RBI ने दी बड़ी जानकारी आज कई शहरों में नहीं खुलेंगे बैंक, ग्राहकों को हो सकती है परेशानी, जानें क्यों ?
Advertisement

RBI ने दी बड़ी जानकारी आज कई शहरों में नहीं खुलेंगे बैंक, ग्राहकों को हो सकती है परेशानी, जानें क्यों ?

Bank Holidays: अगर आपको आज बैंक से जुड़ा हुआ कोई भी काम है तो यह खबर आपके लिए जरूरी है. आज देश भर के कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में बैंक ब्रांच जाने से पहले आप ये जान लें कि आपके शहर में बैंक खुलेंगे या फिर नहीं... इसके बारे में आरबीआई (Reserve bank of india) की तरफ से जानकारी दी गई है. 

RBI ने दी बड़ी जानकारी आज कई शहरों में नहीं खुलेंगे बैंक, ग्राहकों को हो सकती है परेशानी, जानें क्यों ?

Bank Holidays on Buddha Purnima 2023: अगर आपको आज बैंक से जुड़ा हुआ कोई भी काम है तो यह खबर आपके लिए जरूरी है. आज देश भर के कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे. 5 मई 2023 को बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Purnima 2023) की वजह से देश के कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे तो ऐसे में बैंक ब्रांच जाने से पहले आप ये जान लें कि आपके शहर में बैंक खुलेंगे या फिर नहीं... इसके बारे में आरबीआई (Reserve bank of india) की तरफ से जानकारी दी गई है. 

किन शहरों में बंद रहेंगे बैंक
बता दें बुद्ध पूर्णिमा के मौके मौके पर बैंक क्लोज रहेंगे. RBI के नोटिफिकेशन के मुताबिक, आज अगरतला, आइजोल, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला और श्रीनगर में बैंकों में काम नहीं होगा.

7 मई को भी देश भर में बंद रहेंगे बैंक 
5 मई के बाद में 7 मई को रविवार की वजह से देश भर के बैंकों में काम नहीं होगा. तो अब आप सोमवार को यानी 8 मई को बैंक जाकर अपने काम निपटा सकते हैं. इसके साथ ही आप ऑनलाइन सुविधा का फायदा छुट्टी वाले दिन भी ले सकते हैं. 

आगे आने वाली छुट्टियों की लिस्ट-
>> 7 मई 2023 रविवार देशभर के बैंक बंद
>> 9 मई 2023 रवींद्रनाथ टैगोर जयंती कोलकाता
>> 13 मई 2023 दूसरा शनिवार देशभर के बैंक बंद
>> 14 मई 2023 रविवार देशभर के बैंक बंद
>> 16 मई 2023 स्टेट डे गंगटोक
>> 20 मई 2023 चौथा शनिवार देशभर में बैंक बंद
>> 21 मई 2023 रविवार देशभर के बैंक बंद
>> 22 मई 2023 महाराणा प्रताप जयंती शिमला
>> 28 मई 2023 रविवार देशभर में बैंक बंद

ऑनलाइन करें कामकाज 
मार्च में छुट्टियों के चलते बैंक बंद रहेंगे और बैंक ने यह सुविधा दी है कि लोग मोबाइल नेट बैंकिंग के जरिए घर बैठे अपना काम कर सकते हैं, लेकिन ऐसे में एटीएम में से कैश निकालते समय आपको दिक्कत आ सकती है. इसलिए छुट्टियों से पहले ही कैश का इंतजाम करके रख लें. 

चेक करें ऑफिशियल लिंक
बैंकों की छुट्टियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर भी विजिट कर सकते हैं. यहां आपको हर महीने हर राज्य के बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी मिल जाएगी.

Trending news