के भाव से खरीदें

सरकार ने आज शाम 4 बजे से भारत ब्रांड (Bharat Brand) के तहत भारत राइस (Bharat Rice) की बिक्री शुरू कर दी है. इस चावल को आप सिर्फ 29 रुपये किलो के भाव से खरीद सकते हैं. यह चावल 5 और 10kg पैक में उपलब्ध होगा.

कहां से खरीद सकते हैं भारत राइस?

भारत राइस को आप मोबाइल वैन और फिजिकल आउटलेट्स से खरीद सकते हैं. इसको आप 3 सेंट्रल को-ऑपरेटिव एजेंसी के जरिए खरीद सकते हैं. वहीं, जल्द ही इसको अन्य रिटेल स्टोर और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी बेचा जाएगा. फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) नेफेड (NAFED) और नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया (NCCF) को 5 लाख टन उपलब्ध कराएगी. 

आटा-प्याज-दाल भी मिल रहा सस्ता

देशभर में बढ़ती महंगाई पर कंट्रोल करने के लिए सरकार ने पहले भारत ब्रांड के तहत सस्ता आटा, दाल, प्याज और टमाटर बेचने का फैसला लिया था. फिलहाल अब सस्ते चावल भी मिलेंगे. 6 नवंबर 2023 को केंद्र सरकार भारत आटा (Bharat Atta) लॉन्च किया था, जहां देश में आटे की औसत कीमत 35 रुपये किलो है, वहीं आपको 27.50 रुपये आटा मिल रहा है. इसके अलावा 60 रुपये प्रति किलो के हिसाब से दाल भी मिल रही है. 

Trending news