Insurance Plans: Guaranteed Return वाले इंश्योरेंस प्लान खरीदने चाहिए या नहीं? जान लीजिए इसके फायदे
Advertisement

Insurance Plans: Guaranteed Return वाले इंश्योरेंस प्लान खरीदने चाहिए या नहीं? जान लीजिए इसके फायदे

Insurance: स्टैंडर्ड इंश्योरेंस पॉलिसी बीमाधारक की मृत्यु के बाद उनके परिवार वालों को आर्थिक लाभ प्रदान करती हैं, जबकि एक गारंटीकृत वापसी बीमा पॉलिसी में पॉलिसीधारक को न केवल बीमा कवरेज मिलता है, बल्कि पॉलिसी की मैच्योरिटी पर गारंटीकृत रिटर्न भी हासिल होता है. आइए जानते हैं ऐसी पॉलिसी की खास बातें...

Insurance Plans: Guaranteed Return वाले इंश्योरेंस प्लान खरीदने चाहिए या नहीं? जान लीजिए इसके फायदे

Insurance Plan: जब बीमा की बात आती है तो इसे इंवेस्टमेंट प्रॉडक्ट के रूप में नहीं देखा जाता है, बल्कि यह व्यक्तियों के लिए उनके दुर्भाग्यपूर्ण निधन के मामले में उनके आश्रितों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एक माध्यम है. लेकिन क्या हो अगर आपकी बीमा पॉलिसी भी एक इंवेस्टमेंट प्रॉडक्ट के रूप में जानी जाए? यहीं पर गारंटीशुदा रिटर्न बीमा योजनाएं काम आती हैं. बीमा पॉलिसियों की यह श्रेणी बीमा कवर के साथ-साथ पॉलिसीधारक को गारंटीशुदा रिटर्न प्रदान करती है, लेकिन क्या आपको गारंटीशुदा रिटर्न वाली बीमा पॉलिसी खरीदनी चाहिए? आइए जानते हैं इसके बारे में...

स्टैंडर्ड इंश्योरेंस पॉलिसी बीमाधारक की मृत्यु के बाद उनके परिवार वालों को आर्थिक लाभ प्रदान करती हैं, जबकि एक गारंटीकृत वापसी बीमा पॉलिसी में पॉलिसीधारक को न केवल बीमा कवरेज मिलता है, बल्कि पॉलिसी की मैच्योरिटी पर गारंटीकृत रिटर्न भी हासिल होता है. आइए जानते हैं ऐसी पॉलिसी की खास बातें...

- यह कम जोखिम वाला निवेश है. बाजार में उतार-चढ़ाव और उतार-चढ़ाव के बावजूद आप स्थिर रिटर्न के लिए ऐसी पॉलिसी पर भरोसा कर सकते हैं. चूंकि जोखिम कम से कम है, रिटर्न भी निवेश के अन्य तरीकों की तुलना में कम होगा.

- आपको दोनों दुनिया का सर्वश्रेष्ठ मिलता है- एक बीमा कवर और भविष्य में आपके निवेश पर स्थिर रिटर्न. किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना की स्थिति में पॉलिसीधारक के प्रियजनों को पूरी बीमा राशि मिलेगी.

- पॉलिसीधारक की पसंद के आधार पर राशि का भुगतान या तो एकमुश्त या मासिक भुगतान के रूप में किया जाता है. इस प्रकार, जो लोग मासिक आधार पर आय के दूसरे स्रोत की तलाश कर रहे हैं, वे ऐसी बीमा पॉलिसियों पर विचार कर सकते हैं.

- गारंटीड रिटर्न पॉलिसी पॉलिसीधारक को टैक्स लाभ भी प्रदान करती है. जबकि धारा 80C के तहत भुगतान किए गए प्रीमियम पर कटौती का लाभ उठाया जा सकता है, मैच्योरिटी राशि आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 10(10D) के अधीन शर्तों के अधीन टैक्स मुक्त है.

हालांकि, ये बीमा योजनाएं अधिक महंगी भी होती हैं, जिसका अर्थ है कि आपको अपने मासिक या वार्षिक प्रीमियम पर अधिक पैसा खर्च करना पड़ सकता है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news