Adani Group News: दलाल स्‍ट्रीट पर सरपट दौड़ा अडानी ग्रुप का यह शेयर, कंपनी ने क‍िया बड़ा ऐलान
Advertisement

Adani Group News: दलाल स्‍ट्रीट पर सरपट दौड़ा अडानी ग्रुप का यह शेयर, कंपनी ने क‍िया बड़ा ऐलान

Gautam Adani Family: कंपनी ने साल 2030 तक 45 गीगावाट ग्रीन एनर्जी क्षमता का लक्ष्य तय किया हुआ है. उसके निदेशक मंडल ने प्रवर्तकों को 1,480.75 रुपये प्रति शेयर के भाव पर 9,350 करोड़ रुपये की राशि के तरजीही वारंट जारी करने की मंजूरी दे दी है.

Adani Group News: दलाल स्‍ट्रीट पर सरपट दौड़ा अडानी ग्रुप का यह शेयर, कंपनी ने क‍िया बड़ा ऐलान

Adani Green Share Price: अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयर में मंगलवार को 4 प्रत‍िशत से भी ज्‍यादा की तेजी दर्ज की गई. सुबह के समय 1555 रुपये पर ओपन हुआ यह शेयर 4 परसेंट से ज्‍यादा चढ़कर 1599.90 रुपये पर बंद हुआ. कारोबारी सत्र के दौरान इस शेयर ने 1630 रुपये के हाई लेवल को टच क‍िया. शेयर का 52 हफ्ते का अपर लेवल 2,185 रुपये है. शेयर में तेजी का कारण अडानी ग्रुप की ग्रीन एनर्जी यून‍िट (Green Energy Unit) में 9,350 करोड़ रुपये के निवेश का प्‍लान है. इससे कंपनी साल 2030 तक 45 गीगावाट क्षमता का टारगेट हासिल कर सके.

9350 करोड़ रुपये के न‍िवेश से क्‍या होगा?

अडानी ग्रीन एनर्जी ने शेयर बाजार को दी जानकारी में कहा क‍ि कंपनी में 9350 करोड़ रुपये का यह निवेश ‘लोन चुकाने और पूंजीगत व्यय के लिए किया जाएगा.’ ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में सक्रिय कंपनी के पास पहले से ही 19.8 गीगावाट की क्षमता और संसाधन-संपन्न इलाके में दो लाख एकड़ से अधिक भूमि (40 गीगावॉट से अधिक की अतिरिक्त क्षमता के बराबर) का बिजली खरीद समझौता (पीपीए) है.

45 गीगावाट ग्रीन एनर्जी का लक्ष्य
कंपनी ने साल 2030 तक 45 गीगावाट ग्रीन एनर्जी क्षमता का लक्ष्य तय किया हुआ है. उसके निदेशक मंडल ने प्रवर्तकों को 1,480.75 रुपये प्रति शेयर के भाव पर 9,350 करोड़ रुपये की राशि के तरजीही वारंट जारी करने की मंजूरी दे दी है. तरजीही वारंट जारी करने के लिए नियामकीय एवं वैधानिक निकायों की भी मंजूरी लेनी होगी. इसके अलावा 18 जनवरी को होने वाली कंपनी की असाधारण आम बैठक (EGM) में भी इसपर शेयरहोल्‍डर्स की मंजूरी ली जाएगी.

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGIL) ने पहले गुजरात के खावड़ा में स्थित देश के सबसे बड़े सौर पार्क में 2,167 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए आठ प्रमुख अंतरराष्ट्रीय बैंकों द्वारा 1.36 अरब डॉलर की निर्माण सुविधा लगाने की घोषणा की थी. इसके अलावा एजीईएल ने 1.42 अरब डॉलर की इक्‍व‍िटी पूंजी (प्रवर्तकों के तरजीही आवंटन से 1.12 अरब डॉलर और टोटलएनर्जीज जेवी से 30 करोड़ डॉलर) की घोषणा की थी. यह तीन अरब डॉलर से अधिक की पूंजी के बराबर है.

कंपनी ने शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा, ‘यह एजीईएल के लक्ष्य के लिए दीर्घकालिक निवेशकों, रणनीतिक साझेदारों, वित्तीय संस्थानों और बैंकों के साथ प्रवर्तक की सतत प्रतिबद्धता के साथ गहरी दिलचस्पी को दर्शाता है.’

Trending news