अपने स्टाफ से भी कम सैलरी लेते हैं गौतम अडानी, फिर कैसे चलता है खर्चा-पानी ?
Advertisement
trendingNow12304536

अपने स्टाफ से भी कम सैलरी लेते हैं गौतम अडानी, फिर कैसे चलता है खर्चा-पानी ?

अडानी समूह के फाउंडर और चेयरमैन गौतम अडानी ( Gautam Adani) की सैलरी की डिटेल सामने आई है. गौतम अडानी ने वित्त वर्ष 2023-24 में 9.26 करोड़ रुपये का वेतन लिया, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि उनकी सैलरी कंपनी के कई स्टाफ की सैलरी से कम है.

Gautam Adani net worth

Gautam Adani Salary: अडानी समूह के फाउंडर और चेयरमैन गौतम अडानी ( Gautam Adani) की सैलरी की डिटेल सामने आई है. गौतम अडानी ने वित्त वर्ष 2023-24 में 9.26 करोड़ रुपये का वेतन लिया, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि उनकी सैलरी कंपनी के कई स्टाफ की सैलरी से कम है. गौतम अडानी की कंपनी के कई एग्जिक्यूटिव की सैलरी उनकी सैलरी से कहीं ज्यादा है.  

कितनी है गौतम अडानी की सैलरी 

भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अदानी को 31 मार्च, 2024 को समाप्त वित्त वर्ष में कुल 9.26 करोड़ रुपये का वेतन मिला है, जो उद्योग जगत के उनके अन्य समकक्षों की तुलना में काफी कम है। अदानी समूह की 10 सूचीबद्ध कंपनियों की वार्षिक रिपोर्ट से पता चलता है कि बंदरगाह-से-ऊर्जा क्षेत्र में कार्यरत समूह की 10 में से केवल दो फर्मों से अदानी ने वेतन लिया है. समूह की प्रमुख कंपनी अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) से 2023-24 में उन्हें वेतन के तौर में 2.19 करोड़ रुपये और लाभ और अन्य भत्तों के रूप में 27 लाख रुपये प्राप्त हुए. 

एईएल की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, 2.46 करोड़ रुपये का उनका कुल वेतन इससे पिछले वित्त वर्ष 2022-23 की तुलना में तीन प्रतिशत अधिक है. इसके अलावा अदानी को अदानी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड (एपीएसईजेड) से 6.8 करोड़ रुपये का वेतन मिला. अदानी का वेतन भारत के लगभग सभी बड़े परिवार के स्वामित्व वाले समूहों के प्रमुखों से कम है। देश के सबसे अमीर भारतीय मुकेश अंबानी कोविड-19 के बाद से कोई वेतन नहीं ले रहे हैं.  इससे पहले उनका वेतन सालाना 15 करोड़ रुपये तक सीमित था. 

इन सबसे कम अडानी की सैलरी  

अदानी का वेतन दूरसंचार क्षेत्र के दिग्गज सुनील भारती मित्तल (2022-23 में 16.7 करोड़ रुपये), राजीव बजाज (53.7 करोड़ रुपये), पवन मुंजाल (80 करोड़ रुपये), एलएंडटी के चेयरमैन एस एन सुब्रमण्यन और इन्फोसिस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सलिल एस पारेख से काफी कम है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार, अदानी की कुल संपत्ति 106 अरब अमेरिकी डॉलर है.  वह एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति बनने के लिए अंबानी के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं. वह 2022 में सबसे अमीर एशियाई बन गए थे लेकिन अमेरिकी शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट के बाद पिछले साल उनके समूह की कंपनियों के शेयरों का मूल्य 150 अरब डॉलर तक घट गया था. इस साल वह दो बार अंबानी से आगे निकले, हालांकि, अब वह फिर दूसरे स्थान पर हैं.

अमीरों की लिस्ट में कहां है अडानी  
दुनिया के अमीरों की सूची में अंबानी 111 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 12वें स्थान पर हैं. वहीं अदानी इस सूची में 14वें स्थान पर है. वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, अदानी के छोटे भाई राजेश को एईएल से लाभ पर कमीशन के रूप में 4.71 करोड़ रुपये सहित 8.37 करोड़ रुपये का वेतन मिला. वहीं उनके भतीजे प्रणव अदानी को 4.5 करोड़ रुपये कमीशन सहित कुल 6.46 करोड़ रुपये का पारिश्रमिक मिला. 

स्टाफ से कम सैलरी  

AEL बोर्ड के एग्जिक्यूटिव और डायरेक्टर विनय प्रकाश की सैलरी 89.37 करोड़ रुपये है. वहीं समूह के सीएफओ जुगशिंदर सिंह को 9.45 करोड़ की सैलरी मिलती है. वहीं अडानी ग्रीन एनर्जी के सीईओ विनीत ए जैन को सैलरी के तौर पर 15.25 करोड़ रुपये मिलती है. वहीं अडानी टोटल गैस के सीईओ सुरेश पी मंगलानी को सैलरी के तौर पर 6.88 करोड़ रुपये मिलते हैं. 

Trending news