Adani Energy Solutions News: 3000 करोड़ में एक और कंपनी खरीदेंगे गौतम अडानी...एग्रीमेंट पर क‍िये साइन
Advertisement

Adani Energy Solutions News: 3000 करोड़ में एक और कंपनी खरीदेंगे गौतम अडानी...एग्रीमेंट पर क‍िये साइन

Gautam Adani: हलवद ट्रांसमिशन लिमिटेड स्पेशल पर्पज व्हीकल ( special purpose vehicle) है, इसे पीएफसी कंसल्टिंग लिमिटेड की तरफ से तैयारन क‍िया गया है.

Adani Energy Solutions News: 3000 करोड़ में एक और कंपनी खरीदेंगे गौतम अडानी...एग्रीमेंट पर क‍िये साइन

Adani Group News: देश के दूसरे सबसे अमीर कारोबारी गौतम अडानी एक और कंपनी को खरीदने जा रहे हैं. अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड, हलवद ट्रांसमिशन लिमिटेड के 100 परसेंट शेयर खरीद रही है. इसके ल‍िए दोनों कंपनी की तरफ से शेयर परचेज एग्रीमेंट पर साइन क‍िये जा चुके हैं. अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस की यह डील पीएफसी कंसल्टिंग लिमिटेड के साथ हुई है. यह खबर सामने आने के बाद अडानी एनर्जी के शेयर में भी तेजी देखी जा रही है.

3000 करोड़ रुपये का निवेश क‍िया जाएगा

कंपनी की तरफ से कहा गया क‍ि एईएसएल (Adani Energy Solutions Ltd.) 301 किमी ट्रांसमिशन प्रोजेक्‍ट के निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव के लिए 35 साल के लिए 3000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. हलवद ट्रांसमिशन लिमिटेड स्पेशल पर्पज व्हीकल ( special purpose vehicle) है, इसे पीएफसी कंसल्टिंग लिमिटेड की तरफ से तैयारन क‍िया गया है. इसे फेज 3 पार्ट ए पैकेज के तहत खावड़ा रिन्यूएबल एनर्जी पार्क से 7 गीगावाट रिन्यूएबल एनर्जी (RE) ले जाने के मकसद से तैयार क‍िया गया.

अगले 24 महीने में प्रोजेक्ट चालू क‍िया जाएगा
अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस की तरफ से एक्सचेंज फाइलिंग में बताया गया क‍ि अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस ने टैरिफ बेस्ड कॉम्पिटेटिव बिडिंग (TBCB) प्रोसेस के माध्‍यम से प्रोजेक्ट जीता है. सीएनबीसी-टीवी 18 की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी अगले 24 महीने में प्रोजेक्ट को चालू करेगी. प्रोजेक्ट में 765kV हलवद स्विचिंग स्टेशन भी बनाए जाएंगे.

स्मार्ट मीटर प्राजेक्‍ट पर काम क‍िया जाएगा
अडानी ग्रुप की कंपनी ने बताया क‍ि पूरी तरह माल‍िकाना हक रखने वाली अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड ने यूएई बेस्ड Esyasoft Holdings के साथ 49:51 प्रत‍िशत की हिस्सेदारी वाला ज्वाइंट वेंचर बनाने के लिए करार क‍िया है. ज्वाइंट वेंचर के तहत कंपनी की तरफ से देश और विदेश में स्मार्ट मीटर प्राजेक्‍ट पर काम क‍िया जाएगा.

कंपनी के शेयर के बारे में
बुधवार को अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस और हलवद ट्रांसमिशन लिमिटेड की डील की खबर आने के बाद अडानी ग्रुप के शेयर में तेजी देखी गई. मंगलवार को यह शेयर 1041.20 रुपये पर बंद हुआ था. बुधवार सुबह यह 1068.05 के स्‍तर पर खुला. कारोबारी सत्र के दौरान यह 1082.40 रुपये के हाई लेवल तक गया. कारोबारी सत्र के अंत में शेयर डेढ़ प्रत‍िशत से ज्‍यादा चढ़कर 1058.55 रुपये पर बंद हुआ.

Trending news