Akasa Air News: इंड‍िगो के बाद Akasa का भी करार... साल के अंत तक नोएडा एयरपोर्ट से शुरू होंगी फ्लाइट
Advertisement
trendingNow12068606

Akasa Air News: इंड‍िगो के बाद Akasa का भी करार... साल के अंत तक नोएडा एयरपोर्ट से शुरू होंगी फ्लाइट

अकासा एयर और एनआईए के बीच यह करार हैदराबाद में आयोज‍ित होने वाली विंग्स इंडिया 2024 (Wings India 2024) में क‍िया गया. एयरलाइन वेस्‍ट यूपी के जेवर में बनने वाले नए एयर पोर्ट पर प्‍लेन बेस करेगी.

Akasa Air News: इंड‍िगो के बाद Akasa का भी करार... साल के अंत तक नोएडा एयरपोर्ट से शुरू होंगी फ्लाइट

Noida Internationnal Airport Update: साल के अंत तक शुरू होने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (NIA) से अकासा एयर (Akasa Air) का प्‍लेन भी उड़ान भरेगा. नोएडा एयरपोर्ट और अकासा एयर के बीच इसको लेकर समझौता हो गया है. इसके साथ ही अकासा एयर दूसरी ऐसी एयरलाइन है ज‍िसने एनआईए (NIA) से फ्लाइट की सुव‍िधा शुरू करने के ल‍िए करार क‍िया है. इससे पहले नवंबर में देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंड‍िगो ने एनआईए (NIA) के साथ एक एमओयू साइन क‍िया था. इंड‍िगो नोएडा एयरपोर्ट से सबसे पहले फ्लाइट शुरू करेगा.

डोमेस्‍ट‍िक और इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू होंगी

अकासा एयर और एनआईए के बीच यह करार हैदराबाद में आयोज‍ित होने वाली विंग्स इंडिया 2024 (Wings India 2024) में क‍िया गया. एयरलाइन वेस्‍ट यूपी के जेवर में बनने वाले नए एयर पोर्ट पर प्‍लेन बेस करेगी. वहां से डोमेस्‍ट‍िक और इंटरनेशनल फ्लाइट का संचालन शुरू क‍िया जाएगा. एयरलाइन और एयरपोर्ट ऑपरेटर की तरफ से कहा गया क‍ि फ्लाइट की शुरुआती संख्‍या के बारे में एयरपोर्ट शुरू होने से पहले जानकारी दे दी जाएगी.

1.2 करोड़ यात्रियों का ट्रैफ‍िक संभालने की कैपेस‍िटी
नोएडा एयरपोर्ट के पहले फेज में एक रनवे और एक टर्मिनल के साथ सालाना 1.2 करोड़ यात्रियों के ट्रैफ‍िक को संभालने की कैपेस‍िटी होगी. चौथे फेज के बाद एयरपोर्ट की क्षमता बढ़कर सालाना सात करोड़ यात्र‍ियों की हो जाएगी. द‍िल्‍ली के नजदीक नया एयरपोर्ट शुरू होने से द‍िल्‍ली और वेस्‍टर्न यूपी के हवाई यात्र‍ियों की जरूरत को पूरा क‍िया जा सकेगा. इससे आने वाले द‍िनों में द‍िल्‍ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर भी दबाव कम होगा. देश में तेजी से बढ़ती हवाई यात्र‍ियों की संख्‍या से आईजीआई पर आने वाले सालों में दबाब बढ़ जाएगा.

अकासा ने द‍िया नए व‍िमानों का ऑर्डर
इससे पहले अकासा एयर ने 150 बोइंग 737 मैक्स विमानों के लिए ऑर्डर दिया. दो साल से भी कम पुरानी एयरलाइन डोमेस्‍ट‍िक और इंटरनेशनल रूट पर फ्लाइट बढ़ाने पर काम कर रही है. एयरलाइन की तरफ से बयान जारी कर कहा गया क‍ि हाल‍िया ऑर्डर में 737 मैक्स 10 और 737 मैक्स 8-200 जेट शामिल हैं. एयरलाइन को 2032 तक लगातार विमान मिल सकेंगे. अकासा एयर ने 2021 में 72 बोइंग 737 मैक्स विमानों का शुरुआती ऑर्डर दिया था. इसके बाद कंपनी ने जून 2023 में चार बोइंग 737 मैक्स-8 विमानों का ऑर्डर दिया.

जनवरी 2024 की हाल‍िया डील के साथ अकासा की ऑर्डर बुक बढ़कर 226 व‍िमान की हो गई. फ‍िलहाल अकासा की तरफ से 22 विमानों के बेड़े का संचालन क‍िया जा रहा है. अगले आठ सालों में एयरलाइन को कुल 204 विमान मिलेंगे. अकासा एयर के फाउंडर और सीईओ विनय दुबे ने कहा कि इस बड़े और ऐतिहासिक विमान ऑर्डर से एयरलाइन को इस दशक के अंत तक दुनिया की शीर्ष 30 अग्रणी एयरलाइनों में शामिल होने में मदद मिलेगी.

Trending news