Atal Pension Yojana: शादीशुदा लोगों को मंथली म‍िलेगी 10000 की पेंशन! जल्‍द उठाएं इस सरकारी योजना का फायदा
Advertisement

Atal Pension Yojana: शादीशुदा लोगों को मंथली म‍िलेगी 10000 की पेंशन! जल्‍द उठाएं इस सरकारी योजना का फायदा

Atal Pension Yojana Rules: सरकार की इस योजना का नाम है 'अटल पेंशन योजना'. इस योजना में प‍िछले द‍िनों बदलाव भी क‍िया गया है. इसके बारे में आपको व‍िस्‍तार से बताते हैं. योजना में पति और पत्नी दोनों के नाम पर अलग-अलग खाता खोलकर हर महीने 10,000 रुपये पेंशन हासिल की जा सकती है.

Atal Pension Yojana: शादीशुदा लोगों को मंथली म‍िलेगी 10000 की पेंशन! जल्‍द उठाएं इस सरकारी योजना का फायदा

Atal Pension Yojana New Rules:भव‍िष्‍य को ध्‍यान में रखते हुए पेंशन प्लानिंग करना बहुत जरूरी है. यद‍ि आप भी अपने रिटायरमेंट को ध्‍यान में रखते हुए स‍िक्‍योर्ड न‍िवेश करने का प्‍लान कर रहे हैं तो सरकार की कई योजनाएं आपके ल‍िए फायदेमंद साब‍ित हो सकती हैं. सरकार की एक ऐसी है योजना का नाम है 'अटल पेंशन योजना' (Atal Pension Yojana). इस योजना में प‍िछले द‍िनों बदलाव भी क‍िया गया है. आइए इसके बारे में आपको व‍िस्‍तार से बताते हैं. इस योजना में पति और पत्नी दोनों के नाम पर अलग-अलग खाता खोलकर हर महीने 10,000 रुपये पेंशन हासिल की जा सकती है.

क्या है अटल पेंशन योजना?
अटल पेंशन (Atal Pension Yojana) एक सरकारी योजना है. इसमें आपका न‍िवेश और आपकी उम्र के आधार पर तय होता है क‍ि आपको क‍ितनी पेंशन मि‍लेगी? योजना के तहत आपको कम से कम 1000 रुपये और अध‍िकतम 5000 रुपये मास‍िक पेंशन म‍िल सकती है. आपको 2000 रुपये, 3000 रुपये और 4000 रुपये की पेंशन भी इसमें मिल सकती है. यह पूरी तरह से सुरक्ष‍ित न‍िवेश है.

कौन कर सकता है निवेश?
अटल पेंशन योजना को पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) की तरफ से 2015 में शुरू क‍िया गया था. उस समय यह योजना केवल असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई थी. लेकिन बाद में इसे 18 से 40 साल की उम्र वाले क‍िसी भी भारतीय नागरिक के ल‍िए ओपन कर द‍िया गया. योजना में 60 साल के बाद पेंशन मिलनी शुरू होती है. लेक‍िन 1 अक्‍टूबर 2022 से इसमें एक बार फ‍िर से बदलाव क‍िया गया है.

यह है नया न‍ियम
नए बदलाव के तहत व‍ित्‍त मंत्रालय ने नोट‍िफ‍िकेशन जारी कर कहा क‍ि ऐसा कोई भी व्यक्ति जो आयकर कानून के तहत इनकम टैक्‍स पेयर है वो अटल पेंशन योजना के ल‍िए आवेदन नहीं कर सकता. अगर कोई टैक्‍स पेयर 1 अक्‍टूबर के बाद अटल पेंशन योजना के ल‍िए खाता खुलवाता है तो संज्ञान में आने पर उसका खाता तत्‍काल बंद कर द‍िया जाएगा. साथ ही उस समय तक जमा पैसे उसके खाते में ट्रांसफर हो जाएंगे. 

योजना के फायदे
- योजना के तहत 18 से 40 साल के लोग नॉमिनेशन करा सकते हैं.
- इसके लिए आवेदक के पास बैंक या डाकघर में सेविंग अकाउंट होना जरूरी है.
- योजना के तहत आप जितनी जल्दी निवेश करेंगे आपको उतना अधिक फायदा मिलेगा.
- अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना से जुड़ता है तो उसे 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन के लिए प्रति माह 210 रुपये जमा करने होंगे.

कैसे मिलेगी 10,000 रुपये की पेंशन
- इस स्कीम का फायदा 39 साल से कम उम्र के पति-पत्नी उठा सकते हैं.
- अगर पति और पत्नी जिनकी उम्र 30 साल या इससे कम है, तो वे APY अकाउंट में हर महीने 577 रुपये का योगदान कर सकते हैं.
- अगर पति-पत्नी की उम्र 35 साल है तो उन्हें हर महीने 902 रुपये अपने अपने APY अकाउंट में डालने होंगे.
- गारंटीड मंथली पेंशन के अलावा, अगर पति या पत्नी में से किसी एक की मृत्यु हो जाती है तो जीवित पार्टनर को 8.5 लाख रुपये मिलेंगे साथ ही हर महीने उसे पूरी उम्र पेंशन भी मिलती रहेगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news