Adani Group: अब एक्सिस बैंक ने तोड़ी अडानी पर चुप्पी, दे रखा है इतना कर्ज
Advertisement

Adani Group: अब एक्सिस बैंक ने तोड़ी अडानी पर चुप्पी, दे रखा है इतना कर्ज

Axis Bank: पिछले कुछ दिनों से अडानी ग्रुप काफी सुर्खियों में हैं. अडानी ग्रुप पर हिंडनबर्ग ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की है और उस रिपोर्ट में हिंडनबर्ग की ओर से अडानी ग्रुप पर हेरफेर और धोखाधड़ी का आरोप लगाया है. इसके बाद से ही अडानी ग्रुप की मार्केट वैल्यू में काफी गिरावट दर्ज कई है.

Adani Group: अब एक्सिस बैंक ने तोड़ी अडानी पर चुप्पी, दे रखा है इतना कर्ज

Adani Share Price: हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद से ही अडानी ग्रुप को मुश्किलों ने घेर रखा है. हालात ये हो गए हैं कि अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई है. वहीं अडानी ग्रुप को लेकर तरह-तरह की बातें भी सामने आ रही हैं. इस बीच कई बैंक अब इस बात का खुलासा भी कर रहे हैं कि अडानी ग्रुप ने उनसे कितना कर्ज ले रखा है. अब एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने भी इस बात का खुलासा कर दिया है.

अडानी ग्रुप
पिछले कुछ दिनों से अडानी ग्रुप काफी सुर्खियों में हैं. अडानी ग्रुप पर हिंडनबर्ग ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की है और उस रिपोर्ट में हिंडनबर्ग की ओर से अडानी ग्रुप पर हेरफेर और धोखाधड़ी का आरोप लगाया है. इसके बाद से ही अडानी ग्रुप की मार्केट वैल्यू में काफी गिरावट दर्ज कई है. अडानी ग्रुप ने कई बैंकों से काफी कर्ज भी ले रखा है. इस बीच अब प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक ने बताया है कि अडानी ग्रुप ने उनसे कितना कर्ज लिया है.

एक्सिस बैंक
एक्सिस बैंक ने बताया कि अडानी ग्रुप को दिया गया कर्ज उसके कुल कर्ज का 0.94 फीसदी है. एक्सिस बैंक ने शेयर बाजार से कहा कि हम बैंक के ऋण मूल्यांकन ढांचे के अनुसार नकदी आवक, सुरक्षा और देनदारियों को चुकाने की क्षमता के आधार पर कर्ज देते हैं. इस आधार पर हम अडानी ग्रुप को दिए गए कर्ज के साथ सहज हैं.

शेयर बाजार
एक्सिस बैंक ने शेयर बाजार को बताया कि अडानी ग्रुप को दिया गया कर्ज मुख्य रूप से बंदरगाहों, ट्रांसमिशन, बिजली, गैस वितरण, सड़क और हवाईअड्डों जैसे क्षेत्रों में काम कर रही कंपनियों के लिए है. बैंक का कहना है कि शुद्ध कर्ज के प्रतिशत के रूप में फंड-आधारित बकाया 0.29 प्रतिशत है, जबकि गैर-निधि आधारित बकाया 0.58 प्रतिशत है.

अडानी
बैंक का कहना है कि 31 दिसंबर 2022 तक बैंक के शुद्ध अग्रिमों के मुकाबले निवेश 0.07 प्रतिशत है. एक्सिस बैंक ने कहा कि उसके पास 31 दिसंबर, 2022 तक 1.53 प्रतिशत के स्टैंडर्ड एसेट कवरेज के साथ एक मजबूत बहीखाता है.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news