DA Hike: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, महंगाई भत्ते पर आया बड़ा अपडेट, 6 फीसदी बढ़ गया डीए!
topStories1hindi1446843

DA Hike: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, महंगाई भत्ते पर आया बड़ा अपडेट, 6 फीसदी बढ़ गया डीए!

7th pay commission latest news: देश के लाखों सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. सरकार ने महंगाई भत्ते में 6 फीसदी (DA Hike) का इजाफा कर दिया है. इस फैसले के बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा हुआ है. आइए जानिए किन लोगों को इस महीने से बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी-

DA Hike: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, महंगाई भत्ते पर आया बड़ा अपडेट, 6 फीसदी बढ़ गया डीए!

DA Hike Latest News: देश के लाखों सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. सरकार ने महंगाई भत्ते में 6 फीसदी (DA Hike) का इजाफा कर दिया है. अब से कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए की सौगात मिलेगी. आपकी सैलरी में बंपर इजाफा होने वाला है. आइए आपको बताते हैं कि किन कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होने जा रहा है. 

किन कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी?
केंद्र सरकार के बाद राज्य सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा कर दिया है. महाराष्ट्र सरकार ने राज्य सड़क परिवहन निगम (MSRTC) के कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की है. इस बार राज्य सरकार ने इन कर्मचारियों के डीए में 6 फीसदी का इजाफा करने को मंजूरी दी है. 

कितना मिलेगा अब डीए?
राज्य सरकार की ओर से किए गए इस इजाफे के बाद में कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए मिलेगा. इससे कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा. 

15 करोड़ रुपये का पड़ेगा अतिरिक्त बोझ
MSRTC के वाइस चेयरमैन और प्रबंध निदेशक शेखर चन्ने ने जानकारी देते हुए बताया है कि मौजूदा समय में कर्मचारियों को 28 फीसदी की दर से डीए मिल रहा है, जिसको बढ़ाकर 34 फीसदी किया जाएगा. सैलरी में होने वाली इस बढ़ोतरी से राज्य सरकार पर प्रति माह 15 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा. 

4 महीने से कर्मचारी कर रहे थे इंतजार
पिछले 4 महीने से कर्मचारी अपनी सैलरी बढ़ने का इंतजार कर रहे थे जिस पर अब फैसला ले लिया गया है. इसके अलावा मांग की जा रही है कि कर्मचारियों को डीए का एरियर भी मिलना चाहिए. बार्गे ने कहा कि एमएसआरटीसी के कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ता बकाया मिलना चाहिए. राज्य सरकार की ओर से लंबे समय से पेमेंट नहीं किया गया है. 

लगभग 5 महीने से हड़ताल पर थे कर्मचारी
MSRTC के पास में इस समय करीब 80,000 कर्मचारी हैं. पिछले लंबे समय से कर्मचारी अपनी मांगों को पूरा करवाने के लिए 5 महीनों से अधिक समय तक हड़ताल पर रहे थे. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news