एयर इंड‍िया-व‍िस्‍तारा के मर्जर को सशर्त मंजूरी...2022 में हुआ था ऐलान
Advertisement

एयर इंड‍िया-व‍िस्‍तारा के मर्जर को सशर्त मंजूरी...2022 में हुआ था ऐलान

मर्जर की प्रक्र‍िया के तहत सिंगापुर एयरलाइंस, एयर इंडिया में 25.1 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी. विस्तारा सिंगापुर एयरलाइंस और टाटा ग्रुप का ज्‍वाइंट वेंचर है. 

एयर इंड‍िया-व‍िस्‍तारा के मर्जर को सशर्त मंजूरी...2022 में हुआ था ऐलान

Air India-Vistara Merger: एयर इंडिया और विस्तारा के बहुप्रतीक्ष‍ित मर्जर पर आज मुहर लग गई. स‍िंगापुर की कम्पिटिशन वॉचडॉग ने शर्तों के साथ मर्जर को मंजूरी दी है. सिंगापुर के प्रतिस्पर्धा नियामक ने कहा कि टाटा ग्रुप की एयर इंडिया और सिंगापुर एयरलाइंस के बीच ज्‍वाइंट वेंचर के मर्जर को कुछ शर्तों के साथ मंजूरी दी है. सिंगापुर की एयरलाइन कंपनी ने डोमेस्‍ट‍िक और इंटरनेशनल मार्केट में प्रीम‍ियम सर्व‍िस वाली एयरलाइन बनाने के लिए नवंबर 2022 में विस्तारा और एयर इंडिया के मर्जर का ऐलान क‍िया था.

2022 में क‍िया था मर्जर का ऐलान

सिंगापुर की सबसे बड़ी विमान कंपनी ने नवंबर 2022 में एयर इंडिया और विस्तारा के मर्जर का ऐलान क‍िया था. सिंगापुर के कम्‍पटीशन और कंज्‍यूमर कमीशन ने मर्जर प्रोसेस से जुड़े लेन-देन का आकलन करते समय प्रतिस्पर्धा से जुड़ी कुछ चिंताओं को जाह‍िर क‍िया है. विमानन कंपनियों को परमिट देने वाला विभाग इस बात को लेकर चिंतित है क‍ि एयर इंडिया और विस्तारा के मर्जर के बाद दोनों कंपनियों के पास सीधी फ्लाइट (direct flights) का ऑपरेशन करने वाली विमान कंपनियों का ज्‍यादातर मार्केट हो जाएगा.

सीधी उड़ानों को लेकर चिंता
सिंगापुर के अलावा भारत के शहरों नई दिल्ली, मुंबई, चेन्‍नई और तिरुचिरापल्ली के बीच चलने वाली सीधी उड़ानों को लेकर चिंता है. यह च‍िंता भी जायज है क‍ि सीधी उड़ानों में क‍िराये को लेकर होड़ कम हो जाएगी. दोनों कंपनियों (एयर इंडिया और विस्तारा) ने इस चिंता दूर करने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं. इन सुझावों को स्वीकार कर लिया गया है. फिलहाल, सिंगापुर एयरलाइंस और एयर इंडिया की तरफ से इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं की गई.

मर्जर की प्रक्र‍िया के तहत सिंगापुर एयरलाइंस, एयर इंडिया में 25.1 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी. विस्तारा सिंगापुर एयरलाइंस और टाटा ग्रुप का ज्‍वाइंट वेंचर है. सिंगापुर एयरलाइंस के प्रवक्ता ने एक बयान में मंजूरी का स्वागत किया. प्रवक्‍ता ने कहा क‍ि प्रस्तावित विलय प्रगति पर है. प्रत्यक्ष विदेशी निवेश और अन्य नियामकीय मंजूरी लंबित है.

तेल अवीव के लिए फ्लाट शुरू
एयर इंडिया ने दिल्ली से इजराइल के तेल अवीव के लिए फ्लाइट फ‍िर से शुरू कर दी हैं. एयरलाइन कंपनी हमास के आतंकवादियों के इजराइली शहर पर हमले के मद्देनजर तनाव के कारण करीब पांच महीने तक सेवाओं को निलंबित रखने के बाद फिर से उड़ान शुरू कर रही है. टाटा ग्रुप की एयरलाइन ने 3 मार्च को फ्लाइट सर्व‍िस फिर शुरू की. प्रवक्ता ने कहा कि फिलहाल दिल्ली से तेल अवीव के लिए उड़ानें सप्ताह में तीन बार मंगलवार, गुरुवार और रविवार को चलाई जाएंगी.

Trending news