Bank Privatization: बिकने जा रहा है ये बड़ा सरकारी बैंक! सरकार की तैयारी पूरी, आपका खाता भी तो नहीं?
Advertisement
trendingNow11299469

Bank Privatization: बिकने जा रहा है ये बड़ा सरकारी बैंक! सरकार की तैयारी पूरी, आपका खाता भी तो नहीं?

Bank Privatization: देश में तेजी से प्राइवेटाइजेशन की प्रक्रिया हो रही है. इस क्रम में बैंकों का नंबर पहले ही आ रहा है. सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों का प्राइवेटाइजेशन (bank privatization 2022) होने जा रहा है. इसके लिए सरकार ने तैयारी भी पूरी कर ली है. ये सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद, बैंकों के नामों को फाइनल करेगा.

Bank Privatization Update

Bank privatization: देश में निजीकरण पर तेजी से काम हो रहा है. हालांकि देश भर में इसे लेकर विरोध भी किए जा रहे हैं. लेकिन सरकार ने कई कंपनियों के लिए बोलियां भी मंगाना शुरू कर चुकी है. सरकारी बैंकों के प्राइवेटाइजेशन की प्रक्रिया भी लगभग शुरू हो चुकी है. बताया जा रहा है इसी साल सितंबर तक प्राइवेटाइजेशन शुरू हो सकता है. हालांकि, दूसरी तरफ इसके विरोध में हड़ताल भी किए जा रहे हैं. बावजूद इसके सरकार अपने फैसले पर काम करना शुरू कर चुकी है.

सरकार बैंकिंग विनियमन अधिनियम में संशोधन करके पीएसयू बैंकों (PSB) में विदेशी स्वामित्व पर 20% की सीमा को हटाने की तैयारी में है. सूत्रों के अनुसार, इनमें दो सरकारी बैंक शॉर्ट लिस्टेड भी हो चुके हैं. 

सरकार ने की तैयारी 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दो सरकारी अधिकारियों ने नाम न बताने की शर्त के साथ बताया है कि इस बड़े बदलावों के लिए कैबिनेट की मंजूरी में कुछ समय लग सकता है. मॉनसून सत्र तक संभावना है कि संशोधन हो सकता है. सूत्रों ने बताया है कि, सरकार का उद्देश्य सितंबर तक कम से कम एक बैंक का प्राइवेटाइजेशन सुनिश्चित करना है.

ये बैंक हो जाएगा प्राइवेट

गौरतलब है कि सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्राइवेटाइजेशन (bank privatization 2022) पर तेजी से काम कर रही है. सरकार की तरफ से इंटर-मिनिस्ट्री परामर्श अपने अंतिम चरण में है. यानी अंदाजा लगाया जा रहा है कि जल्दी ही यह पूरा हो जाएगा. विधायी प्रक्रिया पूरी होने के बाद, विनिवेश पर मंत्रियों का समूह निजीकरण के लिए बैंकों के नामों को फाइनल करेगा. इस वित्त वर्ष की शुरुआत में कम से कम एक बैंक का निजीकरण की कोशिश की जा रही है.  

जानिए क्या है सरकार की योजना?

आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चालू वित्त वर्ष के लिए बजट पेश करते हुए वित्त वर्ष 22 में आईडीबीआई बैंक के साथ दो सरकारी बैंकों का निजीकरण की घोषणा की थी. इसके अलावा, नीति आयोग (NITI Aayog) ने प्राइवेटाइजेशन के लिए दो PSU बैंक को शॉर्टलिस्ट भी कर लिया है. इसके साथ ही वित्त मंत्री ने कहा भी था कि चालू वित्त वर्ष में एक बीमा कंपनी को बेचा जाएगा. 

इस मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारी का कहना है कि  निजीकरण के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक को संभावित उम्मीदवारों के रूप में चुना गया था. यानी  इंडियन ओवरसीज बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया दो उम्मीदवार हैं जिनका निजीकरण हो सकता है, हालांकि बैंक ऑफ महाराष्ट्र इस लिस्ट में है. 

Trending news