Best Saving Tips: हर महीने 3500 के न‍िवेश पर म‍िलेंगे 50 हजार रुपये मंथली, आज ही शुरू करें इनवेस्‍टमेंट
Advertisement

Best Saving Tips: हर महीने 3500 के न‍िवेश पर म‍िलेंगे 50 हजार रुपये मंथली, आज ही शुरू करें इनवेस्‍टमेंट

SIP Calculator: ​इनवेस्‍टमेंट पर अच्‍छा र‍िटर्न पाने के ल‍िए जरूरी है क‍ि आप प्रॉपर र‍िसर्च के साथ अपनी सेव‍िंंग करें. इस तरह एक छोटी रकम से न‍िवेश करने पर आपको आगे चलकर हर महीने 50 हजार रुपये या इससे भी ज्‍यादा की इनकम हो सकती है. आइये जानें कैसे?

Best Saving Tips: हर महीने 3500 के न‍िवेश पर म‍िलेंगे 50 हजार रुपये मंथली, आज ही शुरू करें इनवेस्‍टमेंट

SIP Calculator: सेव‍िंग पर अच्‍छा र‍िटर्न म‍िलने की चाहत हर क‍िसी की होती है. लेक‍िन इसके ल‍िए जरूरी होता है आपका समझदारी से न‍िवेश करना. सेव‍िंग पर म‍िलने वाला बेस्‍ट र‍िटर्न आपको सुकून देता है. क‍िसी भी तरह के इनवेस्‍टमेंट से पहले यह जरूरी है क‍ि आप उससे फ्यूचर में म‍िलने वाले र‍िटर्न के बारे में पूरी जानकारी कर लें. शायद आपका भी यही प्‍लान होगा क‍ि एक उम्र के बाद इनवेस्‍ट क‍िया हुआ पैसा आपके और आपके पर‍िवार के ज्‍यादा से ज्‍यादा काम आ सके.

1.2 करोड़ का फंड होना जरूरी
तेजी से बढ़ती महंगाई के बीच यद‍ि आपको हर महीने खर्च के ल‍िए 50 हजार रुपये की जरूरत पड़ती है तो जल्‍द न‍िवेश शुरू कर दें. अगर आपने न‍िवेश शुरू कर द‍िया है तो अच्‍छी बात है. नहीं क‍िया तो अब और देर म‍त कीज‍िए और न‍िवेश शुरू कर दीज‍िए. फ‍िलहाल बैंकों की औसतन सालाना ब्‍याज दर करीब 5 प्रत‍िशत है. ऐसे में हर महीने 50 हजार रुपये के ब्‍याज के ल‍िए आपके पास कम से कम 1.2 करोड़ का फंड होना चाहिए. इस फंड पर आपको हर महीने 50 हजार का ब्‍याज म‍िलेगा.

हर महीने बस 3500 रुपये की SIP
मान लीज‍िए अभी आपकी उम्र 30 साल है. इस समय आप अपने नाम से 3500 रुपये महीने की एसआईपी (SIP) शुरू कर दीज‍िए. मौजूदा दौर में एसआईपी में आपको कम से कम 12 प्रत‍िशत का सालाना र‍िटर्न म‍िलने की उम्‍मीद है. 30 साल तक हर महीने 3500 रुपये (सालाना 42 हजार रुपये) की एसआईपी करने पर आप इस अवध‍ि में 12.60 लाख का न‍िवेश करते हैं. इस न‍िवेश पर यद‍ि आपको सालाना 12 प्रत‍िशत का र‍िटर्न म‍िलता है तो 30 साल पूरे होने पर आपके पास 1.23 करोड़ का फंड तैयार हो जाएगा.

ये हैं बेस्‍ट र‍िटर्न वाले ऑप्‍शन
1.23 करोड़ के फंड पर आप 5 प्रत‍िशत सालाना के ह‍िसाब से ब्‍याज की कैलकुलेशन करते हैं तो ये सालाना 6.15 लाख रुपये होते हैं. इस तरह आपको हर महीने 50 हजार रुपये की इनकम आसानी से हो जाएगी. आपको बता दें SBI स्मॉल कैप म्‍यूचुअल फंड ने प‍िछले कुछ वर्षों में 20 प्रत‍िशत तक का र‍िटर्न द‍िया है. इसके अलावा निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप म्‍यूचुअल फंड स्कीम ने 18.14 प्रत‍िशत का र‍िटर्न द‍िया है.

(डिस्क्लेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

Trending news