7th Pay Commission: 18 महीने के DA एर‍ियर पर सरकार का बड़ा फैसला, 8 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा बकाया पैसा!
Advertisement

7th Pay Commission: 18 महीने के DA एर‍ियर पर सरकार का बड़ा फैसला, 8 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा बकाया पैसा!

DA Arrears: केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के ल‍िए इस बार के डीए और डीआर का ऐलान मार्च 2023 में क‍िये जाने की उम्‍मीद है. इसे 1 जनवरी से लागू क‍िया जाएगा.

7th Pay Commission: 18 महीने के DA एर‍ियर पर सरकार का बड़ा फैसला, 8 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा बकाया पैसा!

7th Pay Commission DA Arrears: अगर आपके घर या परिवार में कोई सरकारी कर्मचारी है या आप खुद सरकारी नौकरी में हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. जी हां, सरकार ने कर्मचार‍ियों के ह‍ित में ऐसा फैसला ल‍िया है क‍ि आप खुशी से झूमने को मंजूर हो जाएंगे. लंबे समय से सरकारी कर्मचारियों की तरफ से 18 महीने के बकाया एरियर की मांग की जा रही है. अब आकर सरकार ने इसको मंजूरी दे दी है. इस मंजूरी के बाद कर्मचार‍ियों के खाते में यह पैसा आठ क‍िस्‍तों में आएगा.

मार्च 2023 में होगा डीए हाइक का ऐलान

आपको बता दें करीब एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के ल‍िए इस बार के डीए और डीआर का ऐलान मार्च 2023 में क‍िये जाने की उम्‍मीद है. इसे 1 जनवरी से लागू क‍िया जाएगा. इस बीच अलग-अलग राज्य सरकारों की तरफ से भी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीए व डीआर की घोषणा की जा रही है. अब तेलंगाना सरकार की तरफ से बकाया डीए और डीआर (DA & DR) को लेकर ऐलान क‍िया गया है.

बढ़कर 20.2% हुआ डीए
तेलंगाना सरकार की तरफ से कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए व डीए में 2.73% की वृद्धि की गई है. इस इजाफे के बाद कर्मचारियों का डीए 17.29% से बढ़कर 20.2% हो गया है. राज्‍य के वित्त मंत्री हरीश राव ने बताया क‍ि इस बढ़ोतरी को 1 जुलाई 2021 से लागू किया जाएगा. इस पैसे को कर्मचारियों के जीपीएफ अकाउंट में 8 किस्तों में जमा किया जाएगा.

क‍िन्‍हें मिलेगा फायदा
सरकार की तरफ से बकाया डीए एरियर का फायदा 31 मई 2023 को रिटायर होने वाले कर्मचारियों को ही द‍िया जाएगा. ऐसे कर्मचारियों को नौकरी के अंतिम 4 महीनों में सामान्य भविष्य निधि (GPF) में किसी प्रकार का योगदान करने से छूट दी गई है. वित्त मंत्री ने बताया कि सरकार के इस फैसले से 4.4 लाख कर्मचार‍ियों और 2.28 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news