Bank Loan: 1, 2 नहीं बल्कि बैंक देता है 15 से भी ज्यादा तरह के लोन, यहां देखें किस-किस काम के लिए मिलता है पैसा?
Advertisement

Bank Loan: 1, 2 नहीं बल्कि बैंक देता है 15 से भी ज्यादा तरह के लोन, यहां देखें किस-किस काम के लिए मिलता है पैसा?

Bank Loan News: बैंक की तरफ से ग्राहकों को 1, 2, 3 य 4 नहीं बल्कि 15 से भी ज्यादा तरह के लोन दिए जाते हैं, जिसका इस्तेमाल आप अपनी पर्सनल लाइफ में से कर सकते हैं. 

Bank Loan: 1, 2 नहीं बल्कि बैंक देता है 15 से भी ज्यादा तरह के लोन, यहां देखें किस-किस काम के लिए मिलता है पैसा?

Bank Loan: क्या आपने कभी बैंक से लोन लिया है... या फिर आप लोन लेने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. बैंक की तरफ से ग्राहकों को 1, 2, 3 य 4 नहीं बल्कि 15 से भी ज्यादा तरह के लोन दिए जाते हैं, जिसका इस्तेमाल आप अपनी पर्सनल लाइफ में से कर सकते हैं. ज्यादातर लोगों को सिर्फ पर्सनल लोन, होम लोन या फिर एजुकेशन लोन के बारे में ही पता होता है, लेकिन आज हम आपको कई अन्य तरह के लोन के बारे में बताएंगे.

आइए जानिए यहां पर बैंक की तरफ से ग्राहकों को आखिर कितने तरह के लोन दिए जाते हैं-

बिजनेस लोन

अगर आप अपना कोई भी बिजनेस शुरू करे का प्लान बना रहे हैं तो आप इस तरह का लोन ले सकते हैं. इसमें आपको अपे सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स बैंक में जमा कराने होते हैं. 

पर्सनल लोन

पर्सनल लोन के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे. बैंक की तरफ से ग्राहकों को लोन के रूप में पैसा दिया जाता है. इस पैसे का इस्तेमाल आप कभी भी कहीं पर भी कर सकते हैं. यह लोन आपकी इनकम और क्रेडिट स्कोर के हिसाब से मिलता है. 

fallback

कोलेटरल लोन

बैंक ग्राहकों को कोलेटरल लोन की सुविधा देता है. इसमें आप किसी भी तरह की प्रॉपर्टी, एफडी या फिर गोल्ड को गिरवी रख के पैसा ले सकते हैं. 

सैलरी एडवांस लोन

बैंक ग्राहकों को सैलरी एडवांस लोन की सुविधा भी देता है. इसमें सैलरी का पैसा आपको एडवांस मिल जाता है, जिसको आप इमरजेंसी में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

वेडिंग लोन

अगर आप शादी का प्लान बना रहे हैं और आपके पास में पैसों की कमी पढ़ रही है तो भी आप बैंक से लोन ले सकते हैं. बैंक इसके लिए ग्राहकों को वेडिंग लोन की सुविधा देता है. इसमें आप वेन्यू बुकिंग, कैटरिंग, डेकोरेशन से लेकर सभी तरह के खर्च कर सकते हैं. 

मेडिकल लोन

आप मेडिकल लोन की सुविधा का भी फायदा ले सकते हैं. इसमें अस्पताल के खर्च से लेकर के बीमारी के इलाज की सभी तरह के कामों के लिए पैसों की मदद बैंक की तरफ से मिलती है. 

एजुकेशन लोन

बैंक की तरफ से स्टूडेंट्स को पढ़ाई के लिए भी लोन दिया जाता है. इसमें स्कूल की फीस से लेकर के किताबों और अन्य कई तरह के कई खर्च शामिल होते हैं. इसके अलावा आप विदेशों में पढ़ाई के लिए भी लोन ले सकते हैं. 

fallback

ट्रैवल लोन

बैंक ग्राहकों को घूमने के लिए भी लोन की सुविधा देता है. अगर आप कहीं पर ट्रैवलिंग का प्लान बना रहे हैं तो इस तरह का लोन भी आप ले सकते हैं. इसमें फ्लाइट टिकट, रहने, वीजा फीस के अलावा अन्य तरह के खर्च शामिल होते हैं. 

रेनोवेशन लोन

बैंक ग्राहकों को घर की मरम्मत और अन्य तरह के कामों के लिए रेनोवेशन लोन की सुविधा देता है. इसमें आप अपने घर को अपग्रेड करा सकते हैं. 

रिपेयरिंग लोन

बैंक ग्राहकों को रिपेयरिंग लोन की सुविधा भी देता है. अगर आप अपने घर के लिए किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदते हैं तो आप उसमें इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे टीवी, फ्रिज, एसी, स्मार्टफोन, लैपटॉप किसी भी काम के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

शार्ट टर्म लोन

इसके अलावा बैंक ग्राहकों को शॉर्ट टर्म लोन की सुविधा भी देता है. इस तरह के लोन को आप आपात खर्च के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तरह के लोन पर ब्याज की दर ज्यादा रहती है. यह एक तरह का अनसिक्योर्ड पर्सनल लोन है. 

यूज्ड कार लोन

कई बार ग्राहक पुरानी यानी सेकेंड हैंड गाड़ी लेने का प्लान बनाते हैं तो बैंक इस तरह के वाहनों पर भी लोन की सुविधा ऑफर करते हैं. सेकेंड हैंड कार खरीदने के लिए बैंक की तरफ से ग्राहक यूज्ड कार लोन ले सकते हैं. 

गोल्ड लोन

बैंक की तरफ से ग्राहकों को गोल्ड लोन भी दिया जाता है. बैंक की तरफ से आपके सोने को गिरवी रखा जाता है और बदले में ग्राहक को पैसे दे दिए जाते हैं. यह लोन गोल्ड की बाजार कीमत का करीब 70 फीसदी रहता है. 

fallback

होम लोन

बैंक ग्राहकों को अपना घर खरीदने के लिए लोन देता है. आप इस पैसे को किसी भी बैंक से लंबी अवधि के लिए ले सकते हैं. 

ऑटो लोन

बैंक ग्राहकों को ऑटो लोन की सुविधा देता है. इस तरह के लोन को आप अपनी पसंदीदा गाड़ी खरीदने में कर सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड लोन

इस लोन को आप क्रेडिट कार्ड पर लेते हैं. बैंक की तरफ से इस तरह के लोन की राशि पहले से ही तय हो जाती है. बैंक की तरफ से जब क्रेडिट कार्ड जारी होता है तो आपकी क्रेडिट लिमिट के आधार पर ही लोन की लिमिट भी तय हो जाती है. आप इस लोन को कभी भी ले सकते हैं. 

Trending news