Agra को जल्द मिलेगी मेट्रो ट्रेन की सौगात, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद किया ये बड़ा ऐलान
Advertisement

Agra को जल्द मिलेगी मेट्रो ट्रेन की सौगात, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद किया ये बड़ा ऐलान

Agra metro: जल्द ही आगरा के यात्रियों को रोजाना लगने वाले ट्रैफिक जाम से बड़ी राहत मिलेगी क्योंकि ताज शहर को जल्द ही अपनी पहली मेट्रो मिलने वाली है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज खुलासा किया कि 2024 की शुरुआत तक आगरा के लोगों के लिए मेट्रो सेवाएं चालू हो जाएंगी.

Agra को जल्द मिलेगी मेट्रो ट्रेन की सौगात, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद किया ये बड़ा ऐलान

Agra metro: जल्द ही आगरा के यात्रियों को रोजाना लगने वाले ट्रैफिक जाम से बड़ी राहत मिलेगी क्योंकि ताज शहर को जल्द ही अपनी पहली मेट्रो मिलने वाली है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज खुलासा किया कि 2024 की शुरुआत तक आगरा के लोगों के लिए मेट्रो सेवाएं चालू हो जाएंगी. वह उत्तर प्रदेश रेल मेट्रो द्वारा शुरू की जा रही आगरा मेट्रो रेल परियोजना की सुरंग के लिए भूमिगत कार्य का उद्घाटन कर रहे थे. कहा यह भी जा रहा है कि प्राथमिकता वाला गलियारा ताज ईस्ट गेट से जामा मस्जिद तक छह किलोमीटर का गलियारा है.

यूपी के सीएम आदित्यनाथ ने कहा, "छह किलोमीटर का प्राथमिकता वाला गलियारा निर्धारित लक्ष्य के छह महीने से पहले पूरा हो जाएगा और 2024 की शुरुआत तक आगरा के लोगों के लिए मेट्रो सेवाएं चालू हो जाएंगी."

प्राथमिकता वाले कॉरिडोर में तीन एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन ताज ईस्ट गेट, बसई मेट्रो स्टेशन और फतेहाबाद रोड मेट्रो स्टेशन के साथ-साथ तीन अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन ताजमहल, आगरा फोर्ट और जामा मस्जिद होंगे.

"आगरा मेट्रो न केवल सार्वजनिक परिवहन में मदद करेगी बल्कि पर्यटकों की भी मदद करेगी और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेगी. लखनऊ, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और कानपुर में मेट्रो रेल सेवाएं चालू हैं."

उन्होंने कहा, "आगरा भविष्य में एक मेट्रो शहर के रूप में भी उभरेगा और रोजगार के भरपूर अवसर देगा, पर्यटन को बढ़ावा देगा और विश्व मानचित्र पर अपनी छवि को बढ़ावा देगा."

मुख्यमंत्री ने आगरा में 10 से 13 फरवरी तक प्रस्तावित जी-20 शिखर सम्मेलन के मार्ग का भी निरीक्षण किया. उन्होंने कहा, "मैंने जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए मार्ग का निरीक्षण किया है. उत्तर प्रदेश पूरे उत्साह के साथ जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है."

यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा, "यूपीएमआरसी ने मेट्रो परियोजनाओं को हमेशा समय पर और निर्धारित समय से पहले पूरा किया है. इस बार भी हम आगरा के लोगों को निर्धारित समय से पहले विश्व स्तरीय मेट्रो उपलब्ध कराकर वही उपलब्धि हासिल करेंगे."

आगरा मेट्रो के उप महाप्रबंधक (डीजीएम) और जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) पंचानन मिश्रा ने कहा, "आगरा फोर्ट मेट्रो स्टेशन पर पहली सफलता के बाद टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) फिर ताजमहल मेट्रो स्टेशन (पुरानी) की ओर जाएगी. मंडी चौराहा) और उसके बाद रिट्रीवल शाफ्ट से पुनर्प्राप्त किया जाएगा."

उन्होंने कहा, "एक टीबीएम का वजन लगभग 450 टन होगा और इसकी लंबाई लगभग 85 मीटर होगी. टीबीएम हर दिन लगभग 10 मीटर तक काम करता है. यह सोमवार से शुक्रवार तक काम करेगा और शनिवार और रविवार को मशीनरी की मरम्मत की जाएगी." सुरंग की खुदाई का काम 'यमुना' और 'गंगा' नाम के दो टीबीएम के जरिए किया जाएगा. आगरा मेट्रो रेल की नींव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 दिसंबर, 2020 को वर्चुअली रखी थी.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news