RBI ने बैंकों को दिया ऐसा निर्देश, सुनकर लोगों ने कहा- केंद्रीय बैंक ने दिल जीत लिया
Advertisement
trendingNow11277134

RBI ने बैंकों को दिया ऐसा निर्देश, सुनकर लोगों ने कहा- केंद्रीय बैंक ने दिल जीत लिया

RBI discussion paper: आरबीआई ने बैंकों को जबरदस्त सुझाव दिया है. रिजर्व बैंक ने कहा कि वह जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं के आधार पर एक रणनीति तैयार करना चाहता है. दरअसल, आरबीआई ने पेपरलेस बैंकिंग के सुझाव दिए हैं.

RBI ने बैंकों को दिया ऐसा निर्देश, सुनकर लोगों ने कहा- केंद्रीय बैंक ने दिल जीत लिया

RBI discussion paper: बैंक ग्राहकों के लिए खुशखबरी है. आरबीआई ने बैंकों को एक जबरदस्त सुझाव दिया है. अगर बैंक आरबीआई के इस सुझाव को मानते हैं और इस सर्विस को शुरू करते हैं तो ग्राहकों को बड़ी सहूलियत होगी. इतना ही नहीं, इससे बैंकों का कामकाज भी आसान होगा. आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान अपनी शाखाओं में कागज के उपयोग को पूरी तरह खत्म करने के साथ ही एटीएम पर भी ई-रसीद देने पर विचार कर सकते हैं. आरबीआई ने इसके लिए बैंकों से भी सुझाव मांगे हैं.

RBI ने दिया जबरदस्त सुझाव 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंको को यह सुझाव देते हुए एक एक परिचर्चा पत्र में कहा कि वह जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं के आधार पर एक रणनीति तैयार करना चाहता है. इसमें कहा गया, ‘बैंकिंग प्रक्रियाओं को पर्यावरण के और अधिक अनुकूल बनाकर आरई अपने संचालन में कागज के उपयोग को खत्म करके अपनी शाखाओं को हरित शाखाओं में बदलने पर विचार कर सकते हैं.' अगर आरबीआई के निर्देश पर बैंकों की तरफ से विचार किया गया तो ग्राहकों के लिए डिजिटल बैंकिंग के क्षेत्र में क्रान्ति होगी.

30 सितंबर तक कर सकते हैं परिचर्चा

 इसके लिए आरबीआई ने बैंकों से भी अपना सुझाव माँगा है. आरबीआई ने इसके लिए 30 सितंबर तक परिचर्चा पत्र पर टिप्पणियां आमंत्रित की हैं. इसके अनुसार, आरई ई-रसीदों को प्रोत्साहित करने के तरीकों और साधनों पर विचार कर सकते हैं. यानी आरबीआई चाहते हैं कि ग्राहकों को बैंक से लेकर एटीएम तक पेपरलेस सर्विस की सुविधा मिले. इससे ग्राहकों को बड़ी सुविधा मिलेगी. आरबीआई ने यह सुझाव भी दिया कि भारतीय बैंक संघ (IBA)  इस समय चल रहे ग्लोबल रिस्क और आर्थिक क्षेत्र में क्षमता निर्माण पर एक कार्यसमूह स्थापित कर सकता है. आरबीआई ने कहा है कि इससे बैंकों को भी सुविधा मिलेगी.

Trending news